सनबर्न सनटैन से छुटकारा पाने के उपाय Remove Sun Tan Home Remedy

सनबर्न और सनटैन से कैसे पाए राहत Home Remedy to get rid of Sun Tan

सनबर्न सनटैन से छुटकारासनबर्न सनटैन एक आम समस्या है. जब हम तेज धूप में घर से बाहर निकलते है. तो सूर्य की किरणे हमारी स्किन पड़ पड़ती है जिससे स्किन काली पड़ जाती है. धूप की वजह से स्किन में आये कालेपन को ही सनबर्न सनटैन कहा जाता है.

सनबर्न सनटैन से छुटकारा – सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए गर्मियों में स्किन की देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योकि सनबर्न के कारण स्किन बहुत ही डल दिखाई देने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे है जिससे आप सनबर्न की समस्या (सनबर्न सनटैन से छुटकारा) से राहत पा सकती है.

सनबर्न सनटैन से आंखों की देखभाल Home Remedies for Eyes problem

सनबर्न सनटैन से छुटकारा – आँखों के आस पास की स्किन बहुत ही अधिक सेंसिटिव होती है जिससे धूप का असर इन पर सबसे पहले और अधिक पड़ता है. आँखों के आसपास की स्किन को सनबर्न से बचाने के लिए सबसे पहले 4 – 5 बादाम को भिगोकर इन्हे पीस ले. अब इसमें चंदन का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को डार्क स्पॉट पर 20 से 25 मिनट तक लगाए रखे. और 20 मिनट बाद आँखों को ताजे और साफ़ पानी से धो ले.

इसे भी पढ़ें  –

सनबर्न से स्किन की देखभाल Tips to get rid of Skin Sunburn

सनबर्न सनटैन से छुटकारा – ऑयली स्किन वाले लोगो पर सनबर्न की समस्या अधिक रहती है. सनबर्न के कारण स्किन पर पिंपल्स,झुर्रियां अधिक नजर आती है. आप खीरे के प्रयोग से भी बहुत जल्दी ही सनबर्न की समस्या से राहत पा सकते है. इसके लिए सबसे पहले खीरे को फ्रीजर में 20 से 25 मिनट तक ठंड़ा होने के लिए रख दे.

अब इसकी बारीक स्लाइस काटकर कर अपनी स्किन पर हल्के हाथो से रगड़ें। और इन स्लाइस को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो ले. 4 से 5 दिन लगातार करने मात्र से ही सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिलता है और स्किन में ग्लो आता है.

सनबर्न सनटैन से छुटकारा – इसके आलावा आप अपने चेहरे का नैचुरल निखार बनाएं रखने के लिए पुदीने की पत्तियों के रस व गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों के रस में बराबर मात्र में गुलाब जल मिला कर अपनी स्किन पर 15-20 मिनट तक लगाए रखे. व 20 मिनट बाद स्किन को ठंडे पानी से धो ले. नियमित रूप से ऐसा करने पर स्किन से काले दाग-धब्बे व कालापन (सनबर्न सनटैन से छुटकारा) दूर हो जाता है।