भूलकर भी न करे नवरात्रो में ये 8 काम these things do not do in navratri fast

नवरात्रों में क्या करें क्या न करें What to do or not to do in navratri fast

navratri fast maa lakshmi worship tips in hindinavratri fast पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत ही महत्व है। इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं, जिन्हें हम लोग करते हैं. पर बहुत सी चीजे ऐसी भी होती हैं जो इन नौ दिनों में हमें नहीं करनी चाहिए जो हम कभी न कभी कर देते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको व्रत के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए या यूं कहे कि नवरात्रि के व्रत (navratri fast) में इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

नवरात्री में दाढ़ी-मूंछ न बनाएं Do Not Shave During Navratri Festival – 

अक्सर नलोगो को ध्यान नहीं रहता और नवरात्रो (navratri fast) में भी दाढ़ी-मूंछ बना लेते हैं, नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को इस व्रत के दौरान दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है.

इसे भी पढ़ें  –

नवरात्री में नाख़ून काटे Navratri Fast Rules

navratri fast – जो भी व्यक्ति नवरात्रो के व्रत रखता है तो ध्यान रखें कि व्रत के नौ दिनों तक नाखून नहीं काटने चाहिए। 

नवरात्री में नौ दिनों तक घर खाली न छोड़े Navratri Vrat Kalash Sthapana Rules –

जो लोग नवरात्रो के दिनों में अपने घर में कलश स्थापना या अखंड दीप जलाते हैं उन्हें नौ दिनों तक अपना घर खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

नवरात्री में सात्विक भोजन बनाना चाहिए Navratri Vrat Ka khana –

जो लोग navratri fast रखते हैं तो अपने घर में नौ दिनों तक सिर्फ सात्विक भोजन ही बनना चाहिए। लहसून-प्याज, नॉनवेज से बचना चाहिए। अगर हो सके तो नवरात्रों में व्रत रखें ये न रखें पर घर पर नौ दिनों तक सात्विक भोजन ही बनाएं.

नवरात्री में चमड़े कि चीजे मंदिर में ले जाएं Rules of Navratri Fast 

navratri fast – वैसे तो आमतोर पर भी मंदिर में कभी भी चमड़े से बनी चीजे नहीं ले जानी चाहिए. पर अगर आप नवरात्रों में व्रत रखें हैं तो पूजा के दौरान बेल्ट, चप्पल-जूते या फिर चमड़े की बनी कोई भी चीजें नहीं पहननी चाहिए।

नवरात्री में काले कपड़े पहनें which colour dress to Wear in Navratri Fast-

जो भी व्यक्ति navratri fast रखते हैं उन्हें नौ दिनों तक कभी भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. नौ दिनों तक रंग बिरंगे कपड़े पहनने की कोशिश करे और काले रंग के कपड़े पहनने से जितना हो सके बचें.

नवरात्री में कभी किसी के लिए बुरा बोले Navratri Vrat ke Niyam –

navratri fast- वैसे तो कभी भी किसी के बारे में बुरा नहीं बोलना चाहिए या किसी के साथ बुरा नहीं करना चाहिए, पर अगर आप नवरात्रों में किसी व्यक्ति से बुरा बोलते हैं या उसके साथ बुरा करते हैं तो माँ अपने से रूठ जाती हैं.

नवरात्री में व्रत में अनाज या नमक का सेवन करें do and don’ts in Navratri Vrat

navratri fast – व्रत के दिनों नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. खाने में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि का सेवन करें.

FAQ-

प्रश्न – नवरात्री व्रत के दिन क्या काम नहीं करने चाहिए?

उत्तर – नवरात्र का व्रत रखने वाले लोगो को पूरे 9 दिन तक काले कपड़े, बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की वस्तुए धारण नहीं करनी चाहिए.

प्रश्न – नवरात्री व्रत के दिन क्या करें?

उत्तर –  नवरात्री व्रत के दिन सुबह और शाम मां के मंदिर में या फिर अपने ही घर के मंदिर में दीपक प्रज्जवलित करें। और अगर संभव हो तो वहीं बैठकर माता रानी का पाठ करें दुर्गा सप्तसती और दुर्गा चालीसा पढ़े ।

प्रश्न – नवरात्री व्रत में क्या खाना चाहिए?

उत्तर –  नवरात्री व्रत में आप अपने भोजन में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे और मूंगफली आदि शामिल कर सकते है.

प्रश्न – नवरात्री व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए?

उत्तर – नवरात के उपवास में अपने भोजन में प्याज, लहसुन को शामिल ना करें अथार्त सिर्फ सात्विक भोजन ही ग्रहण करें.

प्रश्न – नवऱात्री में कन्याओं को क्या उपहार दे?

उत्तर – कन्याओ को सबसे पहले पेट भर भोजन कराये. भोजन कराने के बाद उन्हें आप चुनरी, रुपए, सुहाग की वस्तुएं जैसे – लाल चुनरी, बिंदी व चूड़ी आदि उपहार दक्षिणा में दे सकते है।

Question – What work should not be done on the day of Navratri fast?

Answer – People who fast on Navratri should not wear leather goods such as black clothes, belts, slippers, shoes and bags for 9 whole days.

Question – What to eat in Navratri fast?

Answer – In Navratri fast, you can add samari rice, sago, rock salt, fruits, potatoes, nuts and peanuts etc. in the food.

Question – What should not be done in Navratri fast?

Answer – Do not include onions, garlic in your food in Navratri fast, only eat Vegetarian food.