अखरोट के गुण , इसका उपयोग और लाभकारी फायदे Walnuts nutrition facts and benefits’

अखरोट के फायदे, औषधीय गुण और अनमोल लाभ Top reasons to eat walnuts every day

अखरोट खाना अक्सर सभी लोगो को पसंद होता है. शायद की कोई व्यक्ति होगा जिसे अखरोट पसंद ना हो. अखरोट का सेवन करने से हमारे शरीर में होने वाली कई बीमारिया आसानी से समाप्त हो जाती हैं.

इसके रोजाना सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक-क्षमता बढ़ती है तथा शरीर स्वस्थ रहता है. अखरोट ऊर्जा का बेहतर स्रोत है. इसके सेवन से हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्व पहुंच जाते हैं. इसमें मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं.

अखरोट में मोनोसैचुरेटिड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे सिनोलिक एसिड, अल्फा फिनोलिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड भी मौजूद होते हैं. अखरोट का रोजाना सेवन करने से हमारा शरीर अनेक रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाता है. अखरोट हमारे शरीर की फिटनेस को बरकरार रख के हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है.

अखरोट के फायदेमंद गुण

तनाव कम करने के लिए अखरोट का प्रयोग (Walnuts for Strain) – आजकल की जीवनशैली में तनाव काफी बढ़ गया है. तनाव की समस्या आजकल लगभग सभी जगह देखने को मिल ही जाती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए अखरोट लाभदायक होता है. फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और असंतृप्त फैटी एसिड और ओमेगा थ्री फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना अखरोट का सेवन करें जिससे तनाव कम होने लगेगा.

त्वचा को खूबसूरत बनने के लिए अखरोट का प्रयोग (Walnuts for glowing skin) – अखरोट ना केवल हमे रोगों से बचाता है बल्कि इसके प्रयोग से हमारी त्वचा भी खूबसूरत बनती है. इसके सेवन से हमारी त्वचा फ्री-रेडिकल्स से बची रहती है. इसलिए रोजाना अखरोट का सेवन करें. इससे त्वचा की चमक बरकरार रहती है.

डाइबिटीज़ की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का उपयोग (Walnuts for Diabetes) – डाइबिटीज़ की समस्या से निपटने के लिए भी अखरोट लाभदायक होता है. रोजाना कुछ मात्रा में अखरोट का सेवन करें इससे आसानी से डाइबिटीज़ की समस्या को कम किया जा सकता है.

मोटापा कम करने में सहायक अखरोट (Walnuts for weight loss) – अखरोट शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मोटापा कम करने में भी सहायक होता है. इसलिए रोजाना अखरोट का सेवन करें. इससे मोटापे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

अच्छी नीद के लिए लाभदायक है अखरोट (Walnuts for Good sleep) – अखरोट अन्य रोगों को ठीक करने के साथ-साथ अच्छी नीद के लिए भी फायदेमंद होता है. रोजाना अखरोट के सेवन से शरीर को रिलैक्स मिलता है जिससे रात को अच्छी नीद आती है.

दिमाग को तेज करने में सहायक अखरोट (Walnuts for Sharp mind) – अखरोट को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसके सेवन से दिमाग का विकास होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो दिमाग को तेज करने में सहायक होता है. इसलिए रोजाना अखरोट का सेवन लाभदायक होता है.

सफ़ेद दाग कम करने के लिए अखरोट का प्रयोग (Walnuts for White stain) – सफ़ेद दागो की समस्या को कम करने के लिए भी अखरोट प्रयोग में लाया जाने वाला पोष्टिक तत्व है. सफ़ेद दाग की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना 4 या 5 अखरोट खाये. कुछ महीने इन्हे खाये. सफेद दाग कम होने लगेंगे.

error: