शहद के लाभकारी गुण और चमत्कारी उपयोग Benefits of honey and its various uses

स्वास्थ्य के लिए शहद के प्राकृतिक गुण, फायदे और लाभ Natural uses for honey in home remedies

%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a5%e0%a5%8d%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%b6%e0%a4%b9%e0%a4%a6-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%8dशहद कई वर्षो से इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है तथा सदियों से शहद का प्रयोग एक औषधि के रूप में किया जा रहा है. शहद बीमारियों को ठीक करने के अलावा हमारी सुंदरता को निखारने में हमारी मदद करता है.

आमतौर पर सभी घरों में शहद देखने को मिल ही जाता है. नियमित रूप से शहद का सेवन करने से शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और ऊर्जा मिलती है. शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं.

शहद में ग्लूकोज व अन्य शर्कराएं तथा विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल पाया जाता है. जिससे हमारे शरीर को कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो घाव को ठीक करने और उतकों के बढ़ने के उपचार के लिए हमारी मदद करते हैं. शहद एक हाइपरस्मॉटिक एजेंट के नाम से जाना जाता है. जिसके प्रयोग से घाव आदि को भरने में सहायक होता है. इसके प्रयोग से जीवाणु मर जाते हैं तथा उस स्थान पर दुबारा घाव होने से रोकता है. लोग शहद को केवल स्वाद के लिए नहीं बल्कि अनेक रोगों के उपचार के लिए उपयोग में लाते हैं.

प्राकृतिक चमक बढ़ाने के लिए शहद का प्रयोग (Using honey to natural glow) – सुंदर तथा निखरी हुयी त्वचा पाने के लिए रोजाना अपनी त्वचा पर शहद लगाए इससे त्वचा का रंग निखरता है तथा त्वचा की प्राकृतिक चमक काफी समय तक बनी रहती है.

शहद से मिटाए झुर्रियां (Top benefits of honey for Wrinkles) – शहद के नियमित उपयोग से चेहरे से झुर्रिया समाप्त हो जाती है. शहद को चेहरे पर लगाने से चेहरे की मृत कोशिकाएं समाप्त हो जाती हैं तथा त्वचा मुलायम तथा कोमल बनी रहती है.  

हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए शहद का प्रयोग (Using honey to increase the amount of hemoglobin)
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी शहद बहुत फायदेमंद होता है. शहद के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है.

होंठो को कोमल बनने के लिए शहद का उपयोग Benefits of honey for lips) – बदलते मौसम के साथ अनेक बीमारियों का आसार होने लगता है तथा कई बार हमारे होंठो को काफी नुकसान होता है और होंठ फटने लगते हैं. होंठो को कोमल बनाने रोजाना होंठो पर शहद लगाना चाहिए. इससे होठो की समस्याए समाप्त हो जाती हैं.

शहद करें कालेस्ट्राल कम (Uses of honey for Cholesterol) – कालेस्ट्राल को कम करने के लिए भी शहद का उपयोग किया जाता है. इसके रोजाना सेवन से बढ़ा हुआ कालेस्ट्राल कम होता है.

स्वास समबन्धी समस्या को समाप्त करने के लिए शहद का उपयोग (Honey for Breath related problems) – रोजाना शहद का सेवन करने से स्वास लेने की परेशानी, कफ की समस्या आदि को आसानी से कम किया जा सकता है.

शहद से करें मोटापा कम (Honey for weight loss) – अधिक मोटापा हमारे शरीर के लिए उचित नहीं होता. इसलिए मोटापे को समय से पहले कम करना उचित होता है.  चीनी की तुलना में शहद में 20 प्रतिशत कम कैलोरी होती है. रोजाना शहद को सुबह पानी के साथ पीने से मोटापा कम होता है.

सूजन, पाचन की समस्या कब्ज के लिए उपयोगी शहद (Useful honey for Bloating, constipation digestive problem) – शहद को खाने से शरीर में होने वाली अनेक समस्याएं समाप्त होने लगती है. शहद के नियमित सेवन से सूजन, पाचन की समस्या कब्ज आदि समस्याए सम्पत हो जाती हैं.

घाव का उपचार करें शहद से (Treat the wound with honey) – शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाये जाते हैं जिसके कारण घाव जल्दी भर जाता है. यदि कभी आपको चोट लग जाए और आपको उसका घाव जल्दी भरना हो तो चोट लगे हुए स्थान पर शहद लगाए. इससे घाव आसानी से भरने लगेगा.

सिर में दर्द की समस्या को समाप्त करने के लिए शहद का प्रयोग (Uses of honey for headache) – आमतौर पर कई बार सर्दियों में ठंड की वजह से हमारे सर में दर्द होने लगती हैं. यदि सर में अत्यधिक दर्द हो तो शहद में दालचीनी का पाउडर मिलाकर उसका लेप सिर पर लगाएं. इससे सर दर्द की समस्या समाप्त हो जाती है.

गठिया रोग का उपचार करें शहद (Benefit of honey for rheumatism) – गठिया रोग का उपचार करने के लिए शहद और दालचीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका सेवन करें. इससे गठिया रोग समाप्त हो जाता है.

तनाव कम करने के लिए शहद का सेवन (Stress relief with honey) – तनाव होने पर शरीर में अनेक प्रकार की समस्याए होने लगती हैं. तनाव को कम करने के लिए भी शहद उपयोगी होता है. इसके लिए रोज एक चम्मच शहद में दालचीनी मिलाकर सेवन करें.

शहद से करें सर्दी और जुकाम को खत्म (Honey over the winter and colds) – सर्दी और जुकाम की समस्या से निपटने के लिए भी शहद का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए गर्म पानी में दालचीनी और शहद को मिलाकर पीने से सर्दी और जुकाम ठीक होता है.

error: