Mattress Cleanliness Home Care Tips रजाई गद्दों की धूल घरेलू उपाय

घरेलु आसान तरीकों से करे मेट्रेस को साफ़ Mattress Home Cleanliness Tips –

Mattress CleanlinessMattress Cleanliness- हम हमेशा घर की साफ़ सफ़ाई करते समय घर के किचन से लेकर बेडरूम तक की सफाई करते है लेकिन पूरे घर की सफाई के चक्कर में हम जिस चीज को नजरअंदाज कर जाते है वो है हमारे कमरे के मैट्रेस। मैट्रेस की सफाई करना बहुत बड़ा और मुश्किल काम है। हम हर हफ्ते तो बदल लेते है लेकिन कभी मैट्रेस की सफाई के बारे में नहीं सोचते मैट्रेस्स की सफाई कम से कम 6 महीने में एक बार तो की ही चाहिए आजकल ज्यादातर मैट्रेस के टॉप और बैक अलग होते हैं जिन्हें कुछ समय बाद पलटकर भी नहीं बिछाया जा सकता है. आज हम आपको घर पर मैट्रेस को आसानी से साफ करने के तरीकों के बारे में बताएँगे. तो चलिए जानते है मैट्रेस की सफाई के कुछ घरेलु असरदार तरीको के बारे में.

इसे भी पढ़ें  –

मैट्रेस को वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करे Mattress Cleanliness with Vacuum Cleaner –

हम अक्सर मैट्रेस की सफाई Mattress Cleanliness पर ख़ास ध्यान नहीं देती है. ऊपर ऊपर ही मैट्रेस को साफ़ का उसपर चादर बिछा लेती है। लेकिन इस तरह से गद्दों में मौजूद धूल अच्छे से नही निकल पाती है इसके लिए आप   वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती है। यह तरीका आपके मैट्रेस को अच्छी तरह से साफ़ कर देता है.

शीट्स की सफाई करे Clean Mattress Sheets In Home –

जब भी आप हफ्ते दो हफ्ते में बेडशीट को बदलती है तभी आप मैट्रेस को क्लीन Mattress Cleanliness रखने के लिए उस पर बिछी हुई चादर को भी साफ़ करती रहे. इससे आपके मैट्रेस हमेशा साफ़ रहेंगे मैट्रेस की शीट साफ़ करने के लिए आप वॉशिंग मशीन में हॉट वॉटर सैटिंग कर इन्हें धो सकती है.

मैट्रेस के दाग धब्बे साफ़ करे Remove Mattress Stains –

Mattress Cleanliness मैट्रेस की धूल वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करने के बाद ये जरूर चेक कर ले की मैट्रेस पर कोई दाग या धब्बा तो नहीं लगा है। मैट्रेस पर लगे किसी भी तरह के दाग धब्बो को हटाने के लिए आप रिमूवर या क्लीकनर का प्रयोग कर सकते हैं।

मैट्रेस की स्मैल को करें ख़त्म Remove Mattress Dirty Smell-

Mattress Cleanliness मैट्रेस काफी पुरानी हो जाने पर उसमें से स्मैल आने लगती है मैट्रेस की स्मैल को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैट्रेस पर बेकिंग सोडा छिड़ककर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। और उसे धूप जरूर दिखाए बता दे की बेकिंग सोडा से मैट्रेस को कोई नुक्सान नहीं पहुँचता है.