जाने क्या करें फ़ोन की टच खराब होने पर how to fix android smartphone touch screen

स्मार्टफोन की टच कैसे सही करें Mobile touch screen not working easy home remedy

एंडरॉयड मोबाइल्स में डिसप्ले के साथ साथ कई प्रकार की समस्याए होती हैं। जैसे कभी फ़ोन का हैंग होना, फ़ोन में स्टोरेज की समय या कभी फ़ोन का टच का काम न करना आदि. अगर आपके फ़ोन में भी ऐसे ही कुछ परेशानिया हैं तो आप घर पर ही कुछ उपायों से अपने फ़ोन को सही क्र सकते हैं.

आज हम आपको बताएंगे की अगर आपके एंडरॉयइड फ़ोन का टच काम नहीं क्र रहा है या बार बार हैंग करता है तो कैसे आप उसे सही कर सकते हैं.

फ़ोन की स्क्रीन को चेक करें (Check phone screen) –

टच स्क्रीन के काम न करने पर सबसे पहले अपने फ़ोन की स्क्रीन को अच्छे से चेक करलें की स्क्रीन कहीं टूटी तो नहीं है क्योंकि अगर स्मार्टफोन की स्क्रीन टूटी हो तो सर्विस सेंटर में दिखना जरुरी होगा.

स्क्रीन प्रोटेक्टर और कवर कोहटाएं (Remove screen protector and cover) –

सबसे फ़ोन पर लगे स्क्रीन प्रोटेक्टर और कवर को ​हटा दें. अगर मोबाइल की स्क्रीन पर कोई सेंसर या स्टिकर लगा हुआ है तो उसे भी निकाल दें. उसके बाद अपने फ़ोन की स्क्रीन को किसी अच्छे साफ़ सुथरे कपड़े से साफ़ करें और फिर चेक करें.

मोबाइल को रिस्टार्ट करें (Restart your mobile) –

अगर डिवाइस की स्क्रीन काम नहीं कर रही है तो अब आप अपने फ़ोन को तुरंत रिस्टार्ट करें इसके लिए स्मार्ट फ़ोन के पावर बटन को कम से कम 30 सेकेंड तक दबाएं और रीस्टार्ट करें.

फैक्ट्रीरीसेट करें (Resect factory) –

कई बार सिर्फ रिस्टार्ट करने से टच स्क्रीन की काम नहीं करती. अगर ऐसा हो तो फिर उसके बाद डिवाइस को फैक्ट्री ​रीसेट करे. इससे आपकी समस्या सही हो जाएगी.

फ़ोन को सेफ मोड में बूट करें (Boot phone in safe mode) –

कई बार हम फ़ोन पर कुछ एप्लिकेशन बिना रीव्यू पढ़े ही डाउनलोड कर लेते हैं जिनमें से कुछ एप्लिकेशन आपके डिवाइस के लिए सही नहीं होती है हो सकता है की टच स्क्रीन में समस्या इसी के कारण हो अगर ऐसा है तो आप अपने फ़ोन को सेफ मोड में बूट करें.

डेवलपर ऑप्शन को ऑफ करें (Turn off developer options) –

फ़ोन में डेवलपर ऑप्शन ऑन होने पर भी कई बार टच स्क्रीन काम नहीं करती. ऐसे में अपने फोन से डेवलपर ऑप्शन को बंद करें इसके लिए आप फ़ोन की सेटिंग में जाकर वहां दिए सिस्टम ऑप्शन पर जाएं और डेवलपर ऑप्शन को ऑफ कर दे.

सॉफ्टवेयर अपडेट करें (Update Software) –

अगर आप भी अपने फ़ोन की टच की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो अपने फ़ोन में सॉफ्टवेयर अपडेट को अपडेट करते रहे, इससे आपकी टच संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी और आपका फ़ोन भी कभी हैंग नहीं करेगा.

कुछ बातो का ध्यान जरूर रखें (Take care of some things) –

आपके फ़ोन फ़ोन की टच स्क्रीन खराब होने का एक कारण तरल पदार्थ भी हो सकते है इसीलिए अपने फ़ोन को हमेशा तरल पदार्थो से दूर रखें. साथ ही आपने फ़ोन में ऐसे एप्लीकेशन डाउनलोड कभी न करें जिसमें वायरस हो या फिर जो एप्लीकेशन ज्यादा हैवी हो.