अधिक नींद कारण और कम करने के उपाय Over sleeping stop tips

नींद ज्यादा आना कारण, प्रभाव और उपाय(How To Stop Oversleeping causes, effects and remedies) –

जिन लोगों को नींद नही आती वो भी बीमारियों से घिरे रहते है और जिन्हें आवयश्कता से अधिक नींद आती है वो बहुत दुखी रहते है. नींद न आना एक गंभीर समस्‍या है, लेकिन अधिक सोना भी किसी समस्या से कम नहीं है.

Jyada Nind ke Upaye –

अधिक नींद कारण और कम करने के उपाय upcharnuskhe जिस तरीके से अनिद्रा हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है उसी तरह अधिक सोना भी हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक घातक हो सकता है. नींद का नहीं आना और ज्यादा आना दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. अधिक सोने का सीधा असर आपके मस्तिष्क पर होता है और इससे सोचने-समझने की शक्ति, सीखने की क्षमता व तर्क शक्ति प्रभावित होती है

ज्यादा नींद आने के कारण (Oversleeping causes)

मन का एकाग्रचित्त न होना ज्यादा नींद आने के कारण- यदि हमारा मन एकाग्रचित्त नहीं होगा तो हमें कभी भी अच्छी नींद नहीं आएगी जिनका मन एकाग्र नहीं होगा या तो वह कम नींद लेंगे या बहुत अधिक नींद लेंगे .

दिनचर्या असंतुलित होना ज्यादा नींद आने के कारण – जिन लोगो की दिनचर्या असंतुलित होती है उन लोगो को बहुत अधिक नींद आती है.

एक बार में पूरी नींद न ले पाना ज्यादा नींद आने के कारण- एक बार में पूरी नींद नहीं लेना एक बहुत बढ़ा कारण है अत्यधिक नींद का. जो व्यक्ति एक बार में  पूरी नींद नहीं लेते है वो बार बार सोते रहते है.

मधुमेह ज्यादा नींद का कारण – मधुमेह की समस्या भी अधिक नींद का एक कारण है मधुमेह के रोगियों को बहुत अधिक नींद आती है.

अधिक नींद के हानिकारक प्रभाव(Oversleeping side effects in hindi)

दिमाग पर गहरा असर अधिक नींद के कारण- अधिक सोने का सीधा असर आपके मस्तिष्क पर होता है इससे हमारा मानसिक संतुलन बिगड़ता हैं हमारे सोचने समझने की शक्ति पर भी बुरा असर पड़ता है.

मोटापे का बढ़ना अधिक नींद के कारण- अधिक नींद के कारण आप ज्यादातर समय सुस्त महसूस रहते हैं तथा आपके शरीर की उर्जा वसा में तब्दील हो जाती है। जिस कारण हमारे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही घातक होता है.

सिरदर्द अधिक नींद के कारण- बहुत देर तक सोते रहने के कारण हमारे सर में दर्द होने लगता है ज्यादा देर तक सोते रहने के हमारी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

कमरदर्द की समस्या अधिक नींद के कारण- अधिक देर तक बिस्तर में सोते रहने की वजह से हमारे शरीर मे दर्द होने लगता है। इसके कारण कई बार दर्द कमर, कंधे और गर्दन तक पहुंच जाता है। शरीर के अंगो मे थकान होने लगती है जिससे कोई भी काम करने मे परेशानी का अनुभव होता है। इसलिए आवश्यक नींद के बाद एक्सरसाइज जरूर करें.

दिल से सम्बंधित समस्या अधिक नींद के कारण- जो लोग जरूरत से ज्यादा नींद लेते है. उन्हें दिल से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे लोगो में हार्ट अटैक का खतरा बड़ जाता है.

अधिक नींद को कम करने के घरेलू उपाय(How To Stop Oversleeping habit treatment home remedies)

वज्र आसन का अभ्यास करे नींद कम करने के लिए- जिन लोगो को अधिक नींद आती है उन्हें बज्र आसन करना चाहिए इसे करने से नींद कम आती है और मन इधर-उधर नहीं भटकता है.

अत्यधिक मसालेदार भोजन से परहेज करे नींद कम करने के लिए- जिन लोगों को अधिक नींद आती है उन्हें अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मसालेदार भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं.

रात्रि में भोजन की मात्रा कम करे नींद कम करने के लिए – रात को भोजन कम करना चाहिए. अगर रात को भोजन कम  खाएंगे तो इसे नींद भी कम आएगी कम खाना नींद कम करने का एक अच्छा उपाय है.

अधिक वसायुक्त भोजन से करने बचे नींद कम करने के लिए – जिन लोगो को अधिक नींद आती हैं, उन्हें हमेशा वसायुक्त भोजन से बचना चाहिए अधिक वसा युक्त भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

आँखों में काजल लगाने से नींद में कमी आती है- आँखों में काजल लगाने से नींद कम आती है इसीलिए जिन लोगो को बहुत अधिक नींद आती है उन्हें आँखों में काजल लगाना चाहिए.

जिन व्यक्तियों को अधिक नींद आती है उन लोगो को इन उपायों के द्वारा अपनी नींद को कंट्रोल मैं रखने का प्रयास करना चाहिए क्योकि बहुत अधिक नींद भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है

Over sleeping stop tips

Most people have problem in sleeping at night. Some people have another type of problem in waking up in morning due to oversleeping. If you sleep a long time it causes of any deceases. Sleep addiction is not good for your health. Try to some home remedies to stop oversleeping.

Over sleeping reason

  • Not getting enough sleep
  • Depression
  • Lack of motivation
  • Fear
  • Boredom

Over sleeping effects

  • Putting on weight
  • Headaches
  • Back pain
  • Heart disease

How to stop over sleeping

  • Practice of yoga
  • Do not eat spicy food
  • Change your morning routine
  • Change your day habit schedule
  • Adjust sleeping habit
  • Do not use heavy diet in the night
  • Do not take high fiber food.

We know over sleeping habit is not good for us. Use all these tips and home remedies to control your over sleeping problem.