Chaitra Navratri 2018 Color to wear 9 days नवरात्री नौ दिन शुभ रंग

नवरात्री के नौ दिन किस रंग के कपड़े पहनना है शुभ Navratri 2018 9 Days Lucky Color –

Chaitra Navratri 2018Chaitra Navratri 2018 चैत्र नवरात्री 18 मार्च से शुरू हो रहे है नवरात्री के नौ दिनों तक माता रानी के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने का विधान है. नौ दिनों तक मां दुर्गा को अलग- अलग रूपों में पूजा जाता है. नवरात्र के पहले दिन लोग अपने घर की साफ़ सफाई करके कलश स्थापना करते है और पूरी श्रद्धा से नौ दिनों के व्रत रखती है. नवरात्रों में नौ दिनों तक माँ के नौ रूपों का श्रृंगार विभिन्न रंगों के परिधानों से किया जाता है।

हर दिन के लिए एक खास रंग बनाया गया है जिसे पहनने के पीछे अपना एक अलग ही महत्व ही है. ऐसी मान्यता है की मां दुर्गे का आर्शीवाद पाने के लिए अगर हर दिन शुभ रंग के कपड़े पहने जाय तो आपको विशेष लाभ और माँ का आशीर्वाद प्राप्त होता है. आज हम आपको बताएँगे कि नवरात्रों के 9 दिन किस रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 

प्रथम दिन शैलपुत्री Chaitra Navratri 2018 First Day Maa Shelputri Worship –

नवरात्री के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करने का विधान है इस दिन पीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है पीला रंग माँ शैलपुत्री को काफी प्रिय है.

दूसरा दिन ब्रह्माचारिणी Chaitra Navratri 2018 Second Day Maa Brahmacarini Worship –

नवरात्री के दूसरे दिन मां ब्रह्माचारिणी की पूजा की जाती है कहते है की इस दिन हरे रंग के कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए। इससे माँ का अशिर्वार और पूजा का संपूर्ण फल मिलता है.

तीसरे दिन माँ चंद्रघंटा Chaitra Navratri 2018 Third Day Maa Chandraghanta Worship –

नवरात्री के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना करने का विधान है इस दिन ग्रे रंग यानि की स्लेटी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है ग्रे रंग के कपड़े धारण कर पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

चौथे दिन माँ कुष्मांडा Chaitra Navratri 2018 Fourth Day Maa kushmanda Worship –

नवरात्री के चौथे दिन कुष्मांडा देवी की पूजा की जाती है कहा जाता है की यदि नवरात्री के चौथे दिन नारंगी रंग के कपड़े पहन कर माँ की आराधना की जाय तो माँ की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

पांचवा दिन स्कंदमाता Chaitra Navratri 2018 Fifth Day Maa Skandmata Worship –

नवरात्री के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा होती है। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए. इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण कर पूजा करने से जातक को सभी प्रकार के शुभ फल और शांति मिलती है.

इसे भी पढ़ें  –

छठा दिन माँ कात्यायनी Chaitra Navratri 2018 Sixth Day Maa Katyayni Worship –

नवरात्री के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है माना जाता है की नवरात्री के छठा दिन लाल रंग के कपड़े पहन कर माँ की आराधना करने से अच्छे स्वास्थ्य का वरदान मिलता है.

सातवां दिन माँ कालरात्रि Chaitra Navratri 2018 Seventh Day Maa Kaalratri Worship –

नवरात्री के सातवें दिन मां कालरात्रि को पूजा जाता है ऐसी मान्यता है की इस दिन नीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से माता का आशीर्वाद तो मिलता ही है साथ ही व्यक्ति द्वारा किये गए अच्छे कर्मो का फल भी मिलता है.

आठवे दिन महागौरी Chaitra Navratri 2018 Eight Day Maa Mahaguri Worship –

नवरात्री 2018 के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना करने का विधान है कहा जाता है की इस दिन  गुलाबी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से भक्त को माँ के आशीर्वाद से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

नवां दिन माँ सिद्धिदात्री Chaitra Navratri 2018 Ninth Day Maa Siddhidatri Worship 

नवरात्री के नौवें यानी की आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है। इस दिन बैगनी रंग के कपड़े पहनना बहुत ही सुबह होता है. कहा जाता है की नवमी के दिन बैगनी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से माँ अपने भक्त से प्रसन्ना होती है और उसे मनोवांछित फल देती है.

FAQ-

प्रश्न- चैत्र नवरात्री कब से शुरू है?

उत्तर- चैत्र नवरात्री 18 मार्च 2018 से शुरू हो रहे है.

प्रश्न- नवरात्री में कलश स्थापना की विधि क्या है?

उत्तर- कलश स्थापना के लिए सबसे पहले कलश में जल भरकर उसमें पंचरत्न, रोली, चांदी का सिक्का डालकर उसमें आम के पत्ते लगाकर मंदिर में रख दे.

प्रश्न- कलश स्थापना मुहूर्त क्या है?

उत्तर- सुबह 6 बजकर 31 मिनट से 7 बजकर 45 मिनट तक का समय कलश स्थापना के लिए बहुत ही शुभ है.

प्रश्न- कलश पर नारियल कैसे रखे?

उत्तर- कलश पर नारियल रखते समय नारियल का मुख नीचे की तरफ नहीं होना चाहिए.

Question- Navratri 2018 kab se shuru ho rahi hai?

Answer- Navratri 18 march 2018 se shuru ho rahe hai.

Question- Navratri 2018 mein astmi noumi kya ek hi din hai?

Answer- Han, navratri 2018 mein astmi noumi kya ek hi din hai.