अच्छा भोजन करे मोटापे पर वार

अच्छा भोजन करे मोटापे पर वार

sfdsfdआजकल भागदौड़ तथा अनियमित जीवनशैली में मोटापे का बढना आम बात हों गयी है. इसके अलावा अनियमित और मसालेदार भोजन के अलावा आरामपूर्ण जीवनशैली के चलते समस्या उतपन्न हों जाती है. जिसके कारण डायबिटीज और हार्टअटैक का खतरा रहता है.

वजन कम करने के लिए उचित तथा पोष्टिक आहार का होना अनिवार्य है साथ ही सही डाइट प्लान का उपयोग कर्चा चाहिए जिससे फैट बर्न को रोक जा सकता है. मोटापे से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ का सेवन हमारे स्वस्थ को उचित रखने में सहायक होता है.

पहला दिन- अधिक से अधिक फलों का सेवन करें. हों सके तो अपनी मर्जी के अनुसार फलों का सेवन करें मगर केले का सेवन अधिक ना करें क्योंकि इसमें फैट होता हैं जोहमरे शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक होता हैं.

दूसरा दिन- सलाद और सब्जियों का आदिक सेवन करना चाहिए आहार में अधिक से अधिक फलों तथा सब्जियों को शामिल करें. फलों और सब्जियों का सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं साथ ही शरीर फुर्तीला भी रहता हैं. इस दिन आप आलू को उबल के उसमें प्याज तथा मसला डालकर पराठे बना कर इसका सेवन कर सकते है.

तीसरा दिन- सब्जियां और फल. जितना हो सके सब्जियां तथा फल खाये मगर केले के सेवन ना करें. आज आप खाने में आलू का सेवन कर सकते हैं.

चौथा दिन- चौथे दिन में आप केले और दूध का सेवन कर सकते हैं. आज के दिन आपको आठ केले खाने हैं साथ ही तीन गिलास दूध पीना है. इसके साथ बाद में बताये गये तरीके से बना सूप भी पियें.

पांचवां दिन- पांचवे दिन हम खाते हैं  पनीर (कच्चा पनीर) और टमाटर साथ ही पानी का सेवन अधिक से अधिक करे.

छठा दिन- इस दिन आप जितना हो सके पनीर और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

सातवां दिन- ब्राउन राईस (साधारण उबले चावल भी खा सकते हैं) तथा ताजा निकला हुआ फलों का रस, फलों का रास डिब्बाबंद नहीं होना चाहिए इसके अलावा सब्जियों का सेवन करें.

खास सूप Diet Plan in Hindi के लिए- करीब छः प्याज, बड़े बड़े टमटार, शिमला मिर्च और बंद गोभी को एक साथ मिलकर इसका सूप तैयार करे और इस सूप को सतो दिनों में जिंतना पीना चाहे पी सकते हैं.

back