Navratri 2018 Vastu Tips नवरात्री माँ चन्द्रघंटा पूजा विधि 1 उपाय

नवरात्री माता चंद्रघंटा पूजा विधि महत्व Chaitra Navratri 2018 Third Day Worship –

Navratri 2018 Vastu Tips Navratri 2018 Vastu Tips  नवरात्री के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है माता चंद्रघंटा सिंह पर सवार होती है और इनके घंटे की ध्वनि से दानव भी कांपते है नवरात्री के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. माँ की आराधना से साधक में वीरता,निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है।

माँ चंद्रघंटा की सच्चे मन और विधिवत उपासना आराधना करने से सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है. आज हम आपको माँ दुर्गा के तीसरे रूप यानि की माँ चंद्रघंटा की पूजा और नवरात्र के तीसरे दिन यानि की मंगलवार के दिन किया जाने वाला एक ऐसा उपाय बताएँगे जिसे करने से हो सकता है की आपके जीवन में आयी परेशानिया माँ के आशीर्वाद से दूर हो जाय.

नवरात्र के तीसरे दिन का क्या महत्व है Navratri 2018 Vastu Tips Third Day Worship of Maa Chandraghanta –

माँ चंद्रघंटा परम शांतिदायक और कल्याणकारी हैं. उनके मस्तक में घण्टे के आकार का बना अर्धचन्द्र है. इसलिए मां के इस रूप को चंद्रघण्टा भी कहा जाता है. माता के शरीर का रंग स्वर्ण के समान चमकीला है. और इनका वाहन सिंह है. माँ अपने दसों हाथों में अस्त्र-शस्त्र लिए हैं माँ चंद्रघंटा युद्ध की मुद्रा में रहती है.कहा जाता है की इनकी पूजा करने से भय से मुक्ति मिलती है.

माँ चंद्रघंटा का पूजन कैसे करें Third Day Of navratr Ma Chandrghanta Worship Navratri 2018 Vastu Tips –

नवरात्री के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को लाल फूल, लाल सेब और गुड़ चढाएं, कहा जाता है की तीसरे दिन घंटा, ढोल और नगाड़े बजाकर माँ की पूजा और आरती करने से शुत्रुओं की हार होगी. इस दिन माता को दूध से बनी चीजे और दूध का प्रसाद चढ़ाने का बहुत बड़ा विधान है. तीसरे दिन माँ को दूध से बनी चीजों का भोग अवश्य लगाए.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

माँ चंद्रघंटा को क्या भोग लगाए Navratri 2018 Vastu Tips Ma Chandraghanta Pooja Vidhi Bhog –

नवरात्री के तीसरे दिन माँ चंद्रघंटा को दूध और दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है माना जाता है की इस दिन दूध से बनी चीजों का दान करने से माँ अपने भक्त से प्रसन्ना होकर उसे मनवांछित फल देती है. भोग लगाए इसके बारे में बताएँगे.

नवरात्र मंगलवार के दिन घर में नया झाड़ू लाये Navratri 2018 Vastu Tips Tuesday Vastu tips –

यदि आप काफी समय से पुराना झाड़ू इस्तेमाल कर रहे है तो इस नवरात्री मंगलवार के दिन घर में नया झाड़ू अवश्य ही ले आये. माना जा रहा है की इस बार मंगलवार नवरात्री के बहुत ही शुभ योग में आ रहा है लेकिन ध्यान रखे की इस दिन खरीद कर लाये नए झाड़ू को शनिवार के दिन इस्तेमाल करे इससे आपको माता रानी की कृपा प्राप्त होगी और आपके घर में धन धन्य की कभी भी कमी नहीं होगी.