अगर आपका पंखा नहीं दे रहा हवा तो अपनाये ये आसान टिप्स seeling fan, wall fan not blowing cold air

कैसे पाए पंखे की ठंडी हवा How to Get Cool Air From Fan

पंखा खासतौर से गर्मियों के दिनों में पंखे से मिलने वाली ठंडी हवा हम सभी को काफी सुकून देती है. लेकिन गर्मियों के दिनों में ही कभी कभी हमारा पंखा ठंडी हवा नहीं दे पाता. जिससे हम काफी परेशान हो जाते है.

अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान है तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योकि आज हम आपको आपकी समस्या का हल बताने जा रहे है जी हाँ, आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप गर्मियों के दिनों में भी पंखे से  ac जैसी ठंडी हवा पा सकते है.

पंखा उपाए Tips 1 –

पंखे से ठंडी हवा ना आने का एक सबसे बड़ा कारण है कमरे के साइज के अनुसार पंखे का चयन ना कर पाना. अगर आपको अपने पंखे से ठंडी हवा पानी है तो अपने कमरे के साइज के हिसाब से पंखा लगाए यदि आपका कमरा बड़ा है तो उस कमरे में कम से कम दो फेन जरूर लगाए.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

क्योकि एक पंखे की उतनी औसत नहीं होती कि वह बड़े कमरों में पूरी हवा फेक पाए. इसके आलावा अगर आपका कमरा छोटा है तो उस कमरे में ज्यादा बड़े फेन नहीं न लगाए.  ज्यादा बड़े पंखे लगाने से भी पंखा हवा बाहर फेकने लगता है। 

उपाए Tips 2 –

यदि आपकी छत में सूर्य की रोशनी सीधे पड़ती है तो भी आपका पंखा ठंडी हवा देने के बजाय गर्म हवा फेंकने लगता है. इसलिए छत में सूर्य की रोशनी सीधे ना पड़ने के लिए अपनी छत पर किसी चीज की छाया बनाये रखे जिससे आपकी छत ठंडी रहे और पंखा भी ठंडी हवा दे। 

उपाए Tips 3 –

पंखे से ठंडी हवा ना आने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण है पंखे की ब्लेड्स का मुड़ना. कई बार हम पंखा साफ करते समय पंखे की ब्लेड्स को भी तेज हाथो से साफ करते है जिससे पंखे की ब्लेड्स मुड़ जाती है. इसलिए पंखे की सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखे कि पंखे की ब्लेड्स बिल्कुल भी ना मुड़े.  क्योकि ब्लेड्स हवा फेंकने के लिए एक खास कोण से मुड़े होते हैं जिसे पिच कहते है, पिच 12 डिग्री से कम हो तो पंखा घूमता तो जरूर है लेकिन हवा नहीं फेकता और अगर पिच 16 डिग्री से अधिक हो तो यह मोटर के घूमने में अवरोध उत्प्न्न कर आपके पंखे की स्पीड कम कर देता है. इसलिए हमेशा ब्लेड को आराम से साफ करें। 

उपाए Tips 4 –

यदि पंखे लगातार चलते है तो भी वे ठंडी हवा की बजाय गर्म हवा फेकने लगते है क्योकि ज्यादा देर तक चले रहने से पंखे की मोटर ज्यादा गर्म हो जाती है. इसलिए सुबह जब गर्मी थोड़ी कम  हो तो पंखो को बंद कर दे.  और साथ ही गर्मियों के दिनों में पंखो में ठीक से ऑयलिंग जरूर करे। जिससे पंखा हमें आवश्यकतानुसार ठंडी हवा देते रहे।

उपाए Tips 5 –

ध्यान रखे कि पंखे और छत के बीच निश्चित दुरी बने रहे. जिससे पखे को घूमने की पूरी जगह मिल सके। और वह ठंडे हवा फेके.