योग करते समय ध्यान रखें ये बातें consider some thing while doing yoga

योग करते समय ना करें ये गलतियां Don’t Do These Mistakes While Doing Yoga Health Fitness – 

योग करते समय योगा करना बहुत अच्छी बात है क्यूकि योग से हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है, हर उम्र के व्यक्ति को य्प्ग जरूर करना चाहिए क्यूकि योग करते समय कुछ बातों को ध्यान रखा जाय तो ये हमारे लिए हमारे ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

पर क्या आप जानते हैं की योगा करते समय भी बहुत सी ऐसी बाते होती हैं जो हमें ध्यान राखी जरुरी होती हैं, नहीं तो हमारे शरीर को उससे नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौनसी बाते है जो योगा करते समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए.

योग करते समय ना पियें पानी Do Not Take Water While Doing Yoga-

योग करते समय हमारी बॉडी में काफी गर्माहट आती है, इसलिए इस दौरान ठंडा पानी बिलकुल भी ना पियें इससे आपको एलर्जी, सर्दी जुकाम, कफ जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

योग करने के तुरंत बाद ना नहाये Do Not Bath Immediately After Doing Yoga –

जैसा कि ये सभी जानते ही हैं कि योगा करने से शरीर काफी गर्म हो जाता है इसलिए योगा करने के तुरंत बाद नहाने से सर्दी-जुकाम, बदन दर्द जैसी तकलीफ हो सकती है, इसलिए हमेशा याद रखे कि योग करने के एक घंटे बाद ही नहाएं.

खाने के तुरंत बाद योग ना करें Do Not Yoga Immediately After Eating – 

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि योग और खाने के बीच कम से कम 3 घंटों का अंतर् तो होना ही चाहिए, सुबह खाली पेट योगा करना सबसे अच्छा तरीका है, इससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बीमारी में योग ना करें Do Not Do Yoga in Illness – 

योगा करना बहुत अच्छी बात है क्यूकि ये हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है पर बीमारी के दौरान योग बिलकुल ना करें। अगर आप बीमार हैं तो बिना डॉक्टर या योग एक्सपर्ट से सलाह लिए बिना योग ना करें.

योग हमेशा खुले और साफ वातावरण में करें Always Do Yoga in An Open and Clean Environment –

अगर आप योग करते हैं तो हमेशा साफ सुथरी और खुली जगह में करें। इससे आपको साफ़ और तजि ऑक्सीज़न भी मिलती है और आपका शरीर हमेशा स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रहता है.

शुरुआत में कठिन आसन करें Do Not be Hard at The Beginning –

योग करते समय ध्यान रखें कि सबसे पहले सरल योग करें और अंतिम में कठिन एक्सरसाइज करें अर्थात सरल से कठिन एक्सरसाइज करें। शुरुआत से ही कठिन आसन करने से आपको तकलीफ हो सकती है या फिर आप जल्दी थक भी सकते है।

गलत तरीके से ना करें Do Not Wrong –

कई लोग योग करते समय सही तरीके को बिना ध्यान में रखें योग करते हैं, हमेशा इन्स्ट्रक्टर द्वारा बताए अनुसार ही योग करें। गलत आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है।

आरामदायक कपड़े पहनकर ही करें योग Yoga Only By Wearing Casual Clothes –

योग हमेशा समतल जमीन पर आसन बिछाकर करें और मौसम के मुताबित ऐसे कपड़े पहनें जो न तो ज्यादा टाइट हो और न ही बहुत ज्यादा ढीले हों, अर्थात आरामदायक कपडे पहनकर ही योग करें.

वार्म अप जरूर करें Do Warm-Up –

सबसे पहले अपनी बॉडी को योग के लिए तैयार करें अर्थात कोई भी योग करने से पहले वार्म अप जरूर करें.