लैपटॉप और कंप्यूटर की स्लो स्पीड को कैसे करे ठीक Increase your Computer and laptop speed Easy Tips

लैपटॉप कंप्यूटर की स्लो स्पीड को कैसे करे तेज How to make your computer and laptop run faster

आजकल कई यूजर्स लैपटॉप की स्लो स्पीड से काफी परेशान रहते है. और वे परेशान होकर अपना लैपटॉप फॉर्मेट करवाने के बारे में चाहते है, लेकिन अगर आप लैपटॉप फॉर्मेट नहीं करवाना चाहते और चाहते हैं,

कि आपके लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्पीड बढ़ जाए तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर की स्पीड को बड़ा सकते है.

अपने लैपटॉप और कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है C ड्राइव को खाली रखना. कम्प्यूटर में C ड्राइव बहुत ही जरूरी ड्राइव होती है।

हार्ड डिस्क के इस हिस्से में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम चल नहीं पाएगा. इसलिए ध्यान रखे कि इस ड्राइव में ज्यादा डाटा ना रखें। इसके आलावा जो जरूरी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर हैं उन्हें किसी और ड्राइव में इन्स्टॉल करें। कोई भी पर्सनल डाटा C ड्राइव में रखने से बचे.

अपने लेपटोप के डेस्कटॉप को हमेशा साफ रखना ना भूले. अगर आप अपने लेपटॉप की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अपना डेस्कटॉप साफ रखें। डेस्कटॉप में कम से कम फाइल्स रखें। क्योंकि डेस्कटॉप पर सेव्ड फाइल्स सीधा C ड्राइव में जाती है जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप कि स्पीड को स्लो कर देती है। इन फाइल्स के रखने से रैम भी ज्यादा खर्च होती है। इसलिए फाइल्स को डेस्कटॉप पर न रखकर किसी ड्राइव में सेव करके रखना ही बेहतर रहेगा.

सिस्टम में इंटरनेट का प्रयोग करने से सिस्टम में वायरस और मालवेयर आ जाते है जो सिस्टम कि स्पीड को काफी हद तक स्लो कर देते हैं। इसे दूर करने के लिए हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का ही प्रयोग करें  और हर हफ्ते या महीने में अपने सिस्टम को फुल स्कैन करना चाहिए. ऐसा करने से आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड बड़ा सकते है.

हमारे लेपटॉप में कई सरे ऐसे सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनका प्रयोग हम कभी नहीं करते लेकिन ये सॉफ्टवेयर रेम की स्पेस घेरे रहते हैं। अगर आपके  लेपटॉप  की इंटरनल मेमोरी कम है तो ऐसे सॉफ्टवेयर्स को हटा देना चाहिए। जितना हो सके सिस्टम की इंटरनल मेमोरी को खाली रखें,

अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में एक से ज्यादा एंटीवायरस ना रखें. क्योकि दो एंटीवायरस रखने से भी सिस्टम स्लो हो जाता है। ध्यान रखे कि एंटीवायरस हमेशा रजिस्टर्ड होना चाहिए। कई बार सिस्टम अपडेट करने के बाद हमारी सेव की हुई कुछ फाइल्स करप्ट हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम आपके सिस्टम की फाइल्स में बदलाव करता रहता है।

अपने लैपटॉप के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करना बिलकुल भी ना भूले. अक्‍सर हमारे लेपटॉप या कंप्यूटर में यदि कोई अपडेट आता है तो हम उस नोटिफिकेशन को इग्नोर कर देते हैं जिससे हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में पड़े कई सॉफ्टवेयर अपडेट होने से रह जाते हैं। जिसके कारण भी हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर की स्‍पीड स्‍लो हो सकती है। इसलिए अपने लैपटॉप और कंप्यूटर को समय समय पर अपडेट करते रहें।