इस तरह करें अपने फ्रिज की देखभाल How to take care of fridge Refrigerator maintenance tips

कैसे करें फ्रिज का रख रखाव How to Maintain the Fridge Home Kitchen Care Tips –

फ्रिज की देखभाल आज के समय में फ्रिज हर एक परिवार की आवश्यकता बन गया है। गर्मियों के मौसम में इसका महत्व और फ्रिज की देखभाल भी बढ़ जाती है। ठंडा पानी  शर्बत बनाने, आइसक्रीम बनाने, दूध को फटने से बचाने या खाने को सुरक्षित रखने में इससे हमे काफी सहायता मिलती है।

यदि इसकी उचित देखभाल न की जाय तो यह कीमती एवं आवश्यक उपकरण शीघ्र खराब हो सकता है और अनेक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसके सही उपयोग के लिए  इसकी सही से देखभाल और साफ सफाई काफी जरुरी है आज हम आपको बताएंगे की इस कीमती उपकरण की आसानी से रखरखाव कैसे करना है।

फ्रिज की देखभाल पहला उपाय First Way to Refrigerator Care –

हमेशा फ्रिज को ऐसे स्थान पर ही रखे जिससे की वह खोलने पर हिले डुले नहीं। यदि यह सही से खड़ा रहेगा तो इसका कम्प्रैसर भी अच्छी तरह से कार्य करेगा और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेगा। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें।

फ्रिज की देखभाल दूसरा उपाय Second Way to Fridge Care

कभी भी अपने फ्रिज को दीवार से सटा कर न रखें । हमेशा फ्रिज को किसी ऐसे स्थान पर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए जो खुली और हवादार हो।

पीछे से दीवार की दूरी न्यूनतम छ: इंच तथा अन्य दोनों तरफ से दीवार की दूरी न्यूनतम चार इंच लगभग होनी चाहिए। अगर फ्रिज को दीवार से एक फुट दूर हटा कर रखा जाता है तो वह अच्छा होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती। ऐसा करने से आपके फ्रिज का संतुलन बने रहेगा।

फ्रिज की देखभाल तीसरा उपाय Third Way to Refrigerator Care

ध्यान रहे फ्रिज को कभी भी गर्म स्थान पर न रखें अगर इसे किचन में ही रखना आवश्यक हो तो भी इसे चूल्हे से लगभग पांच फुट दूर ही रखना चाहिए फ्रिज में खाने-पीने के अधिक गर्म सामान को कभी नहीं रखना चाहिए। गर्म सामान को पहले ठंडा कर लें, उसके बाद ही उसे इसमें रखें। इसी प्रकार फ्रिज से निकाले गए किसी सामान को तुरन्त गर्म नहीं करना चाहिए। उसे सबसे पहले सामान्य तापमान पर कुछ देर खुला रखने के बाद गर्म करना चाहिए।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

फ्रिज की देखभाल चौथा उपाय Fourth Way to Fridge Care 

कभी भी फ्रिज के चालू रहने पर फ्रिज के दरवाजे को देर तक खुला न छोड़े। इससे फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और फिर से ठंडा होने में अनावश्यक रूप से बिजली की खपत बढ़ती है। साथ ही यह भी ध्यान रखे की फ्रिज का दरवाजा बार बार खुले नहीं।

फ्रिज की देखभाल पांचवा उपाय Fifth Way to Refrigerator Care

 ध्यान रहे फ्रीजर की बाहरी सतह पर बर्फ न जमने पाए। अगर जम जाए तो उसे डीफ्रास्ट कर देना चाहिए। कभी भी जमी हुई बर्फ को चाकू अथवा किसी नोकदार वस्तु से उखाड़ने का प्रयास न करे क्योकि इससे आपका फ्रिज खराब हो सकता है।

साथ ही यह भी ध्यान रखे की फ्रिज के तापमान को एकदम कम या ज्यादा नहीं रखना चाहिए बल्कि धीरे-धीरे ही कम या ज्यादा करना चाहिए। अगर फ्रिज ठंडा नहीं कर रहा हो तो इसका अर्थ है कि कम्प्रैसर की गैस निकल गई है। ऐसे में इसे किसी एक्सपर्ट को या फिर किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाना चाहिए।

फ्रिज की देखभाल छठा उपाय Sixth Way to Fridge Care

कभी भी फ्रिज में कटे फल और सब्जियों को अधिक दिनों तक नहीं रखना चाहिए। इससे इनका स्वाद खराब हो जाता है।

फ्रिज में पुदीने की हरी पत्तियों की गुच्छी, किसी कप में खाने का सोडा, नींबू का रस, गुलाब जल या पानी में भीगी हुई राई को रखने से फ्रिज में गंध नहीं रहती ।

फ्रिज की देखभाल सातवां उपाय Seventh Way to Refrigerator Home Care

फ्रिज की रबड़ पर महीने में एक बार मिथाइल स्प्रिट लगा देने पर रबड़ काफी दिनों तक चलती है। सप्ताह में एक बार फ्रिज की सफाई कर लेने से इसकी कार्यक्षमता बनी रहती है। साथ ही इस चीज का विशेष ध्यान दे की कभी भी फ्रिज को झटके में नहीं खोलना चाहिए। इससे फ्रिज का बल्ब खराब हो सकता है और दरवाजे की चौखट पर लगी रबड़ भी खराब हो सकती है ।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप भी अपने फ्रिज की सही से देखभाल कर सकते हैं।

FAQ-

प्रश्न- फ्रिज की सफाई देखभाल घरेलु टिप्स?

उत्तर- फ्रिज को पूरी तरह से खाली करने के बाद ही फ्रिज की सफाई करे. सफाई करने से पहले फ्रिज को अनप्लग करना ना भूलें.

प्रश्न- फ्रिज की देखभाल कैसे करे?

उत्तर- फ्रिज में उसकी क्वांटिटी के हिसाब से ही चीजे रखनी चाहिए. ताकि फ्रिज में कभी भी ओवरलोड ना पड़े.

प्रश्न- फ्रिज रेफ़्रिजेरेटर की बदबू से छुटकारा पाने का तरीका?

उत्तर- नमक के पानी से फ्रिज की सफाई करके रेफ़्रिजेरेटर की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है. फ्रिज की बदबू भगाने में निम्बू भी काफी असरदार होता है.

प्रश्न- घर पर फ्रिज को कैसे साफ़ करे?

उत्तर- फ्रिज को साफ करने से पहले उसे मेन स्विच से बंद कर दे और उसमें मौजूद सभी फलों और सब्जियों को बहार निकाल दें.

Question – Best and easy way to clean Refrigerator?

Answer -Best way to clean the inside fridge Remove all food from the refrigerator and wipe the fridge.

Question – How do deep clean a fridge home tips ?

Answer- Use Salt water to Refrigerator deep cleaning at home.

Question -How to do fridge maintenance at home?

Answer- Mix 2 tablespoons baking soda with hot water and then clean the fridge with a clean cotton towel.

Question -How do you clean refrigerator doors?

Answer- cleans your refrigerator doors with hot water and baking soda.

error: