शुभ फल के लिए घर के मंदिर में कभी ना करे ये गलतियां Ghar ke mandir mein kabhi na kare ye kaam

सुख समृद्धि के लिए घर के मंदिर में कभी ना करे ये काम Shubh fal ke liye kya na kare

%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%96-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a5%83%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%a7%e0%a4%bf-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a4%82हम सभी के घरों में आपको पूजा घर या मंदिर अवश्य ही मिल जाएंगे लेकिन हममें से बहुत से लोग घर के मंदिर से सम्बंधित बहुत सी बातों को नहीं जानते है जैसे घर का मंदिर किस दिशा में होना चाहिए घर के मंदिर में कौन-कौन से भगवान की मूर्ति होनी चाहिए.

अगर घर के मंदिर में कुछ नियमों का पालन किया जाए तो तो घर पर आने वाले संकटों को दूर किया जा सकता है.

घर के मंदिर में कभी भी गणेश जी की तीन मूर्तिया नहीं रखनी चाहिए Mandir mein ganesh ji ki teen murtiya na rakhe

हम सभी अपने घरों में श्री गणेश कि मूर्ति तो अवश्य ही रखते है ऐसा माना जाता है कि घर के मंदिर में कभी भी गणेश जी की 3 मूर्तिया नहीं रखनी चाहिए ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है.

घर के मंदिर में दो शंख नहीं रखनी चाहिए Ghar ke mandir mein do shankh na rakhe

सभी लोग घर के मंदिर में शंख तो रखते ही है लेकिन कभी भी घर के मंदिर में दो शंख तो नहीं रखनी चाहिए ये बहुत ही अशुभ माना जाता है.

घर के मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियां और शिवलिंग नहीं रखना चाहिए Mandir mein badi murtiya aur bada shivling kabhi na rakhe  

कहा जाता है कि घर के मंदिर में बहुत बड़ी मूर्तिया नहीं रखनी चाहिए और ना ही शिवलिंग ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है इसी कारण मंदिर में छोटा शिवलिंग रखना शुभ माना गया है.

घर के मंदिर में खंडित मूर्तिया नहीं होनी चाहिए Ghar ke mandir mein khandit murtiya nahi rakhni chahiye  

शास्त्रों में भी बताया गया है कि घर के मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तिया नहीं रखनी चाहिए. यदि कोई मूर्ति खंडित हो जाए तो उसे पूजा घर से हटा देना चाहिए और किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए खंडित मूर्तिया अशुभ फल देती है.

मंदिर में चमड़े से बनी चीजें नहीं ले जानी चाहिए Mandir mein chamde se bani cheeje nahi le jani chahiye

घर के मंदिर में चमड़े से बनी चीजें, जूते-चप्पल नहीं ले जाना चाहिए और मंदिर में कभी भी मृतकों और पूर्वजों के चित्र नहीं लगाने चाहिए यह शुभ नहीं माना जाता है.

भगवान को फूल और पत्तिया बिना धोये नहीं चढ़ाने चाहिए Bhagwan ko phool bina dhoye nahi chadane chahiye

पूजा के समय इस्तेमाल होने वाले हार-फूल और पत्तियां आदि कभी भी बिना धोएं नहीं चढ़ाने चाहिए इन्हें भगवान को अर्पित करने से पहले धो लेना चाहिए.