पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

pachan shakti badaye gharelu upay upcharnuskheअमरुद पौष्टिकता के कारण हेतु अत्यंत उपयोगी है और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह उपयोगी फल है। अतः संस्कृत में इसे अमृतफल भी कहा जाता है.

अमरुद में विटामिन C, पोटैशियम तथा फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन दाँतो तथा मसूड़ों के रोगों तथा जोड़ों के दर्द में बहुत लाभकारी है. अमरुद के सेवन से पाचन शक्ति, मस्तिष्क तथा ह्रदय को बल मिलता है. 

पाचन तंत्र खराब होने के कारण

पाचन तंत्र हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. स्वस्थ शरीर स्वस्थ दिमाग के निर्माण में सहायक होता है। अधिक खाना, अनियमित खाना, देर रात तक जागना, ये सारी स्थितियां आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती हैं. पाचन तंत्र हमारे भोजन को पचाता हैं एवं उसमें  से मिले पौष्टिक तत्वों को शरीर को प्रदान करता है। ये सारे तत्व हमारे सर्वांग के काम आते हैं इसलिए हमारा पाचन तंत्र का ठीक रहना आवश्यक होता है. सुबह को अच्छी तरह पेट साफ होना, हेल्थी होने का सबसे बड़ा गुण हैं. अच्छी सेहत के लिए उचित पाचन शक्ति जरूरी है. लंबे समय तक पेट में गैस, अपच और कब्‍ज की शिकायत रहने से हमारी पाचक शक्ति में खराबी आती हैं तथा हम ठीक से कुछ खा पी नहीं सकते.

पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलु उपाय

आंवले का सेवन

पकाए हुए आंवले को पीस के उसमे स्वादानुसार काली मिर्च, सौंठ, सेंधा नमक, भुना जीरा और हींग मिलाकर बड़ी बनाकर छाया में सुखा लें. अब इन बड़ियों का सेवन अपने भोजन में शामिल करे. इसके सेवन से पाचन विकार दूर हो जाता है तथा भूख बढ़ती है.

इलायची का सेवन

इलायची का सेवन करने से हमारे शरीर की अनेक परेशानियां दूर हो जाती हैं. इलायची के बीजों के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर दिन में 2-3 बार 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से गर्भवती स्त्री के पाचन विकार दूर हो जाते हैं तथा खुलकर भूख लगती है.

निम्बू का उपयोग

एक कप पानी में 5-6 काली मिर्च का चूर्ण तथा आधा नींबू निचोड़कर इन्हे मिला ले तथा इसका सेवन सुबह-शाम भोजन के बाद करे. इसे पीने से पेट की वायु, उर्द्धवात, बदहजमी, विषमाग्नि जैसी शिकायतें दूर होकर पाचन शक्ति प्रबल होती है.

सलाद का सेवन

खाने को सही से पचाने के लिए खाने में सलाद का प्रयोग करें. सलाद में टमाटर, काला नमक और नीबू का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. इन तत्वों में भरपूर मात्रा में पौष्टिकता पाई जाती हैं.

पपीता का सेवन

कच्चा पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा है. आंत की कमजोरी के कारण शरीर में विटामिन्स का संचय नहीं होता है तो हम पपीते के सेवन से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें पपाइन होता है जो कि प्रोटीन को विभाजित करता है और खाने को पाचन योग्य बनाता है और पाचन क्रिया को प्रबल बनाता हैं.

केले का सेवन

केले को सेहत को स्वस्थ रखने हेतु बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता हैं. केला आंतों के कार्य को सही बनाए रखता है, केले का सेवन खाना खाने के बाद या पहले कभी भी कर सकते हैं. दोनों ही तरीकों से यह आपके पेट के लिए फायदेमंद है और पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार हैं.

error: