जाने कहा स्वास्तिक बनाने से दूर होती है परेशानियां how to get relief of problems

परेशानियों से कैसे पाए छुटकारा आसान उपाय how to be happy in life through astro

स्वास्तिक शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है, सु + अस्ति, जिसमे सु का मतलब होता है शुभ अर्थात अच्छा और अस्ति का अर्थ होता है होना अर्थात शुभ और कल्याणकारी होना. स्वास्तिक को विघ्न हर्ता भगवान श्री गणेश जी का ही रूप माना जाता है तथा साथ ही स्वास्तिक माँ लक्ष्मी का भी प्रतीक चिंन्ह है.

दोस्तों आज यहाँ पर आपको हम बताएंगे कि स्वास्तिक को घर में किस जगह बनाने से आपके घर में शुख समृद्धि बनी रहती है और कभी धनहानि नहीं होती है.

देवी देवताओ की कृपा के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में देवी देवताओं कि कृपा हमेशा बने रहे तो, उसके लिए अपने घर के बहार रंगोली के साथ कुमकुम सिंदूर या फिर रंगोली से बनाये यह बहुत मंगलकारी होता है, ऐसा केने से आपके घर पर हमेशा देवी देवताओं कि कृपा बनी रहती है.

घर के कोनों में स्वास्तिक बनाएं

सात गुरुवार को उत्तर पूर्वी (North East) कोने में गंगा जल छिड़ककर वह हल्दी से स्वास्तिक बनाये और पुरे मन से उसकी पूजा करें तथा गुड़ का भोग भी लगाएं कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी हर परेशानियां दूर हो जाती हैं और अगर आपकी नौकरी या बिज़नस में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो वो भी जल्द ही खत्म हो जाती है.

मूर्ति के निचे स्वास्तिक बनाएं

कहा जाता है कि स्वास्तिक बनाकर उसके ऊपर जिन भी देवी देवताओं कि मूर्ति रखी जाती है तो वह जल्द ही प्रशन्न हो जाते हैं इसलिए अगर आप अपने घर अपने ईस्ट देव की पूजा करते हैं तो उस स्थान पर स्वास्तिक जरूर बनाएं यह शुभ होता है और भगवान आपसे जल्दी प्रशन्न होते हैं.

उल्टा स्वास्तिक बनाना

अगर आपकी कोई मनोकामना हैं जो की काफी समय से पूरी नहीं हो रही है, तो उसके लिए मंदिर में गोबर या कुमकुम से उल्टा स्वास्तिक बनाएं, और जब आपकी मनोकामना पूरी हो जाए तो उस जगह पर सीधा स्वास्तिक बनाकर आए.

सोने से पहले मंदिर में बनाएं स्वास्तिक

दोस्तों अगर आपको रात को नींद नहीं आती है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले घर के मंदिर पर अनामिका अंगुली (Ring Finger) से स्वास्तिक बनाएं, इससे आपको नींद भी अच्छी आती है और अगर आपको गलत सपने आते है तो वो भी नहीं आएंगे.

गोबर का स्वास्तिक बनाएं

अगर आप गोबर से स्वास्तिक बनाते हैं तो इससे आपके घर में शुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है और आपके घर की आर्थिक स्थिति भी सही हो जाती है और कभी लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं. कहा जाता है की घर पर गोबर से स्वास्तिक बनाने से आप पर हमेशा पितरों का आशीर्वाद बना रहता है.

 

देहलीज की दोनों ओर स्वास्तिक बनाएं

आपके घर की देहलीज की दोनों ओर स्वास्तिक बनाकर उनकी पूजा करें, ऐसा करने से आपके घर की सभी समस्याएं दूर चली जाती हैं और आपकी घर की आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी रहती है और आपको धनलाभ होता रहता है.

दीवार पर हल्दी का स्वास्तिक बनाएं

दोस्तों घर में शुख शांति बनाएं रखने के लिए ईशान यानि कि उत्तर पूर्व दिशा की दीवार पर हल्दी का स्वास्तिक बनाएं इससे आपके घर में हमेशा शुख शनि रहती है.