पढ़ा हुआ लम्बे समय तक कैसे याद रखें How to do best study in hindi

पढ़ा हुआ याद रखें के आसान तरीके Easy Ways To Do Good Study-

पढ़ा हुआबहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है, रात – रात भर उठकर भी बहुत से लोग पड़ते हैं पर अक्सर आपके साथ ऐसा होता है कि आपको उस समय तो वो पढ़ा हुआ याद रहता है पर कुछ समय बाद आप सब भूल जाते हैं. यह आजकल एक आम बात है, तथा यह समस्या लगभग हम या आप में से बहुत से लोगो की है जो बहुत मेहनत करने के बाद भी पड़ा हुआ याद नहीं रख पाते. इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रख सकते हैं.

पढ़ा हुआ लिखकर याद करें Remember By Writing-

जी हाँ यह याद करने का सबसे अच्छा तरीका है. पड़ते हुए कई बार ऐसा होता है कि आप बीच- बीच में इधर- उधर देखते हैं और आप जो पढ़रे होते हैं वो भूल जाते हैं, पर लिखते हुए पड़ने से आपको याद करने में बहुत आसानी मिलती है आप एक – एक चीज को समझते हुए लिखते हैं जो कि आपको अच्छे से याद रहता है. लिखते हुए आप चीजों को अच्छी तरीके से रिकॉर्ड कर उनके बारे में सोच सकते हैं, जिससे आपको लिखा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है.

इसे भी पढ़ें  –

तनाव से दूर रहें Stay Away From Tension-

इस बात का हमेशा याद रखें कभी भी ज्यादा तनाव में पढ़ाई नहीं करनी चाहिए. जब तक आप अपने शरीर को आराम नहीं देंगे तब तक आप अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे, अगर पढ़ने बैठ भी गए तो आप कभी भी पड़ा हुआ याद नहीं रख पाएंगे. जब भी आप पढ़ाई करने बैठे आपको किसी भी प्रकार का तनाव या आलस नहीं होना चाहिए हमेशा पुरे रिलैक्स के साथ बैठे आपके दिमाग में किसी भी प्रकार का दबाव नहीं होना चाहिए और पुरे इंजॉय के साथ पड़े इससे आपको जल्दी भी याद होगा और पड़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहेगा.

किसी दूसरे व्यक्ति को पढ़ाए Teach Someone Else –

अक्सर आपने ध्यान दिया होगा कि जब आप क्लास में बैठते हैं तो टीचर्स कैसे आपको बिना किताब देखे पूरा लेसन पढ़ा देते हैं, जब आप कोई पड़ी हुई चीज किसी दूसरे व्यक्ति को पढ़ाते हैं या समझाते हैं तो वो बहुत जल्दी आपके दिमाक बैठ जाती है और लम्बे समय तक आपको याद रहती है इसलिए जब भी आपको कोई चीज याद न हो रही हो तो आप एक बार उसे पढ़कर किसी दूसरे व्यक्ति को समझाएं जिससे वो चीज आपको जल्दी याद हो जाएगी और हमेशा के लिए याद रहेगी.

सेल्फ टेस्ट लें Take Self Test- 

खुद से ज्यादा हमें और कोई नहीं जानता सेल्फ टेस्ट एक बहुत अच्छा तरीका है ये पता करने का कि आपको कितना याद है और कितना नहीं. जब भी आपकी पड़े पूरी हो जाए तो एक बार स्वयं का टेस्ट लें जिससे आपको यह पता चल जायेगा कि आपने जितना पड़ा था और आपको उसमे से कितना याद है और कितना नहीं, जो चीज आपको याद नहीं है दोबारा से उनके नोट्स बनाकर उन्हें अच्छे से समझ कर याद करें.

व्यायाम भी है जरुरी Exercise is Important –

व्यायाम पढ़ाई में ध्यान लगाने का और पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रखने सबसे अच्छा तरीका है, रोज सुबह उठकर मेडिटेशन करें और कुछ ऐसे व्यायाम करें जो आपके मन को शांत करते हैं. इससे आपका दिमाग सिर्फ पढ़ाई पर ही केंद्रित रहेगा. मैडिटेशन आपकी पढ़ाई में और पड़ा हुआ लम्बे समय तक याद रखने बहुत मदद करता है. अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपका मन भी स्वस्थ रहेगा और आप अच्छे पढ़ पाएंगे.

पढ़ाई के बीच में ब्रेक जरूर लें Brake Course Between Studies –

हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप पढ़ाई करने बैठते हैं तो लगातार पढ़ने के बाद 45- 50 मिनट के बीच एक छोटा सा ब्रेक जरूर लें. इससे आपका दिमाग थोड़ा फ्री हो जाता है साथ ही दिमाग को थोड़ा आराम मिल जाता है और आप उसके बाद जो पढ़ाई करेंगे आपको अच्छे से समझ आती है और एक बात का ध्यान रखे कभी पढ़ाई के बीच में या पढ़ाई करते हुए टीवी न देखे इससे आप सभी पढ़ा हुआ भूल सकते हैं.

शांत वातारण में पढ़े Read in Quiet Place-

हमेशा शांत वातावरण में ही पढ़ाई करें, आप पड़ने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां पर ज्यादा शोरगुल न हो वहां पर आपका पूरा कंसंट्रेशन आपकी अपनी स्टडी में होगा और आपका ध्यान भटकेगा भी नहीं, पड़ा करते समय टीवी, मोबाइल और कम्यूटर से दूर रहें इन चीजों से आप डिस्टब होते रहते हैं जिससे आप पड़ा हुआ याद नहीं रख पाते हैं.

FAQ-

प्रश्नकठिन विषय याद करने का तरीका?

उत्तरकठिन विषयो को याद करने के लिए डायग्राम की मदद ली जा सकती है.

प्रश्नपढ़ाई करने का समय क्या है?

उत्तरसुबह का समय पढ़ने के लिए सबसे बेस्ट होता है.

प्रश्नपढ़ा हुआ याद कैसे करें?

उत्तरपढ़ाई के बीच में कुछ देर का ब्रेक जरूर ले क्योकि ऐसा करने से पढ़ा हुआ याद रहता है.

प्रश्नपढने का सही तरीका क्या है?

उत्तरपढ़े हुए को रिवाइस करना पढ़ने का सही तरीका होता है इससे पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है.

Question- Study tips for exams?

Answer- Do practice an old exam paper explains your answer and plan your exam day.

Question- How can I improve my memory for studying?

Answer- Walk before start the exam and teach what you have learned.

Question- How do I concentrate on my studies?

Answer- concentrate on your studies creates a plan to study for 20 minutes and then take a 5 minute break.

Question- How can you learn faster?

Answer- Make short notes you can learn faster.