चाँद की रोचक जानकारी Interesting Facts about the Moon

चाँद के बारे में कुछ रहस्मयी बातें Some Interesting Facts about the Moon

चंद्रमा से जुडी जानकारियों से सभी व्यक्ति परिचित होना चाहते है. चाँद के बारे में आप सभी ने कुछ बातें तो अवश्य सुनी होंगी. आज यहाँ पर आपको चाँद से सम्बंधित कुछ ऐसी रोचक बातो से परिचित किया जायेगा जिन्हें जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

  1. चाँद पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है। सौर मंडल के 63 उपग्रहो में चाँद का आकार 5 वे नंम्बर पर है. वेज्ञानिको का मानना है कि आज से लगभग 450 करोड़ साल पहले ‘थैया’ नाम का उल्का पिंढ पृथ्वी से टकराया था उस टक्कर के कारण धरती का कुछ हिस्सा टूट कर गिर गया जिससे चांद की उत्पति हुई।
  2. चांद पर जाने बाला दुनिया का पहला इंसान अमेरिका का नील आर्मस्ट्रांग था जिसने चन्द्रमा पर पहली बार 20 जुलाई , 1969 को कदम रखा था। नील आर्मस्ट्रोग ने चाँद पर जब अपना पहला कदम रखा तो उससे जो निशान चाँद की जमीन पर बने अभी तक है और अगले कुछ लाखों सालो तक ऐसा ही रहेगा. क्योंकि चांद पर हवा तो है ही नही जो इसे मिटा दे.
  3. चन्द्रमा पर 14 दिनों का दिन और 14 दिनों की ही रात होती है। क्योंकि चन्द्रमा पृथ्वी की परिक्रमा 28 दिनों में करता है.
  4. धरती से चांद की दूरी 384, 315 किलोमीटर है।
  5. क्या आप जानते हो की चाँद पर पूरा एक दिन का समय , हमारे धरती के5 दिनों के बराबर होता है.
  6. चाँद का तापमान ( Temperature ) दिन के समय 180 डिगरी सेलसियस तक चला जाता है परन्तु रात का तापमान -153 डिगरी सेलसियस तक आ जाता है।
  7. चाँद हर साल धरती से 4 सैटीमीटर दूर खिसक रहा है. अब से 50 अरब साल बाद चाँद धरती के ईर्द- गिर्द एक चक्कर 47 दिन में पूरा करेगा जो कि अब3 दिनो में कर रहा है.
  8. चांद की अपनी कोई रोशनी नहीं है , बलिक यह रोशनी तो सूरज से आने वाली रोशनी का reflection होता है।
  9. आप ने कभी रात को चन्द्रमा ध्यान से देखा है तो वह हर रात को एक आकार का नहीं दिखता क्योंकि सूरज की रोशनी चांद के जिस भाग पर पड़ती है हमें चांद का वही हिस्स्सा पृथ्वी से दिखता है। इसीलिए हमें चांद कभी आधा और कभी पूरा गोल दिखाई देता है।
  10. चंदा का आकार पृथ्वी के आकार यानी गोलाकार जैसा न होकर अंडे जैसा है।
  11. चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण बल (Gravitational force) समुद्र के पानी को अपनी और खींचता है जिसकी वजह से समुद्र में बड़े-बड़े ज्वार (Tides ) आते है।
  12. यदि आप चाँद में जाओगे तो आपका भार वहाँ कम हो जायेगा । जी हाँ, चाँद में गुरुत्वाकर्षण बल (Gravitational force) पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल का 1/6 ही होता है । चाँद का गुरुत्वाकर्षण बलकम होने की वजह से वहां हर चीज़ का वज़न कम होता है ।
    यही कारण है कि चांद पर अंतरिक्ष यात्री ज्यादा उछलकूद कर सकते हैं। आपको भी अपना वजन पता करना हो चाँद पर तो आप अपने वजन को 6 से भाग (Divide ) कर लो और आपको पता चल जायेगा की अपना चाँद में कितना weight है ।
  13. चाँद में भी वातावरण होता है पर चाँद के वातावरण में सोडियम और पोटैशियम जैसे केमिकल्स ही होते है । वहां पृथ्वी की तरह oxygen , carbon dioxide जैसे गैसेस (gases) नहीं होती । इसलिए हम वहां सांस नहीं ले सकते ।
  14. जब अंतरिक्ष यात्री एलन सैपर्ड चाँद पर थे तब उन्होंने एक golf ball को हिट मारा जोकि तकरीबन 800 मीटर दूर तक गई.
  15. पृथ्वी से अगर चांद गायब हो जाये तो तो पृथ्वी का दिन सिर्फ 6 घंटों का ही रह जायेगा।
  16. चाँद पृथ्वी के चारो और गोलाकार में नहीं घूमता । चाँद अंडाकार में पृथ्वी के चारो और घूमता है ।
  17. चाँद पर पड़े काले धब्बों को चीन में चाँद पर मेढ़क कहा जाता है.
  18. चाँद का सिर्फ 59 प्रतीशत हिस्सा ही धरती से दिखता है.
  19. चाँद धरती के ईर्ध-गिर्द घूमते समय अपना सिर्फ एक हिस्सा ही धरती की तरह रखता है इसलिए चाँद का दूसरा पासा आज तक धरती से किसी मनुष्य ने नही देखा.
  20. चाँद का व्यास धरती के व्यास का सिर्फ चौथा हिस्सा है और लगभग 49 चाँद धरती में समा सकते हैं.
  21. अगर आप का वजन धरती पर 60 किलो है तो चाँद की low gravity की वजह से चाँद पर आपका वजन 10 किलो ही होगा.
  22. पूरा चाँद आधे चाँद से 9 गुना ज्यादा चमकदार होता है.
  23. चाँद का वजन लगभग 81,00,00,00,000(81 अरब) टन है.