एड़ियो दर्द के लिए घरेलू उपाय

एड़ियो दर्द के लिए घरेलू उपाय

Adiyo dard ke liye gharelu upay

dyfuy

कई बार एड़ी में दर्द होने के कारण चलने-फिरने में भी बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है, ऐसी अवस्था में 50ml सरसों के तेल में आधी चमक हल्दी, चार कली लहसुन तथा थोड़ा सा नमक डालकर पका लें तथा ठंडा होने पर इसे छान लें. इसे तेल को गुनगुना करके रात को सोते समय एड़ी पर लगाकर मालिश करे, लाभ होगा. इससे आपको आपके पैर और एड़ी में दर्द  में बड़ी वाली राहत मिलती है और सूकून भरा अहसास होता है| ऐसा करने से एड़ी में दर्द  से आराम पा सकते है.

एड़ी में दर्द होने के कारण

पुरुष हो या महिलाएं एडियों का दर्द किसी को भी हो सकता है। हलाकि कभी-कभी यह एक गम्भीर समस्या भी बन जाता हैं. एड़ी का दर्द आजकल एक आम समस्या बनता जा रहा है। यह एक तरह का रोग है जिसमें बेहद दर्द और परेशानी होती है।  इस दर्द की वजह से शरीर में और भी कई तरह की बीमारिया जैसे कमर दर्द और स्लिप डिस्क जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एड़ी में दर्द की प्रमुख वजह हैं अधिक उंचे जूते व सैंडल को पहनना, हड्डी के बढ़ने से भी एड़ीयों में दर्द हो सकता है तथा अर्थराइटिस, संक्रमण, ऑटो इम्‍यून परेशानी, न्‍यूरोलॉजिकल समस्‍याओं अथवा किसी अन्‍य परेशानी से भी यदि में दर्द हो सकती हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जो एकदम सुरक्षित तथा आसान होते हैं.

एड़ी के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे

ठंडा व गर्म पानी

एड़ी के दर्द में आप अपने सिर को गीला करें और किसी स्टूल पर बैठकर ठंडे व गर्म पानी में पैरों को बदल-बदल कर रखें. ठंडे पानी में तीन मिनट और गर्म पानी में 5 मिनट तक पैरों को रखें. ऐसा करने से एड़ियों के दर्द से रहत मिलती हैं.

एलोवेरा, अदरक और काला तिल

एलोवेरा, अदरक और काला तिल तीनो ही औषधि का काम करते हैं. एलोवेरा, अदरक और काला तिल को मिलाकर गर्म करे और इसको एड़ी पर लगाए. इसे यदि में लगने से यदि के दर्द से छुटकारा मिल सकता हैं.

कलौंजी, अजवायन, मेथी और ईसबगोल

एड़ी के दर्द हो सहन करना बहुत कठिन होता हैं इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी, एक चम्मच मेथी, एक चम्मच ईसबगोल और एक चम्मच अजवायन को पीस कर इसका चूर्ण बना लें और प्रतिदिन एक चम्मच खाली पेट इसका सेवन करें. कुछ दिनों इसका सेवन करने से यदि के दर्द से राहत मिलती हैं.

कसरत करें

अपनी टांग उठाये और अपने पैरों को तब तक घुमा लें. जब तक उँगलियाँ नीचे की ओर पॉइंट नहीं करे. फिर आप थोड़ी देर का ब्रेक लेकर एक बार फिर दूसरे पैर के साथ यह प्रक्रिया दोहराईये ऐसा करने से आपके पैर की मसल्स में खिंचाव बनता है और आपको एड़ी में दर्द  से भी राहत मिलती है.

error: