जाने कैसे करें फ़ोन को तेजी से चार्ज how to do phone charging fast tips in hindi

फ़ोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के तरीके How To Make Phone Battery Charge Faster-

do phone charging fast Do Phone Charging Fast आजकल मोबाइल की टेक्नॉलिजी में ज्यादातर स्मार्टफोन हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले बड़े डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा मेमरी के साथ आते हैं। जिसके कारण आपके फ़ोन की बैट्री ज्यादा चल नहीं पाती है.

फिलाहल मोबाइल फ़ोन यूज़र की सबसे बड़ी परेशानी ही यही है कि उनके फ़ोन की बैट्री जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए कुछ लोग अपने साथ चार्जर लेकर घूमते हैं और कुछ लोग पावरबैंक, आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं.

अपने चार्जर से ही करें हमेशा फोन चार्ज Do Phone Charging Fast Use Always Your Charger –

जी हाँ अक्सर हम्मे से कई लोग अपने फ़ोन पर कोई सा भी चार्जर यूज़ कर लेते हैं. पर ऐसा कभी न करें हमेशा अपने फ़ोन के चार्जर से फ़ोन चार्ज करें। क्योंकि़ अगर चार्जर की पावर अलग हुई तो बैटरी की परफॉर्मेंस और कैपेसिटी पर खराब असर पड़ सकता है। अगर ऑरिजनल चार्जर न मिले तो जो चार्जर आप यूज़ करने जा रहे हैं, उसकी आउटपुट वोल्टेज (V) और करंट (एंपियर) रेटिंग आपके फोन के साथ आए चार्जर से मैच होनी चाहिए.

सस्ते चार्जर का यूज़ करें Do Not Use Cheep Charger –

Do Phone Charging Fast  बैटरी की खराब परफॉर्मेंस का सबसे महत्वपूर्ण कारण सस्ते चार्जर भी हैं जी हाँ कभी भी सस्ते चार्जर अर्थात ‘लोकल चार्जर’ का यूज़ न करें। इनमें ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए सेफ्टी का कोई सिस्टम नहीं होता है लोकल चार्जर बैटरी और फोन, दोनों को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फोन का कवर हटा दें Remove Phone Back Cover –

फ़ोन चार्ज करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जब कभी आप मोबाइल चार्जिंग पर लगाएं तो इसका प्रोटेक्टिव कवर हटा दें। क्योंकि फोन चार्ज करते वक्त बैटरी का थोड़ा सा गर्म तो होती ही है Do Phone Charging Fast  मगर फोन पर कवर लगा होने से यह और गर्म हो जाता है। इसलिए चार्ज करते वक्त फोन को या तो हार्ड सरफेस पर रखें ताकि उसमें हीट ट्रांसफर हो जाए या फिर सॉफ्ट कपड़े पर स्क्रीन की तरफ से फोन रखें।

फास्ट चार्जर का ज्यादा यूज़ करें Do Not Use Fast Charger –

फास्ट चार्जर यूज़ करना भी बैटरी के लिओए सही नहीं होता है। फास्ट चार्जिंग में फोन की बैटरी में ज्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे तापमान तुरंत बढ़ जाता है। Do Phone Charging Fast अगर आपके स्मार्टफोन में बैटरी सेटिंग्स में नॉर्मल चार्जिंग साइकल का ऑप्शन है तो उसे ही चुनें। या फिर कंपनी द्वारा बनाया गया रेग्युलर चार्जर ही यूज़ करें। अगर चार्ज करते वक्त फोन ज्यादा गर्म हो जाए तो फ़ोन को ऑफ करदें और जब फोन ठंडा हो जाए, तो फोन ऑन करदें।

इसे भी पढ़ें  –

मोबाइल रातभर चार्जिंग पर छोड़ें Do Not Charge Your Phone Late Night –

अक्सर हममें से कई लोग रात को फ़ोन चार्ज करने के लिए छोड़ देते हैं पर ये गलत हैं जी हाँ ज्यादातर मोबाइल्स में ऑटो पावर कट ऑप्शन आता है यानी बैटरी फुल होने पर अपने आप बैटरी अतिरिक्त चार्ज लेना बंद कर देती है। Do Phone Charging Fast  पर फिर भी फ़ोन को कभी भी कई घंटो तक चार्जिंग पर न लगाएं इससे आपके फ़ोन कि बैट्री पर गलत असर पड़ सकता है.

बैटरी कम से कम 80% तक चार्ज करें Charge Your Smartphone Battery Minimum 80% –

जी हाँ जब कभी भी आप फोन चार्जिंग पर लगाएं, तो उसे कम से कम 80% तक ही चार्ज करें। इससे कम बैटरी चार्ज करने से बचें और साथ ही यह ज़रूरी नहीं कि आप 100% तक ही चार्ज करें। इससे बैटरी लंबी चलती है।

चार्जिंग के समय मोबाइल का यूज़ करें Do Not Use Mobile While Charging –

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब कभी भी फोन चार्जिंग पर लगा हो या पावरबैंक के द्वारा चार्ज किया जा रहा हो, उसमे काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि यूज़ करने के दौरान मोबाइल का तापमान बढ़ जाता है जिससे खतरा भी हो सकता है। Do Phone Charging Fast  इसके अलावा, बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ सकता है।

फोन को बारबार चार्ज करें Do Not Charge The Phone Again And Again –

बैटरी को चार्ज करने से पहले उसे 20% तक डिस्चार्ज होने देना चाहिए। ऐसा ना करें कि 60 पर्सेंट या 50 पर्सेंट होने पर ही आप बार-बार चार्ज करने लग जाएं। बार-बार चार्ज करने से बैटरी की ओवरऑल लाइफ कम हो जाती है।

FAQ-

प्रश्न- मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका?

उत्तर- मोबाइल को हमेशा फ़ोन के चार्जर से ही चार्ज करे.

प्रश्न- मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम कारण?

उत्तर- कई बार सस्ते और दूसरे फ़ोन के चार्जर से फ़ोन चार्ज करने पर फ़ोन चार्जिंग की समस्या आने लगती है.

प्रश्न- मोबाइल गर्म क्यों होता है?

उत्तर- मोबाइल फ़ोन के गर्म होने के कई कारण हो सकते है जैसे- फ़ोन में बहुत देर तक लगातार बातें करना, लम्बे समय तक फ़ोन में गेम खेलते रहना आदि.

प्रश्न- फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के कारण?

उत्तर- कई लोग हम अपने फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को बढ़ा कर रखते है जिस कारण फोन की बैटरी लौ होने लगती है.

प्रश्न- मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

उत्तर- मोबाइल की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए कभी भी फ़ोन को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए.

Question- How do you fix your phone if it won’t charge?

Answer- If your phone not charge you need to do shut down your device removes battery then put your battery back in power on device and try charging again.

Question – How to extend battery life of mobile?

Answer- The phone should never full charge to increase the battery life of mobile.

error: