अक्षय तृतीया धनप्राप्ति उपाय Akshaya Tritiya Date Time Dhanprapti Upay

अक्षय तृतीया व्रत पूजा विधि Akshaya Tritiya 2019 puja upay

अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया या आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है “अक्षय” अर्थात् जिसका कभी क्षय ना हो. अक्षय-तृतीया को अबूझ व स्वयं सिद्ध मुहूर्त होता है. इसीलिए ऐसी मान्यता है की इस दिन किये हुए दान, स्नान, यज्ञ, जप आदि कामों का फल अनन्त और अक्षय होता है यानी की इस दिन किये कर्म कभी व्यर्थ नहीं जाने. शास्त्रों में इस दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना गया है. यूं तो इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताये गए हैं लेकिन आज हम आपको साल 2019 7 मई मंगलवार के दिन अक्षय तृतीया पर्व के शुभ इस दिन किये जाने वाले कुछ ऐसे अद्भुद महाउपायों के बारे में बताएँगे जो बेहद ही कारगर माने जाते है.

सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदकर घर लाये Akshay trtiya upay 2019

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदना बहुत ही शुभ होता है। इसलिए इस दिन यदि संभव हो तो सोने या चांदी में बनी माता लक्ष्मी की चरण पादुका घर लानी चाहिए और इसकी नियमित पूजा अर्चना करनी चाहिए इससे माँ लक्ष्मी का घर में सदैव निवास बना रहता है.

हल्दी से माँ लक्ष्मी जी को तिलक करे Akshaya Tritiya 2019 puja vidhi

शास्त्रों की माने तो हल्दी को बेहद ही शुभ, गुणकारी और मंगलकारी माना जाता है ये एक औषधि होने के साथ ही देवीय गुणों से भी भरपूर होती है. सभी शुभ कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल भी किया जाता है अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी का पूजन करने और उनके चरणों में हल्दी अर्पित करने से आर्थिक परेशानियों में लाभ मिलता है।

घर के मुख्या द्वार पर दीपक जलाये Akshaya Tritiya 2019 buying gold tips

यूँ तो सभी के घरों में प्रात:-सुबह लक्ष्मीजी का पूजन प्रतिदिन किया ही जाता है ऐसी मान्यता है की यदि अक्षय तृतीया के दिन सायंकाल घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर एक घी का दीपक जलाया जाय तो इससे धन की देवी माँ लक्ष्मीजी प्रसन्न होकर व्यक्ति के पास सदैव के लिए स्थिर रूप में निवास करती है.

अक्षय तृतीया पर कौड़ियां खरीदे Akshaya Tritiya 2019 shubh muhurt

मान्यता है की माता लक्ष्मी को कौड़ी बहुत ही प्रिय होती है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन कौड़ियां खरीदने की परंपरा भी काफी पुरानी है शास्त्रों की माने तो यदि अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त में कौड़ियां खरीदकर घर लाये और इसे लाल कपडे में बांधकर पूजास्थल पर रखकर इनकी पूजा करे तो अक्षय तृतीया पर यह उपाय आर्थिक परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है और घर में धन धन्य की कभी कमी नहीं रहती.

घर में तुलसी का पौधा लगाए Akshaya Tritiya 2019 upay

किसी भी अच्छे काम की शुरुआत के लिए अक्षय तृतीया का दिन विशेष रूप से लाभकारी होता है प्राचीन मान्यताओं के अनुसार तुलसीजी की सेवा करने से व्यक्ति को जीवन में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है और कहा जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा खूब हरा भरा रहता है वहां सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है अक्षय तृतीया के दिन तुलसी का पौधा लगाना और इसके सम्मुख नियमित रूप से दीपक जलाने पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

घर के मंदिर में एकाक्षी नारियल स्थापित करे Akshaya Tritiya akha teej 2019 upay

ऐसी मान्यता है की एकाक्षी नारियल में साक्षात् माँ लक्ष्मी जी का वास होता है एक आंख वाले नारियल को एकाक्षी नारियल कहा जाता हैं. अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी पूजन करते हुए यदि एकाक्षी नारियल को मंदिर में स्थापित कर इसकी पूजा अर्चना की जाय तो ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. यह उपाय जीवन में आर्थिक कष्टों को दूर कर सम्पन्नता लाता है.