कैसे चुने एक अच्छा प्रेस Best Steam Iron Buying Guide and tips

प्रेस खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Things Kept in Mind Buying Iron Home Appliances – 

कैसे चुने एक अच्छा प्रेसकैसे चुने एक अच्छा प्रेस -आजकल सभी को प्रेस किये हुए कपड़े पहनना पसंद है। कपड़ो में अगर सिलवटे हो तो वे कपड़े अच्छे नही लगते है। ऑफिस जाते वक़्त, पार्टी में जाते वक़्त, कॉलेज जाते वक़्त सभी प्रेस किये हुए कपड़े पहनना पसंद करते है। प्रेस हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सबसे जरुरी चीज बन गयी है। लेकिन लोग प्रेस खरीदने में सावधानी नही रखते और कोई भी प्रेस खरीद लेते है।

जिसकी वजह से बाद में प्रेस जल्द ही ख़राब हो जाती है या वह प्रेस आपके अनुसार सही नही चलती है ।

कैसे चुने एक अच्छा प्रेस How To Choose Best Iron 

आज हम आपको बताएंगे की कौन कौन सी बातें हैं  जिन्हे प्रेस खरीदते वक्त हमे ध्यान रखना चाहिए। तो आइये जानते है कि प्रेस खरीदने से पहले किन चीजो पर ध्यान देना चाहिए।सबसे पहले जो प्रेस आप खरीद रहे हैं उसकी आयरन पवार देख लें जिस आयरन की पावर 1000 वाट होती है वह आयरन कम पॉवर के होते है। यह आयरन आप तभी खरीदें जब आपके कपड़ो को प्रेस की कम जरूरत पड़ती है

जैसे कहीं बहार जाते वक़्त। जो आयरन 1000 से 2200 वाट तक होते है वह मिडिल पावर के आयरन होते है। यह आयरन लगभग सभी के पास होता है। इस तरह के आयरन ज्यादा खरीदें जाते है। 2200 वाट से ऊपर पावर वाले आयरन हाई पावर के होते है। इन आयरन को लंबे समय तक चलाने के लिए बनाया जाता है।इस तरह के आयरन तभी लिए जाते है जब बहुत ज्यादा कपड़े प्रेस करने होते है। एक नार्मल फॅमिली को लगभग 1800 से 2200 वाट का आयरन खरीदना चाहिए।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

कैसे चुने एक अच्छा प्रेस- हमेशा प्रेस की प्लेट को देखकर ही प्रेस खरीदें। प्रेस की प्लेट कई तरह की होती है। जैसे- एल्युमीनियम, नॉन-स्टिक, स्टेनलेस स्टील, पैलेडियम, सिरेमिक। एल्युमीनियम की प्लेट हीट की गुड कन्डक्टर होती है लेकिन इनमे स्क्रैच पड़ जाते है और साफ़ करना बहुत मुश्किल होता है। नॉन-स्टिक प्लेट से प्रेस अच्छे से होता है लेकिन इसमें भी स्क्रेच पड़ते है। स्टेनलेस स्टील की मूवमेंट भी अच्छी होती है। पैलेडियम प्लेट फैब्रिक में एल्युमीनियम से ज्यादा अच्छा काम करता है लेकिन इसमें भी स्क्रेचेज पड़ जाते है। सिरेमिक की प्लेट अच्छी होती है और इसको आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

कैसे चुने एक अच्छा प्रेस- प्रेस लेते समय यह ध्यान रखें कि प्रेस की प्लेट में स्टीम के लिए भी होल्स हो। जिन प्रेस में स्टीम होती है उस प्रेस से कपड़े अच्छी तरह प्रेस होते है। ऐसे प्रेस में आपको पानी की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए प्रेस खरीदते समय ये बात का ध्यान रखे।

कैसे चुने एक अच्छा प्रेस – प्रेस खरीदते वक्त प्रेस के वाटर टैंक को चेक करें अगर प्रेस में स्टीम सिस्टम है तो एक स्पेशल वाटर टैंक भी होना चाहिए। ऐसे प्रेस को चुने जिसके वाटर टैंक का लेवल 200 से 250 ml हो। ताकि आपको बार-बार पानी डालने की जरूरत न पड़े। और आप लगातार प्रेस करते रहे.

सबसे जरुरी बात प्रेस के फीचर्स देखें– प्रेस खरीदते वक्त प्रेस में फीचर्स पर भी ध्यान दें। ऐसा प्रेस लें जिसमे आटोमेटिक-शट ऑफ का फीचर हो, टेम्परेचर कण्ट्रोल करने का फीचर हो, जिसमे प्रेस के तार की लंबाई भी ठीक हो, स्टीम के लिए बटन हो, वाटर कंटेनर को निकाल सकें, जिसमे वाटर कंटेनर दिखता हो, वर्टीकल स्टीमिंग हो और पानी भरने के लिए अलग से एक होल हो। चेक कर ले की ये सारे फीचर्स आपके प्रेस में हैं या नहीं। 

इन सभी बातो को प्रेस ख़रीदत समय हमेशा ध्यान रखें।

error: