X

जानिए राशि अनुसार कैसा होगा आपका स्वभाव और व्यक्तित्व Rashianusar nature and Personality

नाम के अनुसार आपकी राशि और स्वभाव According to name your rash and nature

कहा जाता है कि नाम का पहला अक्षर हर किसी के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है. ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति के जन्म के समय चंद्रमा जिस राशि में होता है उसी राशि के अनुसार नाम का पहला अक्षर रखा जाता है

चंद्र की स्थिति के अनुसार ही राशि निर्धारित कि जाती है. 12 राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर निर्धारित किये गए है. किसी व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से उस व्यक्ति की राशि जानकार उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जाना जा सकता है.

मेष राशि- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ Aries

राशि के संपूर्ण चक्र में पहली राशि मेष राशि होती है. मेष राशि का स्वामी गृह मंगल होता है. कहा जाता है कि इस राशि के जातक किसी भी कार्य को करने में कभी पीछे नहीं हटते है ये लोग निर्णय लेने में थोड़ा जल्दबाजी करते है. कहा जाता है कि इन लोगो में लालच की कोई प्रवर्ति नहीं होती है. ये लोग दूसरों की मदद करने को हमेशा तैयार रहते है.

वृष राशि-  ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो Taurus

जिन लोगो का नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि वृष होती है वृष राशि का चिन्ह बैल है और कहा जाता है जिस तरह से बैल स्वभाव से ही अधिक पारिश्रमी होता है उसी तरह से इस राशि के लोग भी बहुत परिश्रमी होते है. इस राशि के जातक सौन्दर्य प्रेमी और कला प्रेमी होते है.

मिथुन राशि- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह Gemini

जिन लोगो का नाम का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह अक्षर से शुरू होता है उन लोगो की राशि मिथुन होती है. इस राशि का चिन्ह युवा दम्पति है यह द्वि-स्वभाव वाली राशि है

माना जाता है कि इस राशि के जातको को वाहनों के बारे में बहुत जानकारी होती है और इनका नए-नए वाहनों और सुख के साधनों के प्रति बहुत आकर्षक होता है. एरोनॉटिकल साइंस में इनकी बहुत अधिक रुचि होती है. ये लोग शिक्षा में रुचि लेने वाले होते है.

कर्क राशि- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो Cancer

जिनका भी नाम ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि कर्क होती है यह राशि चक्र की चौथी राशि है जिसका चिह्न केकड़ा है.

कहा जाता है कि इस राशि के जातक बहुत इंटेलीजेंट होते है. शनि-शुक्र इस राशि के जातको को धन और जायदाद की कमी नहीं होने दते है. ये लोग बहुत ही क्रिएटिव होते है.  इस राशि के जातक श्रेष्ठ बुद्धि वाले होते है.

सिंह राशि-  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे Leo

जिन लोगो का नाम मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि सिंह होती है इस राशि का चिन्ह शेर है. इस राशि के जातक सजावट और सुन्दरता के प्रति आकर्षित होने वाले होते है. इस राशि के जातक स्वभाव से बड़े ही बहादुर होते है.

मौका मिलने पर ये लोग अपनी बहादुरी का प्रदर्शन करने से भी नहीं चूकते है. इन जातको का जीवन सुखमयी होता है.

कन्या राशि-  ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो Virgo

जिन लोगो का नाम ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि कन्या राशि होती है.  इस राशि का चिह्न हाथ में फूल लिए कन्या है कहा जाता है कि कन्या राशि के लोग बहुत ही अधिक महत्वाकांक्षी प्रवृत्ति के होते हैं और साथ ही ये लोग थोड़ा भावुक स्वभाव के भी होते है. कन्या राशि के लोग दिल से काम लेने वाले होते है. इस राशि के लोग थोड़ा संकोची और शर्मीले स्वभाव के होते है. ये लोग कैसी भी परिस्थिति हो घबराने वाले नहीं होते है. अपनी योग्यता और मेहनत के बल पर ये जातक अच्छी सफलता प्राप्त करते है.

तुला राशि- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते Libra

जिन लोगो का नाम रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते अक्षर से शरू होता है उन लोगो की राशि तुला होती है जिसका चिन्ह तराजू है. इस राशि के जातक देखने में बहुत सुन्दर और आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते है. ये लोग हमेशा खुश रहने की कोशिश करते है. इस राशि के जातको को कफ की समस्या रहती है. ये लोग दुसरो की मदद करने वाले होते है.

वृश्चिक राशि-  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू Scorpio

जिन व्यक्तियों का नाम तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि वृश्चिक होती है जिसका चिन्ह बिच्छू है. वृश्चिक राशि के जातको में दूसरों को आकर्षित करने की क्षमता होती है. जिनकी राशि वृश्चिक होती है कहा जाता है कि ऐसे लोग बहादुर होने के साथ-साथ थोड़ा इमोशनल भी होते है. ये लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होते है. 

धनु राशि-  ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे Sagittarius

जिनका नाम ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे अक्षर से शुरू होता है उन लोगो की राशि धनु होती है. धनु राशि का चिह्न धनुषधारी है धनु राशि वाले लोग बहुत ही खुले विचारों के होते हैं और दूसरों के बारे में जाने की कोशिश भी करते रहते है. ये लोग बहादुर होते है इन्हें जीवन में रोमांच पसंद होता है. धनु राशि वाले आत्मविश्वासी और स्पष्टवादी स्वभाव के होते है.

मकर राशि-  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी Capricorn

भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षर से नाम वाले लोगो की राशि मकर होती है इस राशि का चिन्ह मगरमच्छ है. मकर राशि वाले बहुत ही महत्वकांशी होते हैं. ये लोग गंभीर स्वभाव के होते है. यह भगवान् और अपने भाग्य पर भरोसा करते है. ये जीवन में कठिन परिश्रम करके मान- सम्मान और सफलता प्राप्त करने में सफल होते है. ये किसी भी कार्य को योजनाबद्ध ढंग से करने में विश्वास करते है.

कुंभ राशि-  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा Aquarius

जिन लोगो का नाम गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि कुंभ होती है इस राशि के लोग थोड़ा गंभीर स्वभाव के होते है. ये हर काम को गंभीरता से ही करने में विश्वास करते है. ये लोग बहुत अधिक बुद्धिमान और व्यावहारिक भी होते है. ये लोग स्वतंत्र रूप से जीना पसंद करते है. सामाजिक कार्यों में भी ये रुचि लेने वाले होते है ये साहित्य, कला, संगीत प्रेमी होते है.

मीन राशि- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची Pieces

जिनका भी नाम दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची अक्षर से शुरू होता है उन सभी की राशि मीन होती है मीन राशि का चिह्न मछली है कहा जाता है कि मीन राशि वाले बहुत ही मैत्री स्वभाव के होते है अपने इसी स्वभाव के कारण ये सभी जगह जाने जाते है ये लोग बहुत ही नियंत्रित व्यवहार करते है मीन राशि वाले जातक दूसरों के विचारों को पढ़ना जानते है आर्थिक मामले में भी ये लोग बहुत सयंमित होते है ये बहुत सोच समझ कर ही धन खर्च करते है इनकी लाइफ में कुछ ही लोग इनके ख़ास दोस्तों में शामिल होते है.

Related Post