अधिक नींद से है परेशान तो अपनाये ये उपाए How to get rid of oversleeping health care tips

ज्यादा नींद की परेशानी से कैसे बचे How To Get Rid of Oversleeping Health Tips –

अधिक नींदअधिक नींद- यह तो आप सभी लोग ही जानते होंगे कि स्वास्थ्य रहने के लिए हमे कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी होती है. जो लोग पर्याप्त नींद लेते है वे हमेशा ही फ्रेश, एक्टिव, और स्वस्थ रहते है और जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते उन लोगो को हमेशा ही शरीर से सम्बंधित बीमारिया लगी रहती है.

और साथ ही जिन लोगो को आवश्यता से अधिक नींद आती है वे लोग भी स्वस्थ्य नहीं रहते है. आजकल अधिक नींद की समस्या कई लोग परेशान है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप अधिक नींद आने की समस्या से राहत पा सकते है.

अधिक वसायुक्त भोजन करने से बचे अधिक नींद समस्या  Oversleeping Problem – 

अगर आपको आवश्यकता से बहुत अधिक नींद आती है तो आपको अधिक वसायुक्त भोजन से बचना चाहिए क्योकि इसके अत्यधिक सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिसके कारण आपके शरीर को नुकसान होता है और आपको अधिक नींद आने लगती है.

इसे भी पढ़ें  –

रात में भोजन की मात्रा कम करे Stop Getting Too Much Sleep –

कई बार हम रात को समय से खाना नहीं खाते और जब खाते है तो पेट भर के खा लेते है जिसके कारण भी हमे अधिक नींद आने लगती है या फिर पेट से सम्बंधित समस्याए शुरू हो जाती है. और साथ ही आलस्य भी आने लगता है.अगर आप आलस्य से दूर रहना चाहते है और चाहते है कि आपको अधिक नींद आने की समस्या से राहत मिले तो आप आज से ही रात को हल्का भोजन करना शुरू कर दे. इससे आपको अच्छी और बेहतर नींद तो मिलेगी ही और साथ ही आपकी सुबह की शुरूआत भी अच्छी रहेगी.

वज्र आसन का करे अभ्यास  Get Over Habit Oversleeping –

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा नींद आने की समस्या से परेशान है तो आपको बज्र आसन जरूर करना चाहिए. वज्र आसन करने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे आपको नींद कम आने लगती है और साथ ही आपको तनाव से भी राहत मिलती है.

अत्यधिक मसालेदार भोजन से करे परहेज Avoid Oversleep-

जो लोग अत्यधिक मसालेदार भोजन का सेवन करते है उन्हें शरीर से सम्बंधित बीमारिया लगी रहती है. जैसे मोटापा बढ़ना, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का अनियंत्रित होना, जिसके कारण उन्हें हमेशा ही थकान सी महसूस होती है. और साथ ही अधिक नींद आने लगती है इसलिए इस परेशानी को दूर करने के लिए  अत्यधिक मसालेदार भोजन के सेवन से बचना चाहिए.