भूलकर भी ना करें मेकअप करते समय ये गलतियां to 10 best makeup tips in hindi

सही मेकअप कैसे करें How To Do Best Makeup For Natural Face –

मेकअप आज के समय में लुक्‍स का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है फिर वो चाहे ऑफिस हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हो. खासतौर से महिलाये अपनी सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देती हैं,

महिलाओं को मेकअप करना बहुत ज्यादा पसंद होता है पर कई महिलाये मेकअप करने से पहले कुछ गलतिया कर देती हैं जो शायद उन्हें भी पता नहीं होता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि मेकअप करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

पाउडर का सही इस्तेमाल करें Use of Powder –

पाउडर लगाने से चेहरे में और भी ज्यादा निखार आ जाता है लेकिन पाउडर लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो. वरना ये स्मूद लुक देने के बजाय गन्दा नजर आता है.

इसे भी पढ़ें  –

कंसीलर का यूज़ Use of Concealer –

कंसीलर का प्रयोग बहुत ध्यान से करना चाहिए. उंगलियों से टैप करके इसे आंखों के नीचे और नाक के आस-पास लगाना चाहिए और फिर उसके बाद कंसीलर ब्रश की मदद से इसे फाइनल टच देना चाहिए.

आंखों का मेकअप Eye Makeup –

आंखों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए हम कई चीजों का यूज़ करते हैं जैसे आई लाइनर, मस्कारा और काजल आदि, पर आँखों पर मेकअप करने से पहले सबसे पहले आखो को साफ़ पानी से धो लेना चाहिये और साफ़ कपडे से पोछकर मेकअप करना चाहिए और ध्यान रखे कि मेकअप करते समय फैले ना या आँखों में ना जाये नहीं तो आँखों को भी नुकसान हो सकता है.

आईब्रो पेंसिल का सही यूज़ Use of Eyebrow Pencil-

जी हाँ आईब्रो को पेंसिल से फिल करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहता है. कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती हैं और आँखों को नुकसान भी हो सकता है.

ब्लश का यूज़ Use of Blush –

ब्लश आपके लुक को और भी ज्यादा परफेक्ट बना देता है लेकिन ब्लश का सही रंग लगाना बेहद जरूरी होता है कोई सा भी रंग लगाने सा आपका चेहरा बेकार लग सकता है. और इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लश बहुत ज्यादा हैवी नहीं होना चाहिए.

लिप लाइनर का यूज़ Use of Lip Liner –

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि लिप लाइनर का रंग लिपस्ट‍िक के रंग से मेल खाता हुआ ही होना चाहिए. इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करें, होंठों को भरने के लिए इसका यूज़ ना करें ध्यान रखें कि ये फैले नहीं.

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें Use Moisturizer –

जी हाँ मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे मेकअप को परफेक्ट लुक मिलता है और साथ ही मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है।

फेस साफ़ करना ना भूलें Do Not Forget To Wash The Face –

कई बार जल्दीबाजी में हम बिना फेस साफ़ करें ही मेकअप कर देते हैं, ऐसा कभी ना करें इससे आपका चेहरा और भी ज्यादा बेकार दिखने लगता है, पहले चेहरे को साफ़ पानी से धोलें और कॉटन के तौलिये से हलके से पोछें उसके बाद ही Makeup करें.

स्किन टोन और फाउंडेशन का शेड Skin Tone And Foundation Shade –

जी हाँ मेकअप करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि फाउंडेशन और आपके चेहरे का कलर मैच होना चाहिए। नहीं तो आपका चेहरा बेकार लगने लगेगा. फाउंडेशन का कलर चूज करने के लिए अपने हाथों पर ट्राई कर सकते हैं.