पैसों का नुकसान करवाती हैं घर दुकान में मौजूद ये 5 चीजें These Things Make Money Loss

घर दुकान में पैसों का नुकसान करवाती है ये चीजें Pese ka nuksan krvati hai ye chije

अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें परंतु अपने धन को संभालकर नहीं रख पाते। ना चाहते हुए भी उन्हें लगातार पैसों का नुकसान होता रहता है। ऐसी स्थिति में इसका कारण समझ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं

पर फिर भी उन्हें उसका उचित फल प्राप्त नही होता। कई बार लगातार पैसों के नुकसान का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है ऐसे में लक्ष्मी माँ की कृपा पाने के लिए घर में कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इसके सम्बन्ध में वास्तु शास्त्र में कई बातें बताई गई हैं।

मकड़ी का जाला

माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर और दुकानों में साफ -सफाई का पूरा ध्यान देना चाहिए। जिस घर में सफाई नहीं होगी वहां मकड़ी के जाले तो बनेगे ही और ऐसी जगह माँ लक्ष्मी की कभी कृपा नहीं होती और वहां पैसे की परेशानी हमेशा बनी रहती है जहां मकड़ी के जाले होते हैं 

उस घर के लोगों का दिमाग काम नही करता और वे हमेशा किसी दुविधा में रहते हैं इस वजह से वे सही से निर्णय नहीं ले पाते और हमेशा असफल रहते हैं। घर में  मकड़ी के ज़ाले होने से आलस्य बढ़ता है और घर में रहने वाले लोगो  के स्वास्थ्य में  इसका बहुत बुरा असर पड़ता है।

नलों से पानी का टपकना

घरों में नल से पानी का टपकना एक आम बात है इसलिए सभी इसे अनदेखा करते हैं परंतु नल से पानी का टपकना वास्तु में आर्थिक नुकसान का बहुत बड़ा कारण माना है। घरों और दुकानों के नल यदि खराब हो तो उसे जल्द ही सही करवा लें क्योंकि वास्तु नियम के अनुसार नल से पानी टपकना धीरे-धीरे धन के खर्च होने का संकेत है।

घरों दुकानों में रखें कूड़ा

घरों में कबाड़ इकट्ठा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। टुटा हुआ पलंग, बर्तन या कोई अन्य लकड़ी का सामान भी घर में नहीं रखने चाहिए इससे धन लाभ में कमी आती है और खर्च भी बढ़ता है। छत पर या सीढ़ियों के नीचे कबाड़ इकट्ठा करना भी आर्थिक नुकसान का कारण है। 

घरोंदुकानों में धन रखने की सही दिशा

यदि आप चाहते हैं कि आपके पैसों का नुकसान न हो तो आप जिस तिजोरी में धन रखते हैं उसे आप दक्षिण दिशा में इस प्रकार रखें की इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे। धन वृद्धि के लिए यह दिशा सबसे शुभ मानी गयी है। 

जल निकासी की दिशा

 जिनके घर या दुकानों में पानी की निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा में होती है उन्हें धन की समस्या के साथ- साथ और भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वास्तु के अनुसार उत्तर और पूर्व दिशा में जल की निकासी को आर्थिक दृष्टि से शुभ माना गया है।