अगर चाहते हैं तररकी तो इन बर्तनों में खाना खाये Food Eat This Dishes As Per Vastu

भोजन करने के लिए ये बर्तन होते हैं उपयुक्त vastu tips for eating food

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन बहुत ही जरुरी होता है. इसके अलावा हमें शरीर को स्वस्थ रखने वाले आहार का चुनाव करना भी जरुरी होता है. जिस तरह खाने के अंदर पोषक तत्व रहते हैं, वैसे ही हम खाने के लिए जो बर्तन उपयोग में लाते है, उसके भी हमे फायदे और नुक्सान को ध्यान में रखना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे की कौन से बर्तन में भोजन करना फायदेमंद हो सकता है.

जब भी आप भोजन करे तो इस बात का ध्यान रखे की वह बर्तन एक दम साफ-सुथरा होना चाहिए. उस बर्तन में किसी प्रकार की चिकनाई आदि नहीं होनी चाहिए.

जिस बर्तन में भी आप खाना खाते हैं ध्यान रखे की वह बर्तन टुटा हुआ नहीं होना चाहिए. शास्त्रो में बताया गया है की टूटा बर्तन घर में दरिद्रता लाता है। इसलिए ऐसे बर्तन में खाना तो दूर टूटे बर्तन घर पर ही न रखें।

इसके अलावा जिस बर्तन में स्क्रैच आदि के निशान हो उस बर्तन में भी भोजन नहीं करना चाहिए.ऐसा बर्तन खाने के लिए उपयोग में लेने लायक नहीं है।

भोजन के लिए सबसे उपयुक्त पीतल के बर्तन माने जाते हैं. पर ध्यान रहे इनमें बहुत देर तक भोजन न रखें खराब जल्दी हो जाता है। यह धातुएं उपलब्ध न हों तो स्टील के बर्तन लें।

आजकल अधिकतर लोग भोजन बनाने के लिए ऐलुमिनियम के बर्तनों का प्रयोग करते हैं, अगर हो सके  तो आपको इन बर्तनों में भोजन बनाने से परहेज करना चाहिए.