बाइक खरीदने से पहले जरूर ध्यान दे ये बाते Consider some things before buying new bike

मोटरसाइकिल खरीदने से पहले जरूर जाने ये बातें Before Buying a New Bike Keep it 10 Thing in Mind –

बाइक खरीदने से पहले मोटरसाइकिल आजकल के युवाओं का सबसे पहला शौक है, लड़के को बाइक चलने का शौक होता ही है , और आये दिन हम बाजार में न जाने कितनी बाइक बिकती भी हैं. अगर आप भी मोटर साईकिल के शौक़ीन हैं और आप भी बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो बाइक खरीदने से पहले कुछ बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्युकी बाइक में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जिनके बारे में हमको पता नहीं होता है इसलिए बाइक खरीदने से पहले जरूर जानले ये महत्वपूर्ण बातें.

बाइक खरीदने से पहले टॉर्क और पावर पर ध्यान दें Pay Attention to Torque And Power –

बाइक का पिकअप उसके टॉर्क पर निर्भर होता है। जितना ज्यादा टॉर्क होगा, पिकअप उतना ही अच्छा होगा, बाइक में टॉर्क और पावर की वैल्यू एक सामान ही होती है। बाइक का पिकअप और पावर कितना अच्छा है, यह जानने के लिए यह देखना चाहिए कि बाइक कितने आरपीएम (रोटेशन प्रति मिनट यानी एक मिनट में इंजन कितनी बार घूमता है) पर कितने एनएम टॉर्क और कितने पीएस पावर दे रही है। कम आरपीएम पर ज्यादा टॉर्क और पावर अच्छा होता है। जितना ज्यादा टॉर्क और पावर बाइक में होगी, बाइक उतनी ही कम माइलेज देती है।

इलेक्ट्रिक स्टार्ट Electric Start –

आजकल लगभग सभी बाइक्स में इलेक्ट्रिक स्टार्ट में बाइक को एक बटन से स्टार्ट किया जा सकता है। इस फीचर को चुनते समय यह ध्यान रखें की इलेक्ट्रिक स्टार्ट से बाइक को किसी भी गियर में स्टार्ट किया जा सके। यानी अगर भीड़भाड़ वाली सड़क पर बाइक चौथे गियर में भी बंद होती है तो बिना गियर बदले भी बाइक को बंद किया जा सके.

डिस्क ब्रेक भी देखे Also See Disc Brakes –

डिस्क ब्रेक एक ब्रेकिंग टेक्नॉलजी है जिसमें पहियों में एक डिस्क लगी होती है। इस डिस्क की मदद से बाइक की ब्रेकिंग बहुत जबरदस्त हो जाती है। इस सिस्टम से बाइक एकदम रुक जाती है अगर आप बाइक में डिस्क ब्रेक भी चाहते हैं, तो सेलर से इसके बारे में पूरी जानकारी से अच्छे से जरूर लेलें.

अलॉय वील्स और ट्यूबलेस टायर्स Alloy Whales and Tubeless Tires –

आजकल लगभग सभी कंपनियों ने अलॉय वील्स टायर्स लगाने शुरू कर दिए हैं। इनका फायदा यह है कि यह हल्के और मजबूत होते हैं और दिखने में भी काफी अच्छे लगते हैं। और ट्यूबलेस टायर्स में तैयार पंक्चर होने पर हवा एकदम नहीं निकलती अर्थात आप बाइक को कुछ दुरी तक और ले जा सकते हैं. आप जो भी टायर्स वाली बाइक खरीदे पहले सेलर से उसकी पूरी जानकारी जरूर लेलें.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सस्पेंशन Suspension –

बाइक्स में दो तरह के सस्पेंशन होते हैं – नॉर्मल और नाइट्रॉक्स। सस्पेंशन का काम होता है राइडर और पिलियन (पीछे बैठने वाली सवारी) को झटकों से बचाना। बाइक का सस्पेंशन जांचने के लिए उसे गड्ढों में चलाकर देखना चाहिए।

डिजिटल स्पीडोमीटर Digital Speedometer –

स्पीडोमीटर बाइक की स्पीड बताता है। आमतौर पर बाइक्स में एनालॉग (सुई वाला स्पीडोमीटर) ही होता है। पर आजकल कुछ बाइक्स में डिजिटल स्पीडोमीटर आने लगे हैं। परअगर ये खराब हो जाये तो सही करने में नबहुत पैसे खर्च हो सकते हैं, इसलिए खरीदने से पहले इसकी पूरी जानकारी जरूर लेलें.

हैलोजन हेडलाइट Halogen Headlight –

बाइक खरीदने से पहले देखलें लें कि हेडलाइट में कोनसे बल्ब लगे हुए हैं, क्यूकि साधारण बल्ब की जगह अगर हैलोजन लैंप हो तो ज्यादा अच्छा है। इसकी रोशनी काफी तेज होती हो।

स्प्लिट सीट Split Seat –

मोटरबाइक खरीदने से पहले देखलें कि कौनसी सीट लगी है, स्प्लिट सीट दो भागों में बंटी होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि सीट के पिछले हिस्से को निकालकर आप कुछ सामान भी रख सकते हैं। यह बाइक काफी अच्छा और सपोर्टी लुक भी देती है.