दूध के साथ ना करे इन चीजों का सेवन these things do not eat with milk Health Care tips

दूध के साथ भूलकर भी ना खाये ये चीजे Don’t Eat These Things With Milk Health Tips –

दूध के साथ दूध में कई अनमोल गुण होते हैं यह बात तो हम सभी लोग ही जानते है. लेकिन क्या आप जानते है कि आप दूध के साथ जो चीज खा रहे है उसका आपकी सेहत में क्या असर पड़ता है?

कुछ ऐसे फूड्स है जिन्हे दूध के साथ लेने से, हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हे भूलकर भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए.

दूध के साथ न करें दही का सेवन Do Not Take Curd With Milk –

दूध और दही खाने की भूल ना करे. क्योकि यदि आप दूध के साथ दही खाते है तो आपको  एसिडिटी और उल्टी जैसी समस्या शुरू हो सकती है। दूध और दही के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर जरूर रखे.

दूध केला ना ले Do Not Take Banana With Milk –

कई लोग दूध और केला काफी पसंद करते है. लेकिन याद रखे कि दूध और केला एक साथ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हाँ, क्योकि ये दोनों ही कफ बनाते हैं साथ ही दोनों को एक साथ खाने से पाचन पर भी असर पड़ता है।

खट्टे फलों के साथ दूध है हानिकारक Do Not Take Sour Fruits With Milk –

दूध पीने के पहले और बाद में कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।अगर आप दूध के साथ अनानास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दूध के साथ ना खाएं उड़द की दाल Do Not Take Urad Dal With Milk –

दूध और उड़द की दाल ना खाये. साथ ही अगर आपने खाने में उड़द की दाल खाई है तो कम से कम दो घंटे बाद दूध पीना चाहिए।

दूध के साथ ना खाये ब्रेड-बटर Do Not Take Bread And Butter With Milk –

हममे से ही कई लोग नाश्ते में दूध और ब्रेड-बटर खाते हैं लेकिन बता दे कि यह तरीका गलत है। क्योंकि दूध अपने आप में सम्पूर्ण आहार है और साथ ही ये पचने में थोड़ा समय लेता है। अगर आप दूध ब्रेड-बटर का सेवन करते हैं तो यह पचने में काफी समय ले सकता है और आपको पेट में भारीपन सा महसूस होता है।

दूध के साथ न खाएं स्नैक्स Do Not Take Snack With Milk –

दूध और तले-भुने स्नैक्स जैसे पकौड़े, समोसे खाने की भूल न करे. क्योकि अगर आप दूध के साथ ऐसा कुछ खाते हैं तो ये ठीक से पच नहीं पाता हैं। और यदि आप नियमित रूप से दूध स्नैक्स खा रहे है तो आपको स्किन संबधी समस्याए भी हो सकती है.