इंकजेट या लेज़र प्रिंटर कौन सा प्रिंटर है बेहतर which is the best printer easy tips and suggestion

प्रिंटर खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Printer Buying Tips

लेज़र प्रिंटरलेज़र प्रिंटर आजकल प्रिंटर धीरे-धीरे हर घर की जरूरत बनता जा रहा है बच्चो की पढाई हो या कोई भी ऑफिसियल काम प्रिंटर हर फिल्ड की जरूरत बनता जा रहा है. मार्केट में आज छोटे साइज के प्रिंटर्स भी आ चुके हैं, जिन्हें आसानी से कंप्यूटर या लैपटॉप से अटैच करके प्रिंटआउट निकाला जा सकता है. आजकल ज्यादातर प्रिंटर्स में स्कैनर और फोटोकॉपीयर भी साथ में मिलने लगे है प्रिंटर खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही प्रिंटर खरीदना बेहतर होता है.

लेज़र प्रिंटर खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें Printer Buying Tips –

  • कई बार प्रिंटर खरीदते समय ये उलझन रहती है की इंकजेट प्रिंटर और लेज़र प्रिंटर में से कौन सा प्रिंटर बेहतर होता है. अगर आप कलर प्रिंट्स चाहते हैं तो इंकजेट प्रिंटर खरीदे इनमें कलर इमेज और फोटोग्राफ्स प्रिंट किए जा सकते हैं जबकि लेज़र प्रिंटर टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के प्रिंट लेने के लिए सबसे अच्छा होता है. लेज़र प्रिंटर में अक्षर साफ-सुथरे आते हैं। जो कि इंकजेट प्रिंटर में उतने क्लियर नहीं होते.

इसे भी पढ़ें  –

  • इंकजेट प्रिंटर से प्रिंटआउट लेने में समय थोड़ा ज्यादा लगता है अगर आपको एक बार में 10 से 12 प्रिंट लेने होते हैं तो इंकजेट प्रिंटर ठीक रहेगा. लेकिन अगर आपको कई सारे प्रिंटआउट लेने है तो लेज़र प्रिंटर खरीदना चाहिए क्योकि इसमें प्रिंटआउट की स्पीड भी अच्छी आती है.
  • इंकजेट प्रिंटर के कार्टेज कम कीमत के होते है जबकि लेज़र प्रिंटर के कार्टेज थोड़ा महंगे होते है.
  • बहुत ज्यादा प्रिंटआउट्स लेने के लिए लेज़र प्रिंटर इंकजेट के मुकाबले आपको सस्ता पड़ेगा.
  • लेज़र प्रिंटर से लिए गए प्रिंट पर अगर पानी पड़ जाए तो वो खराब नहीं होता है जबकि लेकिन इंकजेट प्रिंटर पर पानी पड़ जाए तो इसकी स्याही फ़ैल जाती है.
  • जब भी आप प्रिंटर खरीदें तो सबसे पहले उसे एक बार खुद से चेक करना ना भूले जैसे उसकी कार्टेज की कीमत क्या है और कितने प्रिंट्स आप उसमें निकाल सकते है. ध्यान रखे कि प्रिंटर पर होने वाला सबसे बड़ा खर्च कार्टेज का ही होता है.
  • एक अच्छा कलर इंकजेट प्रिंटर आपको कम कीमत में आसानी से मिल जाएगा। जबकि ब्लैक एंड व्हाइट लेज़र प्रिंटर थोड़ा सा महंगा मिलता है.

एचपी और कैनन जैसी कंपनियों के अच्छे ब्लैक एंड व्हाइट लेज़र प्रिंटर आपको कम कीमत में आसानी से मिल सकते है.

error: