लम्बाई बढ़ाने के योग, व्यायाम और घरेलु उपाय Increase Height tips

लम्बाई (हाइट) बढाने के सरल अचूक और प्राकृतिक तरीके

व्यक्तित्व को निखारने के लिए उचित लम्बाई का होना अनिवार्य है. आजकल हर व्यक्ति चाहता है की उसकी लम्बाई अच्छी हो. स्त्री हो या पुरुष, अच्छी हाइट दोनो की सुंदरता और व्यक्तित्व में निखार लाती है. जिनकी हाइट कम होती है.

वे दूसरों की लम्बाई को देख के शर्मन्दगी महसूस करते हैं. जिसके कारण उनमें आत्मविश्वास की कमी आ जाती है. पुलिस, मॉडलिंग तथा अन्य सेवाओं में अच्छी हाइट का होना बहुत ही जरुरी हैं. आमतौर पर यह माना जाता है की  लम्बाई एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ सकती हैं या माता-पिता की लम्बाई के अनुसार ही बच्चों की लम्बाई बढ़ती है. शरीर में लंबाई बढ़ाने का ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच का बहुत बड़ा योगदान है. एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी लम्बाई बढ़ती है. उचित प्रोटीन और न्यूटिशन शरीर में ना पहुंचने के कारण हमारे शरीर का विकास होना बंद होने लगता है. परन्तु संतुलित एवं पौष्टिक आहार,व्यायाम एवं योग को नियमित रूप से तथा जीवन शैली में सही आदतें अपनाने से हम अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं.

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाय

मिनरल – रोजाना अपने आहार में मिनरल को शामिल करें. ये हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है. जिसके कारण लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती है. आमतौर पर मिनरल पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है. इन सभी पोषक तत्वों का सेवन अधिक मात्रा में करे.

विटामिन डी – लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी की बहुत जरुरत होती है. विटामिन डी के सेवन से हड्डियों का विकास होता है तथा प्रतिरक्षा प्रणाली का कार्य बेहतर होता है. विटामिन डी मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की लम्बाई बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं.

प्रोटीन – प्रोटीन से भरपूर भोजन न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि ये लम्बाई बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है. अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने में हमारी मदद करते हैं. आमतौर पर मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन आदि में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. नियमित रूप से अपने आहार में प्रोटीन का सेवन करे.

कैल्शियम – अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाए. इससे हड्डिया मजबूत होती है. तथा यह लम्बाई बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है. अधिकतर कैल्शियम दूध, चीज़, दही आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

लम्बाई बढ़ाने के योग 

लम्बाई बढ़ाने के लिए करें पादपश्चिमोत्तानासन

यह लम्बाई बढ़ाने का बहुत ही आसान उपाय है. इस आसान को करने से शरीर की मांशपेशियों में खिचाव होता है जो लम्बाई बढ़ाने में मददगार होते हैं.

  • इस आसान को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर आसन बिछाकर दोनों पैर सीधे करके बैठ जाइये.
  • फिर दोनों हाथों से पैरों के अगूँठे पकड़कर झुकते हुए सिर को दोनों घुटनों से मिलाने का प्रयास करें.
  • आपके घुटने जमीन पर सीधे रहें |
  • प्रारंभ में घुटने जमीन पर न टिकें तो कोई हर्ज नहीं | धीरे-धीरे अपने घुटनो को जमीन पर टिकाने की कोसिश करे.
  • अब धीरे-धीरे अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाये. इस आसान को नियमित करने से हम आसानी अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं.

लम्बाई बढ़ाने में सहायक ताड़ आसन

ताड़ आसन को करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तथा लम्बाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इस आसान को करना बहुत ही आसान होता है. 

  • ताड़ आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ ऊपर की ओर उठाने हैं
  • हाथ उठाते समय  सांस अन्दर की तरफ लीजिए.
  • ऐसा करने के साथ अपने पैर के पंजो में भी कुछ सेकंड के लिए खड़े हो जाए.
  • इसके बाद धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ते हुए अपने हाथो को निचे करें.
  • अब दोनों पैर के पंजो को वापस सामान्य स्थिति में लें आएं.
  • इस आसान को 10 -15 बार करे और धीरे-धीरे इसकी गति बढ़ाते जाए.

लम्बाई बढ़ाने के लिए आवश्यक है अधोमुख श्वानासन

इस योग को करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ता है तथा तंत्रिका तंत्र मजबूत बनता है जिससे रीढ़ की हड्डी में कोमलता आती है.

  • इस आसान को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल खड़े हो जाये.
  • अब अपने हाथों को जमीन में रखें।
  • अब  शरीर का सारा जोर हाथों पर देते हुए पैरों को वी आकार में फैलाएं।
  • रीढ़ की हड्डी सीधी रखे तथा शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर खींचें।
  • करीब एक मिनट तक इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में वापस आ जाये।

लम्बाई बढ़ने के व्यायाम

लटकना – जमीन से 7 फुट पर एक छंड गाडे़ और आप छंड में उछल कर उस छंड को दोनों हाथ से पकड़ लें. अब कुछ देर इसी स्थिति में रहें. इस अवस्था में आपके दोनों पैर आपस में मिले होने चाहिए. अब धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाकर अपनी ठोडी को डंडे से मिला लें. कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद वापस पहले की स्थिति में आ जाये.

कन्धों को ऊपर नीचे करे – लम्बाई बढ़ाने के लिए कंधो को ऊपर की ओर ले जाए. कुछ देर इसी अवस्था में रुके और फिर कन्धों को नीचे ले आये. इस क्रिया को 5-10 बार दोहराए तथा नियमित रूप से इस व्यायाम को करे. यह व्यायाम लम्बाई बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

खड़े होकर पैरो के अंगूठों को छुए – सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए. अब धीरे-धीरे झुककर अपने पैरो के अंगूठों को चुने की कोसिश करें. अपने घुटनो को सीधा रखें. इस क्रिया का प्रयोग करीब 15 बार करें.

तैराकी –  तैराकी को लम्बाई बढ़ने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. यह अधिक सरल तथा ताजगी भरा व्यायाम है. तैराकी के दौरान शरीर के हिस्सों में खिचाव आता है जिससे लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती है.

error: