सनबर्न (झुलसी त्वचा) से बचने के उपाय Easy ways to treat a sunburn

सनबर्न की समस्या से निजात पाने के प्राकृतिक उपचार

%e0%a4%b8%e0%a4%a8%e0%a4%ac%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a4आजकल अधिक प्रदूषण तथा भाग दौड़ होने के कारण लोग अपने शरीर का ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाते. जिसकी वजह से अनेक समस्याएं होने लगती हैं. बेहतर सेहत पाने के लिए त्वचा को स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक होता है.

क्योंकि त्वचा के कारण बाहरी संक्रमण और माइक्रोब्स यानि कीटाणुओं के आक्रमण से बचा जा सकता है. स्किन पानी, प्रोटीन, खनिज-लवण और रसायनो से बना शरीर का सबसे बड़ा अंग है, इसलिए अपनी त्वचा का खास रखने के लिए अपने सौंदर्य से जुडी समस्याएं तथा उनके उपचार का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. यदि हम अपने त्वचा का ठीक तरह से ख्याल नहीं रखते तो वह धीरे- धीरे काली होने लगती है और गर्मियों के दिनों में तो यह समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है.

गर्मियों के दिनों धुप बहुत ज्यादा आती है, और धुप के संपर्क से त्वचा बेजान और काली पड़ने लगती है जिसे हम सनबर्न भी कहते हैं. सनबर्न होने के कारण त्वचा में अनेक समस्याएं होने लगती लगती हैं जैसे त्वचा में जलन, रेशेस, चेहरे पर काली परत जैसी कई समस्या और बढ़ने लगती है. लेकिन इस समस्या के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कुछ घरेलु उपायो की मदद से आप खिलती सुन्दर त्वचा आसानी से पा सकते हैं.

सनबर्न होने के कारण

गर्मियों के मौसम में बाहर निकलने पर कई बार धूप से त्वचा प्रभावित हो जाती है. जिसे सनबर्न के रूप में जाना जाता है. सनबर्न त्वचा में होने वाली एक गम्भीर समस्या है. यह विशेष रूप से गर्मियों के दौरान आपकी त्‍वचा की क्षति का कारण होती है. आमतौर पर सनबर्न की समस्‍या स्विमिंग या सूरज में अक्सर या लंबे समय तक रहने के कारण होती है. सनबर्न होने के कारण त्वचा हल्की सांवली सी दिखने लगती है. इतना ही नहीं बल्कि बढ़ती गर्मी के चलते आपकी त्वचा में जलन, रेशेस, चेहरे पर काली परत जैसी कई समस्या और बढ़ने लगती है.

सनबर्न के लक्षण

  • सनबर्न होने पर त्वचा छूने पर गर्म लगने लगती है.
  • त्वचा का गहरा लाल, काला या गहरा भूरा होने लगता है.
  • सनबर्न के दौरान त्वचा पर जलन और दर्द महसूस होने लगता है.
  • सनबर्न की समस्या होने पर शरीर की त्वचा रूखी तथा बेजान होने लगती है.
  • अनेक बार सनबर्न होने पर त्वचा पर सूजन आने लगती हैं.
  • सनबर्न की समस्या होने पर अनेक बार बुखार तथा उल्टी की समस्या भी नजर आती है.
  • इस समस्या के चलते अनेक बार त्वचा में रेशेस होने लगते हैं.

सनबर्न की समस्या से राहत पाने के उपाय

ठंडे पानी का उपयोग

सन बर्न होने पर सबसे पहले ठंडे पानी का प्रयोग करें. जब भी आप कहि बहार से लौटे तो ठंडे पानी से नहा लें. नहाने के लिए यदि शावर लेंगे तो सनबर्न से जल्दी छुटकारा मिलेगा.

मुल्तानी मिट्टी, नारियल पानी और चीनी

यदि अधिक धुप में कोई व्यक्ति बाहर निकलते हैं और उनकी त्वचा  जल जाती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़ी मुल्तानी मिटटी लें और इसमें नारियल पानी तथा थोड़ी चीनी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए. थोड़ी देर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दे इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दे. इस विधि के प्रयोग से सनबर्न की समस्या से राहत मिलेगी.

कच्चे आलू

सनबर्न होने पर थोड़े कच्चे आलू लें इन्हे छीलकर कद्दूकस कर लें. अब इस कद्दूकस किये आलू को अपने चेहरे पर लगाए. करीब बीस मिनट इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए रखें और चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे खिल उठेगा.

पुदीने की पत्तियां

अधिक देर तक धुप में रहने के कारण हमारी त्वचा में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां लें. अब इन्हे पीस कर इनका रस निकल लें. अब इस रस में थोड़ा खीरे का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. इससे धुप से क्षतिग्रस्त त्वचा में राहत मिलती है.

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल का प्रयोग त्वचा सम्बन्धित समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अधिक देर तक धुप में रहने वाले लोग एलोवेरा जैल को रोजाना अपने चेहरे पर लगा लें. इससे त्वचा का निखार बरकरार रहता है.

हल्दी और दुध

धुप में झुलसी हुई त्वचा के लिए दूध में 2 चम्मच हल्दी डालकर सनबर्न वाले हिस्से पर लगा ले, और कुछ देर के लिए उसे वैसा ही छोड़ दे. इसके बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें. प्रतिदिन इस विधि का दो बार प्रयोग करें. इससे त्वचा संबंधित समस्याएं समाप्त होने लगती हैं.

आलू के छिलके

आलू का छिलका त्वचा की सुरक्षित रखने के लिए ब्लीच की तरह काम करता है. इसके प्रयोग के लिए आलू को छिल कर इसके छिलके को अपने चेहरे पर लगाए. इससे काली पड़ी त्वचा का रंग गोरा होने लगता है.

error: