आम के जबरदस्त फायदे और बेहतरीन स्वास्थ लाभ Benefits of mangoes for skin and health

आम खाने के स्वास्थवर्धक लाभ और अनमोल फायदे Mango fruit health benefits and nutrition facts

अधिकतर लोगो का पसंदीदा फल आम होता है. आम को बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं. इसमें अनेक प्रकार के लाभदायक गुण पाये जाते हैं जिसके कारण इसे फलो का राजा कहा जाता है. आम ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इसमें अनेक प्रकार के पोष्टिक गुण भी पाये जाते हैं. हमारे शरीर के लिए जरूरी कई मिनरल आम में पाये जाते हैं. इसके अलावा यह हमें सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से हमारी रक्षा करता है. आमतौर पर आम गर्मियों के दिनों में मिलने वाला एक ऐसा फल है जो हर जगह आसानी से मिल जाता है.

पके आम के साथ-साथ कच्चे आम के भी कई लाभदायक गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. आम में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, लौह जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं, ये सभी लाभदायक तत्व हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करते हैं.

कच्चे आम के लाभ

हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए आम का प्रयोग (Mango for Heat stroke) – कच्चा आम लू लगने पर प्रयोग में लाया जाने वाला ऐसा फल है इसका प्रयोग हम आसानी से घर पर कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने में लिए कच्चे आम का जूस लू से परेशान व्यक्ति को पिलाए. इससे लू की समस्या कम होने लगेगी.

डीहाइड्रेशन से बचाव करता है आम (Mango for Dehydration) – डीहाइड्रेशन की परेशानी को दूर करने के लिए भी आम प्रयोग में लाया जाने वाला फल है. डीहाइड्रेशन की परेशानी को कम करने के लिए थोड़ा कच्चा आम लें. अब इसे चुटकी भर नमक के साथ खाये. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं और डीहाइड्रेशन की समस्या कम होने लगती है.

मिनरल्स की क्षति को करता है कम आम (Mango for Minerals damage problem) – कई लोगो को गर्मियों में अत्यधिक पसीना आता है और उनके शरीर से पसीने के साथ मिनिरल्स आदि कम हो जाते हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए कच्चे आम का सेवन करें. इससे शरीर में मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है.

खून की कमी, दस्त की समस्या को दूर करने के लिए आम (Mango for Anemia, diarrhea problem) – कच्चे आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में खून की कमी या दस्त को परेशानी को दूर करने के लिए कच्चा आम फायदेमंद होता है. इसके लिए आप कच्चे आम को नमक मिलाके खाये या कच्चे आम का जूस पीए. इससे लाभ होगा.

ऊल्टी आने की समस्या को दूर करने के लिए आम का प्रयोग (Mango for Vomiting) – उल्टी आना या जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए कच्चा आम लाभदायक होता है. उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए कच्चे आम में थोड़ा नमक मिलकर खाये. इससे उल्टी की समस्या कम होने लगेगी.

पके हुए आम के लाभ

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आम का प्रयोग (Mango for Physical weakness problem) – शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पका हुआ आम बहुत लाभदायक होता है. पके हुए आम का रस दूध में मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है.

सूखी खांसी में लाभदायक आम (Mango for Dry cough) – सूखी खासी की समस्या को दूर करने के लिए भी आम लाभदायक होता है. इसके प्रयोग करने के लिए एक आम को राख में भूनकर खाये. इससे सूखी खासी की समस्या कम होने लगती है.

अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए आम का सेवन (Mango for Insomnia) – अनेक लोगो को नीद ना आने की समस्या काफी परेशान करती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए एक पके हुए आम को दूध के साथ खाये. इससे अच्छी नीद आएगी.

भूख ना लगने पर करें आम का प्रयोग (Do not feel hungry on mango use) – कई लोगो को भूख नहीं लगती जिसके कारण उनका शरीर कमजोर होने लगता है. भूख बढ़ाने के लिए आम लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा आम का रस लें. अब इस थोड़ा सेंधा नमक और चीनी मिलाकर इसका सेवन करें इससे भूख खुलती है.

खून की कमी को दूर करने के लिए आम का प्रयोग (Mango for Anemia) – शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए भी आम फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए एक ग्लास आम का रस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाये. इस मिश्रण को रोजाना सुबह-शाम पीए. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होगी.

error: