भूख बढ़ाने के आसान घेरलू उपाए Loss of Appetite Improve Appetite Naturally Home Remedies

भूख बढ़ाने के आसान उपाए How to Increase Appetite Naturally Health Tips –

Improve Appetite Naturallyबदलती लाइफस्टाइल के बीच आजकल भूख कम लगना या भूख ना लगना Improve Appetite Naturally एक आम समस्या हो गई है। यह समस्या दिखने में जरूर आम लगती हो लेकिन इस पर यदि समय रहते ध्यान न दिया जाये तो यह एक बीमारी का रूप ले लेती है.

अगर आपको भी भूख नहीं लगती या आप कम भूख से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घेरलू उपाए बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप भूख ना लगने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

हरी सब्जियां खाएं Improve Appetite Naturally Green Vegetable – 

हरी सब्जियां भूख बढ़ाने में काफी लाभकारी होती है. इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करने से आपके पेट में कब्ज की समस्या दूर होती है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है।

कब्ज की शिकायत दूर होने पर आपके पेट में गैस भी नहीं बनेगी और आपको अपना पेट पहले से हल्का महसूस होगा. जिससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

पुदीना खाएं Use Mint To Improve your Appetite – 

भूख बढ़ाने व कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पुदीना या पुदीने से बनी चटनी आसान घरेलू उपाय है। यदि आप पुदीने की चटनी पसंद नहीं करते तो आप पुदीने के रस में स्वादानुसार शहद मिला लें। रोजाना  सुबह के समय  गुनगुने पानी के साथ इस मिश्रण की दो चम्मच लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपका पेट साफ होगा और आपकी भूख बढ़ने लगेगी।

अजवायन का चूर्ण Improve Appetite Naturally With Home Remedy 

भूख न लगने की समस्या में अजवायन का चूर्ण रामबाण उपाए है. चूर्ण के लिए सबसे पहले अजवायन को बारीक पीसले. अब इस चूर्ण में काला नमक मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। इसके अलावा आप एक चम्मच अजवायन और दो चुटकी काले नमक को एक कप पानी में उबाल लें। और इसे ठंडा होकर छान कर पी ले. ऐसा कुछ हफ्तों तक लगातार करने से आपकी भूख बढ़नी लगेगी.

भोजन के बाद न पीये पानी Loss Of Appetite Health Care Tips – 

भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से भी भूख लगने की समस्या शुरू हो जाती है. यदि आपको भी भूख ना लगने की अकसर शिकायत रहती है तो आज से ही भोजन के तुरंत बाद पानी पीना कम कर दें। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट में कब्ज बनने लगती है, जिसका असर आपकी भूख पर पड़ता है। इसलिए कोशिश करे कि भोजन करने के तुरंत बाद पानी ना पिए.

फास्टफूड से रखे दूर Avoid Junk Food Improve Appetite Naturally-

चिकित्सकों के अनुसार फास्टफूड का ज्यादा सेवन करने से भूख दबने लगती है. क्योकि इनमें पाई जाने वाली कैलोरी की अधिक मात्रा से भूख लगनी कम हो जाती है और हम खाना खाना ही कम कर देते है. इसलिए जरूरी है कि आप खुद को कम से कम फास्टफूड की आदत डालें। अगर आपको फ़ास्ट फ़ूड पसंद है तो हफ्ते में एक बार ही फास्टफूड का सेवन करें।