ये 4 काम ना करे अधिक देर तक Don’t do some works for long time

ये चार काम बहुत देर तक भूलकर भी ना करें Don’t do long time these works

जीवन में सुख की प्राप्ति करने के लिए व्यक्ति को अनेक प्रयास करने पड़ते हैं. हर कोई एक सुखी जीवन जिन चाहता है लेकिन सुखी जीने के लिए भी हमें कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना आवश्यक होता है. आज हम आपको चार ऐसे काम के बारे में बताने जा रहे हैं

जिन्हें अधिक देर तक करने से व्यक्ति को नुकसान हो सकता है. तो आइये जानते हैं कौन से वे चार काम जिन्हें अधिक देर तक नहीं करना चाहिए.

अधिक देर तक स्नान ना करें

वसीए तो स्नान करना हमारे स्वास्थ की दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन कहा जाता है की अधिक देर तक नहीं नहाना चाहिए. इससे सर्दी-जुकाम, बुखार हो सकता है। सुबह के समय नहाना शुभ माना जाता है. और सुबह के समय वातावरण में ठंडक होती है, अत: ऐसे समय में अधिक समय तक पानी में रहना हमें बीमार कर सकता है।

अधिक देर तक ना सोये

उत्तम स्वास्थ्य के लिए रोज पर्याप्त नींद जरूरी है. सोने का समय बहुत कम या ज्यादा होने पर स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, मोटापा बढ़ सकता है। सोने में भी अधिक समय नहीं लगाना चाहिए। जल्दी नींद आ जाए, इसके लिए हर रोज ध्यान और योग करना चाहिए। कुछ देर शारीरिक परिश्रम भी करना चाहिए।

अधिक देर तक ना जागें

अधिक देर तक जागने से भी हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. हमे सुबह अधिक देर तक नहीं सोना चाहिए. सुंबह के समय वातावरण साफ और पवित्र रहता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। हर रोज जल्दी जागकर ध्यान-योग करने और टहलने पर शरीर निरोगी रहता है। जल्दी जागने के लिए रात को जल्दी सोना जरूरी है। इसलिए ना अधिक देर तक जागे और ना ही सोये.

अधिक देर तक व्यायाम ना करें

वैसे तो व्यायाम हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. इससे हमारे शरीर में होने वाली कई परेशानिया समाप्त हो जाती हैं. लेकिन अधिक व्यायाम भी कभी-कभी हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है. अधिक समय तक व्यायाम करने से थकान हो सकती है, शरीर में दर्द हो सकता है। इसलिए व्यायाम अधिक देर तक नही करना चाहिए.