Walls Stain Removing Home Cleaning Tips दीवारों पर लगे दाग धब्बे

Walls Cleanling Home Care Tips दीवारों के दाग-धब्बे करें साफ़ – 

Walls Stain बहुत सी महिलाओं की ये शिकायत होती है की अक्सर उनके बच्चे घर की दीवारों Walls Stain  पर पेंसिल या मार्कर से लकीरे खींच देते है. कई बार ऐसा भी होता है की दीवारों पर गंदे हाथ या तेल के निशान पड़ जाते है, जिन्हें साफ करने में बहुत ही मुश्किल होती है ये निशान घर की शोभा भी खराब करते है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है और दीवारों पर बने दाग-धब्बो से छुटकारा पाना चाहते है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू टिप्स लेकर आये है जो मिनटों में आपके घर की दीवार पर लगे दाग साफ करे देंगे।

सफ़ेद सिरके से करे दीवारों को साफ़ Home Walls Stain Cleaning Tips –

गन्दी दीवारों को साफ़ करने के लिए एक स्पॉन्ज के टुकड़े को सफेद सिरके में डुबोकर उसका एक्स्ट्रा पानी अच्छी तरह से निचोड़ ले। अब इस स्पॉन्ज की सहायता से दीवार को रगड़कर साफ करें। जब दाग धब्बे साफ़ हो जाय तब दीवार को साफ कपड़े से पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें  –

कार्न-स्‍टार्च की मदद से करे दीवारों को साफ़ Home Walls Stain Removing Tips –

दीवारों के दाग धब्ब्बे Walls Stain साफ़ करने के लिए पानी में 3 से 4 चम्‍मच कार्नस्‍टार्च मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर ले अब इस पेस्‍ट को दीवार पर लगाए और थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दे. कुछ समय बाद गीले कपड़े से दीवार तब तक पोछते रहे जब तक की दाग साफ़ ना हो जाए.

टिशू पेपर से दीवारों को साफ़ करे Way To Clean Walls –

अगर दीवार पर तैल या मार्कर के दाग Walls Stain लग गए है तो टिशू पेपर को फोल्ड करके दीवार पर लगाए अब  गर्म प्रैस टिशू पेपर के ऊपर रखे ऐसा करने से दीवार पर लगा तेल गर्म होगा और टिशू पेपर उसे सोख लेगा जिससे दीवार पर से तेल के दाग आसानी से हट जाएंगे.

साबुन से दीवार साफ़ करे How To Clean Painted Walls –

दीवारों से पेंसिल मार्कर या अन्य तरह के दागों को साफ़ Walls Stain करने के लिए आप साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते है ये एक सस्ता और आसान तरीका है एक कप बोरेक्स डिश कपडे या बर्तन धोने वाले लिक्विड में डाले अब इसमें थोड़ा पानी मिक्स कर ले इस मिश्रण से दीवार को अच्छी तरह से साफ करे।

मैचिंग वॉल पेंट को दीवार पर लगाए Walls Cleaning Tips In Hindi –

जिस भी दीवार पर दाग Walls Stain लगे है उस दीवार को आप मैचिंग वॉल पेंट लगाकर दाग धब्बे छिपा सकते है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आसानी से आप दीवारों पर लगे दागों से छुटकारा पा सकते है.

FAQ-

प्रश्न- दीवार से दाग दूर कैसे करे?

उत्तर- गन्दी दीवारों को साफ़ करने के लिए एक स्पॉन्ज के टुकड़े को सफेद सिरके में डुबोकर उसका एक्स्ट्रा पानी अच्छी तरह से निचोड़ ले। अब इस स्पॉन्ज की सहायता से दीवार को रगड़कर साफ करें। जब दाग धब्बे साफ़ हो जाय तब दीवार को साफ कपड़े से पोंछ दें।

प्रश्न- दीवार से पेंसिल के दाग हटाने के लिए क्या करे?

उत्तर- दीवार से पेंसिल के दाग हटाने के लिए साबुन का इस्तेमाल कर सकते है.

प्रश्न- दीवारों से तेल के दाग-धब्बे कैसे हटाये?

उत्तर- दीवार से तैल या मार्कर के दाग हटाने के लिए टिशू पेपर को फोल्ड करके दीवार पर लगाए अब  गर्म प्रैस टिशू पेपर के ऊपर रखे ऐसा करने से दीवार पर लगा तेल गर्म होगा और टिशू पेपर उसे सोख लेगा जिससे दीवार पर से तेल के दाग आसानी से हट जाएंगे.

Question- How do you remove marks from walls?

Answer- You can use baking soda powder to remove marks from walls.

Question- What do you use to clean walls?

Answer- To clean walls mix some drops of dish detergent in water. Wet a sponge in the mixture and wring it out dry.

Question- How to remove oil stains from painted walls?

Answer- Help of tissue paper removes oil stains from painted walls.