बालों में शैम्पू हफ्ते में कब करे Hair Care Tips for Hair Washing

बालों को हफ्ते में कितनी बार धोये Hair Washing Tips in Hindi

बालों में शैम्पू हफ्ते में कब करे Hair Care Tips            लम्बे और घने बाल कौन नहीं पाना चाहता. लम्बे और स्वस्थ बालों के लिए बालों की उचित देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है. बालों को सही तरह से धोने (बालों में शैम्पू ) पर बाल लंबे समय तक खूबसूरत और स्वस्थ बने रहते हैं. साथ ही हमे यह भी पता होना चाहिए कि बालों को हफ्ते में कितनी बार धोने (बालों में शैम्पू ) चाहिए.

अधिकतर लोग अपने बालों को सप्ताह में दो बार (बालों में शैम्पू) धोते है तो कई लोग अपने बालों को रोजाना ही धोते है. इसके आलावा कुछ लोग तो बालों को धोने के साथ ही रोज कंडिश्नर भी करते हैं.

इसे भी पढ़ें  –

बता दे कि बालों को धोने के लिए कोई खास नियम नहीं है. बालों को धोना आपके बालों की प्रवति पर निर्भर करता है. आज हम आपको आपके बालों के अनुसार बताएँगे कि सप्ताह में कितनी बार बालों को धोना आपके बालों के लिए लाभकारी रहेगा.

बालों में शैम्पू हफ्ते में कितनी बार करें Hair Washing Routine

मोटे व घुंघराले बाल को यदि अधिक समय तक न धोया जाये तो वे बेजान नहीं लगते. लेकिन यदि हल्के व पतले बालों को लंबे समय तक ना धोया जाये तो वे बेजान नजर आते है. तो ये आपके बालों पर निर्भर करता है कि आपको अपने बालों को कब और कैसे धोना (बालों में शैम्पू) चाहिए.

यदि आपके बाल नॉर्मल या फिर ड्राई है तो आप उन्हें हफ्ते में एक या फिर दो बार तक (बालों में शैम्पू) धो सकते है. यदि आपके बाल अधिक ऑइली है तो आप इन्हे हफ्ते में 3 बार तक धो सकते हैं. लेकिन बालों को रोज धोने की गलती ना करें. याद रखें कि रोज बालों को धोने से बाल रूखे व बेजान हो सकते हैं. क्योकि बालों को रोज धोने से (बालों में शैम्पू) स्कैल्प में मौजूद आयल सूखने लगता है जिससे बाल रूखे हो जाते है.

इसके आलावा ध्यान दे कि  बालों को फिक्स रखने के लिए स्प्रे भी बालों को कमजोर करते है जिससे बाल अधिक संख्या में टूटे है. इसलिए इन सभी प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल ना करें.