चेहरे पर ब्लीच करते समय न करें ये गलतियां Face Bleaching Cream

चेहरे पर ब्लीच करते समय ये गलतियां ना करें 5 Common Face Bleaching Tips in Hindi

चेहरे पर ब्लीच face bleaching tips in hindiचेहरे पर ब्लीच – आजकल सभी लोग अपनी स्किन को सुन्दर बनाने के लिए ब्लीच करते ही है. हालांकि कई लोग अपने चेहरे के बालों का रंग हल्का करने के लिए ब्लीच करवाते है तो कई लोग अपने चेहरे के दाग – धब्बों को दूर करने के लिए ब्लीचिंग का प्रयोग करते है. आजकल सुन्दता के लिए हर महीने ब्लीचिंग करना बहुत ज्यादा हो गया है.

अधिकतर महिलाये चेहरे के ग्लो के लिए चेहरे पर ब्लीच करवाती है. लेकिन चेहरे पर ब्लीच कराने से पहले हमे कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए. आज हम आपको उन सभी बातों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे ब्लीचिंग के दौरान जरूर ध्यान में रखनी चाहिए.

चेहरे पर ब्लीच करते समय ध्यान रखें ये बातें Must Know 5 Things Before Face Bleaching

चेहरे पर ब्लीच – जिन लड़कियों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है या फिर बहुत ही ज्यादा ड्राई उन्हें ब्लीच करने से बचना चाहिए. क्योकि ऐसी स्किन पर ब्लीच करने से स्किन में लाल चकत्ते या फिर दाने जैसी समस्याए शुरू हो सकती है.

घर पर खुद से चेहरे पर ब्लीच करना आपके लिए थोड़ा जोखिन भरा हो सकता है क्योकि ब्लीच हमेशा ही अपनी स्किन के टेक्सचर को ध्यान में रखकर की जानी चाहिए. इसलिए ब्लीचिंग हमेशा किसी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक में जाकर ही करवाए.

ध्यान रखें कि चेहरे पर ब्लीच कराने के तुरंत बाद धूप में ना जाये. ब्लीचिंग के तुरंत बाद धूप में निकलने से स्किन और भी अधिक नाजुक हो जाती है. यदि आपको धूप में निकलना ही है तो आप अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीम का प्रयोग कर सकती है या फिर अपने चेहरे को स्कार्फ लगा ले.

इसे भी पढ़ें  –

यदि चेहरे पर ब्लीच लगाने पर आपको अपनी स्किन पर जलन सी महसूस हो तो इसे तुरंत हटा दे और अपनी स्किन पर ठंडे पानी या बर्फ का टुकड़ा रखें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. इसके आलावा जेल में कूलिंग और हीलिंग के साथ ही एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्किन की जलन से आराम पहुंचाने में बहुत ही मददगार है। ऐसे में आप इसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

भूलकर भी कभी ब्लीच बाल, आंखों, आई ब्रो, होठ के ऊपर ना लगाए. और यदि गलती से लग भी जाए तो उसे तुरंत पानी से धो ले. क्योकि इससे आपको बालों का रंग खराब हो सकता है.

चेहरे पर ब्लीच कराने से पहले अपनी स्किन टाइप जरूर जान ले. और उसी हिसाब से अपनी स्किन के लिए सहीं ब्लीच चुने. यदि कोई ब्लीच लगाने पर आपको जलन या खुजली महसूस हो तो समझ जाए कि ये ब्लीच आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक है.

FAQ –

प्रश्न – ब्लीच से जलन होने पर क्या करें?

उत्तर – यदि आपको चेहरे पर ब्लीच लगाने से जलन की समस्या हो रही हो तो आप अपने चेहरे पर ठन्डे पानी या फिर बर्फ का प्रयोग कर सकते है.

प्रश्न – चेहरे पर ब्लीच लगाने का सही समय क्या है?

उत्तर –  चेहरे पर ब्लीच शाम या फिर रात के समय लगाना बेहतर माना जाता है। क्योकि रात के समय हमे धूप की किरणों से डरने की जरूरत नहीं होती.

प्रश्न – ब्लीच करने के क्या फायदे होते है?

उत्तर – चेहरे पर ब्लीच करने से चेहरे के ब्लैकहेड्स, डेड स्किन, दूर हो जाते है और स्किन सुन्दर और चमकदार हो जाती है.

प्रश्न – चेहरे पर ब्लीच करने से क्या नुकसान होते है?

उत्तर – चेहरे पर ब्लीच यदि अधिक मात्रा में की जाए तो चेहरे पर झुर्रियों की समस्या पैदा हो सकती है. साथ ही चेहरे पर छोटे छोटे दाने हो सकते है.

प्रश्न – एक महीने में कितनी बार ब्लीच करनी चाहिए?

उत्तर – एक महीने में सिर्फ 1 बार ही ब्लीच करें क्योकि अधिक ब्लीच करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

प्रश्न – चेहरे पर ब्लीच कितने समय तक लगाए रखें?

उत्तर – ब्‍लीचिंग क्रीम को चेहरे पर अधिक से अधिक 15 मिनट तक ही लगाए रखें.

Question – What is the right time to bleach the face?

Answer – Bleach evening or night time is considered better on face.

Question – What are the benefits of bleaching?

Answer – Bleaching on face removes blackheads, dead skin, and the skin becomes beautiful and shiny.

Question – How long should keep bleach in the face?

Answer – Keep bleaching cream on your face only for more than 15 minutes.