देर रात ना करें फ़ोन का यूज़ Do not use smartphone in late night in hindi

रात को फ़ोन यूज़ करने के नुकसान Side Effects of Using Phone in Night-

देर रात आज के समय में स्मार्टफोन का यूज़ इतना बड़ चूका है कि लोग देर रात कई घंटो तक इसका इस्तेमाल करते हैं, मोबाइल हमारी सुविधाओं के लिए काफी फायदेमंद है पर इसका अधिकतर प्रयोग करना उचित  नहीं है.

कई लोग रात रात भर मोबाइल का प्रयोग करते हैं दिन भर मोबाइल का प्रयोग उतना नुकसान दायक नहीं होता है जितना कि रात को होता है. रात को देर रात तक मोबाइल का प्रयोग ज्यादा नहीं करना चाहिए. तो आज हम आपको बताएंगे कि देर रात को मोबाइल का प्रयोग करने से क्या नुकसान होते हैं.

मोबाइल से निकलने वाली लाइट देर रात Mobile Se Nikalne Wali Light Ankhon Ko Nuksaan Pahunchati Hai  –

मोबाइल से हाय एनर्जी विजिबल लाइट (एचर्इवी) या ब्लू लाइट निकलती है जो कि आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक होती है, जो कि देर रात तक फ़ोन का इस्तेमाल करने से आँखों को नुकसान पहुँचाती है, क्यूकि रात के अँधेरे में फ़ोन कि ब्राइटनेस आँखों पर ज्यादा तेज पड़ती है इसलिए रात को फोएन का ज्यादा यूज़ ना करें.

आँखों में थकान का होना Ankhon Mein Thakaan Hoti Hai

देर रात को फ़ोन का ज्यादा यूज़ करने से आपकी आँखों में काफी थकान सी हो जाती है, जिस कारण आपको सुबह उठने में भी परेशानी होती है और आप ज्यादा देर में उठते हैं जिस कारण आपका पुरे दिन का रूटीन भी खराब हो जाता है. 

ब्राइटनेस कम करें Phone Ki Brightness Kam Kare 

अगर आप रात को फ़ोन का प्रयोग करते हैं तो स्मार्टफोन कि ब्राइटनेस को थोड़ा काम कर लें, जिससे आपकी आँखों पर एकदम इफ़ेक्ट ना पढ़े और आपकी आँखों पर ज्यादा नुकसान ना पहुंचे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नींद पूरी ना होना Der Raat Phone Ka Isstemaal Karne Se Neend Poori Nahi Hoti Hai 

ये आम बात है कि अगर आप देर रात तक स्मार्टफोन का यूज़ करेंगे तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी, और अगर आप एक दिन देर रात फ़ोन का यूज़ करते हैं तो फिर आपकी रोज की आदत बन जाती है. रात को नींद पूरी ना होने से आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है इसलिए देर रात को फ़ोन यूज़ करने की आदत छोड़दे.

आँखों से संबंधित परेशानी का होना Using Smartphone Late Night Side Effect  

स्मार्टफोन का यूज़ ज्यादा नहीं करना चाहिए और रात के समय तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, इससे आपको आक्न्हो से संबंधित परेशानिया भी हो सकती हैं जैसे आँखों में खुजली होना, आँखों में जलन होना या आँखों से पानी आना आदि. मोबाइल से निकलने वाली किरणे हानिकारक होती है जो रात के समय आँखों को ज्यादा नुकसान पंहुचा सकती हैं.

देर तक स्मार्टफोन प्रयोग करने से सर दर्द का होना Headache Problem –

रात को देर तक स्मार्टफोन का ज्यादा प्रयोग करने से सर में दर्द भी होने लगता है, और लगातार ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी यह समस्या ज्यादा भी बड़ सकती है इसलिए जितना हो सके रात को देर तक फ़ोन मोबाइल का यूज़ करने से बचे गर बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट काम भी है तो सुबह उठकर करलें पर रात को देर तक फ़ोन का यूज़ ना करें.