पैरों का कालापन कैसे दूर करें what to for foot care naturally easy home remedies

पैरों के कालेपन से तुरंत पाएं छुटकारा Get Rid of Leg Darkness Beauty Care – 

पैरों का कालापनपैरों का कालापन- हमारे पैर अक्स ज्यादातर खुले रहते हैं और यही कारण है कि हमारे पैर काळा और गंदे भी जल्दी हो जाते हैं, अगर आप मोजे और जूते पहनते हैं तो तभी तक वे साफ रहते हैं और वरना कुछ ही समय बाद पैर फिर गंदे हो जाते हैं।

अक्सर लड़कियां ज्यादातर अपने पैरों पर ज्यादा ध्यान देती हैं और न जाने आप कितने उपाय भी करते हैं अपने पैरों कि देखभाल करने के लिए पर फिर भी आप उनकी उचित देखभाल नहीं कर पाते हैं, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही अपने पैरों के कालेपन को तुरंत दूर कर सकते हैं.

पैरों का कालापन नींबू से बनाये पैरों को गोरा Lemon for Cleaning Foot Tips –

निम्बू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो कि त्वचा को निखारने में मदद करता है। चाहे आपकी आपका चेहरा, हो या फिर पैर. पैरों के कालेपन दूर करने के लिए नींबू के रस से पैरों की मसाज करें ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपके पैरों का कालापन जल्द  ही खतम हो जायेगा.

सफेद सिरका का यूज़ करें White Vinegar Use For Foot Whiteness –

अगर आप घर पर ही पेडिक्‍योर करती हैं तो उसमें कुछ बूंद सफेद सिरका की जरूर मिला लें। पेडिक्‍योर के लिये गरम पानी में – नींबू रस, ग्‍लीसरीन, नमक और वाइट वेनिगर मिलाएं। इससे आपके पैरों का कालापन खतम हो जायेगा और पैर कोमल भी हो जाएंगे।

बेसन और हल्दी का प्रयोग करें Besan and Turmeric For Legs Darkness –

बेसन और हल्‍दी चेहरे की चमक बढ़ाने में बहुत उपयोगी है, पैरों का कालापन खतम करने के लिए सबसे पहले बेसन और हल्दी मिलाये फिर उसमें दही तथा कुछ बूंद नींबू के रस की मिलालें और पेस्‍ट बना लें। इसे अपने पैरों पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्‍के गरम पानी से पैरों को धोलें।

गरम तेल से पैरों की मसाज करें Foot Massage With Warm Oil –

अगर आपके पैर बहुत रूखे और खराब दिखने लगे तो, उन्‍हें तेल द्वारा नमी प्रदान करें। गरम तेल पैरों को नम तो करेगा ही बल्कि डेड स्‍किन को भी साफ कर के पैरों को कोमल और सुन्दर बनाएगा। तेल से पैरों की मालिश करें इसके लिए तिल का तेल ज्‍यादा असरकारी होता है। नहीं तो आप कोइसा भी तेल का प्रयोग कर सकते हैं.

नारियल पानी से मसाज करें Use Coconut Water On Foot Beauty Tips –

अगर आपके पैर सन टैनिंग की वजह से काले पड़ गए हैं तो, उन्‍हें नारियल पानी द्वारा केवल 10-15 मिनट के लिये मसाज कीजिये और फिर उसके बाद पैरों को साफ़ करके धोलें। इससे आपके पैर गोर हो जायेंगे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

कच्चे दूध का प्रयोग करें Raw Milk For Clean Foot –

पैरों की रंगत निखारने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को साफ़ करके धोलें, और थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर पैरों की मालिश करें 15 से 20 मिनट तक मालिश करने के बाद पैरों को धोलें. आपके पैरों का कालापन दूर हो जायेगा.

पैरों का कालापन हटाने के लिए शहद का प्रयोग करें Use of Honey –

शहद चेहरे की चमक मदने में बहुत मददकारी है, पैरों का कालापन हटाने के लिए शहद में थोड़ा सा निम्बू का रास और बादाम का तेल मिलाकर उसका पेस्ट बनालें और फिर इस पेस्ट को अपने पैरों पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद पैरों को साफ़ पानी से धोलें.

पानी भी है फायदेमंद Water is Important For Dry Foot –

पैरों के कालेपन को दूर कर और पैरों को कोमल और सुन्दर बनाने के लिए पानी बहुत उपयोगी है, एक बर्तन में पानी गरम करके उसमे अपने पैरों को डुबाए और फिर पैरों को साफ़ भी करते रहें, हफ्ते में कम से कम 3 या 4 दिन ऐसा करें इससे आपके पैर जल्द ही गोर होने लगेंगे.

FAQ_

प्रश्न- हाथ पैर गोरा करने का उपाय?

उत्तर- निम्बू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो कि त्वचा को निखारने में मदद करता है। चाहे चेहरा हो या फिर पैरों के कालेपन दूर करने के लिए नींबू के रस से पैरों की मसाज करें ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपके पैरों का कालापन जल्द  ही खतम हो जायेगा.

प्रश्न- पैरों की सफाई?

उत्तर- अगर आप घर पर ही पेडिक्‍योर करती हैं तो उसमें कुछ बूंद सफेद सिरका की जरूर मिला लें। पेडिक्‍योर के लिये गरम पानी में – नींबू रस, ग्‍लीसरीन, नमक और वाइट वेनिगर मिलाएं। इससे आपके पैरों का कालापन खतम हो जायेगा और पैर कोमल भी हो जाएंगे।

प्रश्न- हाथों का कालापन कैसे दूर करे?

उत्तर- हाथ पैरों की रंगत निखारने के लिए थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर हाथ पैरों की मालिश करें 15 से 20 मिनट तक मालिश करने के बाद पैरों को धोलें. आपके पैरों का कालापन दूर हो जायेगा.

प्रश्न- पैरों का कालापन कैसे करें दूर?

उत्तर- पैरों का कालापन दूर करने के लिए सबसे पहले बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले फिर उसमें दही तथा कुछ बूंद नींबू के रस की मिलालें इसे काले पैरों पर लगाए ये पैरों का कालापन दूर करने में मदद करेगा.

Question- How to take care of your feet naturally?

Answer- If your feet look very rough and dry gives them moisture by oil. oil will not only moisturized your feet but also clean the dead skin and make the feet soft and beautiful.

Question- How to get rid of dark feet?

Answer- Lemon juice is very useful to get rid of dark feet problem.

Question- Foot care home remedies?

Answer- Raw Milk, lemon, Honey and also masaage with natural oil etc, effected Foot care home remedies.