अगर स्लो है आपके लैपटॉप की स्पीड तो अपनाएं ये टिप्स Speed up Your Computer laptop tips

कैसे बढ़ाये लेपटॉप की स्पीड How to Make Your Laptop Faster –

लैपटॉपकई बार यूजर्स के सामने लैपटॉप की स्लो प्रोसेसिंग की समस्या आ जाती है। उस समय बहुत गुस्सा आता है जब आप कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे हों और लैपटॉप बहुत ही स्लो चलने लगे। जिन कम्प्यूटर और लैपटॉप का लगातार इस्तेमाल किया जाता है, वो एक समय के बाद स्लो वर्किंग करने लगते हैं।

कई बार तो ये लेपटॉप सिस्टम बूट होने में कई मिनट का वक्त लगता है। इससे हमारा काफी समय बर्बाद भी हो जाता है। आपकी इस परेशानी को सॉल्व करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से यूजर्स अपने स्लो सिस्टम को आसानी से फास्ट  कर सकते हैं।

पहला उपाय लैपटॉप First Step –

सबसे पहले आप C ड्राइव को रखें खाली कर ले कम्प्यूटर में C ड्राइव सबसे जरूरी ड्राइव होती है। हार्ड डिस्क के इस हिस्से में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम चल नहीं पाएगा। इस ड्राइव में ज्यादा डाटा ना रखें। जो आलावा जरूरी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर हैं उन्हें किसी और ड्राइव में इन्स्टॉल करें। कोई भी अपना पर्सनल डाटा C ड्राइव में न रखें।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दूसरा उपाय Second Step –

अपने लेपटोप के डेस्कटॉप को हमेशा साफ रखें अगर आप अपने लेपटॉप की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अपना डेस्कटॉप साफ रखें। जितनी ज्यादा फाइल्स डेस्कटॉप में सेव होंगी उतनी ही ज्यादा मेमोरी स्पेस खर्च होगी क्योंकि डेस्कटॉप हमेशा काम करता रहता है। डेस्कटॉप पर सेव की हुई फाइल्स कम्प्यूटर की C ड्राइव का हिस्सा बन जाती हैं और इससे ज्यादा रैम खर्च होती है। इसलिए फाइल्स को डेस्कटॉप में सेव करने की जगह ड्राइव्स में सेव करके रखें तो बेहतर होगा। 

तीसरा उपाय Third Step –

हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का ही इस्तेमाल करें इंटरनेट की मदद से पीसी में ढेरों वायरस आ जाते हैं। इनकी वजह से हमारे लेपटॉप की स्पीड धीमी हो जाती है। इसके लिए हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल करना चाहिए और हर हफ्ते या महीने में अपने लेपटॉप का फुल स्कैन करना बहुत जरूरी है। इसा करके आप अपने लेपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं।  

 चौथा उपाय Fourth Step –

 हमारे लेपटॉप में कई ऐसे सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनका उपयोग हम कभी नहीं करते और ये सॉफ्टवेयर हमारे रेम की स्पेस घेरे रहते हैं। अगर आपके  लेपटॉप  की इंटरनल मेमोरी कम है तो ऐसे सॉफ्टवेयर्स को हटा देना चाहिए। और साथ ही अगर आप एनिमेशन इफेक्ट्स या विजुअल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और लाइव स्क्रीन सेवर जैसी चीजें पसंद हैं तो ये भी आपके लेपटॉप की स्पीड को धीमा करने का लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए अगर आपके लेपटॉप की मेमोरी कम है तो इनका इस्तेमाल ना करें।

 पांचवा उपाय Fifth Step –

अगर आपका लेपटॉप बहुत पुराना हो चुका है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है उसका हार्डवेयर बदलना। इससे भी पीसी की रैम बढ़ाई जा सकती है। कई बार ज्यादा पुराने पीसी में पोर्ट्स जाम हो जाते हैं। अगर बार-बार पीसी हैंग हो रहा है तो किसी टेक्नीशियन को बुला कर हार्डवेयर की जांच करवा लें। साथ ही एक बार सॉफ्टवेयर को भी जांच लें।

छठा उपाय Sixth Step –

अपने लैपटॉप में एक से ज्यादा एंटीवायरस ना रखें आज के जमाने में वायरस के कारण एंटीवायरस बहुत जरूरी है, लेकिन लैपटॉप के हिसाब से सिर्फ एक रजिस्टर्ड एंटीवायरस ही काफी रहता है। ऐसे में दो प्रोग्राम या अलग के कोई   प्रोग्राम इन्स्टॉल करने पर लैपटॉप की स्पीड स्लो हो जाती है। एंटीवायरस या फायरवॉल जैसे प्रोग्राम बहुत पावर लेते हैं ऐसे में दो प्रोग्राम्स एक साथ काम करेंगे तो अवश्य ही आपके लेपटॉप की  स्पीड कम होगी।

सातवां उपाय Seventh Step –

अपने लैपटॉप के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहें। अक्‍सर हमारे लेपटॉप में अगर कोई अपडेट आता है तो उसे हम इग्नोर कर देते हैं जिससे हमारे लैपटॉप  में पड़े कई सॉफ्टवेयर अपडेट होने से रह जाते हैं। इससे भी हमारे लैपटॉप की स्‍पीड स्‍लो हो सकती है। इसलिए अपने लैपटॉप को समय समय पर अपडेट करना न भूले।