नवरात्रि 2017 में राशि अनुसार करे इस देवी की पूजा Which God Should You Worship As Per Your Sun Sign

जाने नवरात्री में किस देवी की पूजा करे राशि अनुसार Worship according to zodiac sign

वैसे तो नवरात्रि में माँ दुर्गा के सभी रूपो की पूजा किसी भी राशि के लोग कर सकते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में राशियों के अनुसार किसी विशेष माता स्वरुप की पूजा का प्रावधान है। शास्त्र की यदि माने तो यदि इंसान अपनी राशि अनुसार देवी के किसी विशेष स्वरुप की पूजा करे तो उसे जल्दी ही उसकी पूजा का फल मिल सकता है.

आज हम आपको बताएँगे की राशि अनुसार किस देवी स्वरुप की पूजा से आपकी मनोकामना जल्दी पूरी हो सकती है.

मेष राशि (Aries Horoscope) – मेष राशि के जातको के लिए स्कंद माता की विशेष उपासना करना शुभ माना गया है। इसके अलावा इस राशि के जातको को दुर्गा सप्तशती या दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है की स्कंद माता करुणामयी हैं, जो वात्सल्यता का भाव रखती हैं।

वृषभ राशि (Taurus Horoscope) – इस नवरात्री में वृषभ राशि के लोगों को महागौरी की पूजा करना चहिये. माँ महागौरी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बन सकते हैं. इसके अलावा ललिता सहस्र नाम का पाठ करें।

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) – मिथुन राशि  लोगो को इस नवरात्रि में ब्रह्मचारिणी की उपासना करनी चाहिए। मां ब्रह्मचारिणी ज्ञान प्रदाता, विद्या के अवरोध दूर करती हैं इससे व्यक्ति की मनोकानाये पूरी हो सकती है इसके अलावा इस राशि के लोगो को तारा कवच का रोज पाठ करना फायदेमंद बताया गया है.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) – साल 2017 में कर्क राशि के लोगो को माँ दुर्गा के शैलपुत्री रूप की पूजा-उपासना करनी चाहिए। भगवती की वरद मुद्रा अभय दान प्रदान करने वाली देवी हैं. इसके अलावा लक्ष्मी सहस्रनाम का पाठ करें।

सिंह राशि (Leo Horoscope) – सिंह राशि के लोगो को नवरात्रि में मां कूष्मांडा की साधना करनी चाहिए माँ कुष्मांडा विशेष फल प्रदान करने वाली देवी हैं. इसके अलावा दुर्गा मंत्रों का जाप करें। इससे व्यक्ति की मनोकामनाये पूरी होती हैं.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) – कन्या राशि के लोगो को नवरात्रि में माँ दुर्गा के ब्रह्मचारिणी के रूप का पूजन करना चाहिए। लक्ष्मी मंत्रों का साविधि जाप किया करें। ज्ञान प्रदान करती हुई विद्या मार्ग के अवरोधों को दूर करती हैं। विद्यार्थियों हेतु देवी की साधना फलदायी है।

तुला राशि (Libra Horoscope) – तुला राशि के लोगों को नवरात्रि में महागौरी की पूजा-आराधना करनी चाहिए. माँ महागौरी की उपासना से विशेष फल प्राप्त होते हैं। इसके अलावा काली चालीसा या सप्तशती के प्रथम चरित्र का पाठ करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) – वृश्चिक राशि के लोगों को स्कंदमाता की उपासना करनी चाहिए. माँ दुर्गा का यह रूप श्रेष्ठ फल प्रदान करती हैं। इसके अलावा दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) – धनु राशि के लोगो को चंद्रघंटा की उपासना करनी चाहिए. संबंधित मंत्रों का यथाविधि अनुष्ठान करें। इससे व्यक्ति के कई बिगड़े काम बन सकते हैं.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) – मकर राशि के जातकों के लिए कालरात्रि की पूजा सर्वश्रेष्ठ मानी गई है। इसके अलावा नर्वाण मंत्र का जाप करें। अंधकार में भक्तों का मार्गदर्शन और प्राकृतिक प्रकोप, अग्निकांड आदि का शमन करती हैं। शत्रु संहारक हैं।

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) – कुंभ राशि के लोगो को भी माँ कालरात्रि की उपासना करना लाभदायक बताया गया है। इसके अलावा इस राशि के लोगो को देवी कवच का पाठ करना चाहिए. इससे व्यक्ति के जीवन में हुए अन्धकार आसानी से समाप्त हो सकते हैं.

मीन राशि (Pisces Horoscope) – मीन राशि के लोगों को चंद्रघंटा की उपासना करनी चाहिए। इसके अलावा इस राशि के लोगो को हरिद्रा की माला से यथासंभव बगलामुखी मंत्र का जाप करना फायदेमंद हो सकता है।