X

हाथ में है विष्णु रेखा तो बनेंगे मालामाल Vishnu symbol V palmistry Lucky Sign in palm

विष्णु रेखा क्या है Vishnu Symbol Palmistry in Hindi

हस्तरेखा ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भविष्य जानने में हथेली पर मौजूद रेखाओं (विष्णु रेखा) के साथ ही हाथों-अंगुलियों की बनावट का विशेष महत्व होता है। इसके आलावा हथेली पर मौजूद कुछ विशेष चिह्न भी हमारे जीवन के बारे में काफी कुछ बताते हैं।

हथेली पर बने शंख, चक्र, त्रिशूल, कमल आदि चिह्नों को काफी शुभ माना जाता है। जिन लोगो की हथेलियों पर ये चिन्ह होते है वे लोग भगवान के कृपा पात्र माने  जाते हैं और जीवन में इन्हे सफलता भी दूसरों से अधिक और कम मेहनत में मिलती है। हालांकि जरूरी नहीं कि ऐसे लोग बिना संघर्ष के ही सफलता पाते है. आज हम आपको हथेली की विष्णु रेखा के बारें में बताएँगे हालांकि ये रेखा या चिन्ह काफी कम लोगो की हथेलियों में ही होता है.

क्या है विष्णुचिह्न या विष्णुरेखा What Is Vishnu Rekha –

हथेली पर जब हृदय रेखा गुरु पर्वत पर जाकर दो भागों में बंट जाती है, जिसका एक भाग तो ऊपर की तरफ तर्जनी और मध्यमा अंगुली के मध्य और दूसरा सिरा हथेली पर तर्जनी अंगुली के नीचे गुरु पर्वत की ओर जा रहा होता है. और जिससे एक V आकार का चिन्ह बनता है. जिसे भगवान विष्णु का चिह्न माना जाता है। इसे ही विष्णु रेखा भी कहते हैं।

विष्णु रेखा का महत्व Importance of Vidhnu Rekha –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विष्णु-चिह्न जिस भी हथेली पर होता है उस व्यक्ति को भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है. लेकिन इसका अर्थ यह बिलकुल भी नहीं कि ये जीवन में बिना कुछ किए ही सबकुछ पा लेते है. इन लोगों को अपने जीवन में सत्य के साथ चलना होता है।

इसे भी पढ़ें  –

अगर ये अच्छे कर्मों के साथ चलते हैं और कोई भी प्रयास करते हैं तो इन्हे बहुत जल्दी और निश्चित ही सफलता मिलती है. अतः ये लोग अच्छे कार्यों के साथ अपने  जीवन में बहुत प्रगति करते हैं और हर प्रकार की चुनौती या बाधा को सफलतापूर्वक पार करते हैं।

 ये लोग समाज में भी काफी लोकप्रिय होते है और जहां भी जाते हैं विशेष सम्मान पाते हैं। इन्हें हराना इनके विरोधियों के लिए संभव नहीं होता। अतः कहा जा सकता है कि जिन लोगो की हथेली में विष्णु रेखा होती है उनका जीवन काफी सरल होता है.

Related Post