चमकदार चेहरा पाने के घरेलू उपाय how to get glowing and fair skin at home beauty tips

चेहरे की रंगत निखारने के आसान उपाय 10 beauty tips for glowing skin natural home remedy

साफ, दमकती सुंदर त्वचा कौन नहीं चाहता है? लेकिन चेहरे पर दाग-धब्बे सुंदरता को खराब क्र देते हैं। फिर चाहे वो धूप की वजह से टैनिंग हो या वर्षो पुराना चोट का निशान हो। चेहरे के कुछ दाग तो ऐसे होते हैं जो कई उपाय करने के बाद भी सही नहीं होते हैं।

अगर आपके चेहरे पर भी हैं किसी प्रकार के दाग धब्बे तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ घरेलू उपायों कि सहायता से उन्हें तुरंत साफ़ कर सकते हैं.

नींबू का रस (Lemon Juice) –

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा अॉयल भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। निम्बू को कॉटन से अपने चेहरे पर लगाएं, और 10 मिनट बाद चेहरे को तयहांदे पानी से धो दें, पर ध्यान रहे इसे चेहरे पर 10 -15 मिनट से ज्यादा देर तक न लगाएं, ज्यादा देर लगाने से स्किन में इरिटेशन हो सकती है।

टमाटर का प्रयोग करें (Use of tomato for fair skin) –

टमाटर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए यह ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर और दूध मिलाकर लगाने से क्‍लींजर का काम करता है। यह क्लीनज़र ना सिर्फ त्वचा से तेल निकालता है, बल्कि इससे डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान भो साफ़ हो जाते हैं।

हैल्दी स्किन पाने के लिए ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर से आप अपने चेहरे पर मसाज भी कर सकते हैं, इससे आपका चेहरा चमकदार हो जाता है.

चन्दन और गुलाब जल का यूज़ करें (Sandalwood and rose water for shining face) –

चंदन और गुलाबजल दोनों ही दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन को चमकदार बनाने में काफी असरदार हैं। ये एलर्जी और पिंपल भी दूर करते हैं। चंदन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और पेस्ट बनालें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूखने लगे तो इसे धो लें।

मेथी के पत्ते (Fenugreek leaves for fair skin) –

अगर आप डार्क स्पॉट्स या मुंहासों के निशान से परेशान हैं तो इसके लिए मेथी के पत्ते बहुत फायदेमंद हैं. मेथी के पत्तों को चाय की तरह भी पी सकते हैं। इस फिर मेथी के पत्तों को पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

केले और खीरे का पैक (Banana and cucumber pack for glowing skin) –

केला और खीरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। पके हुए केले को आप मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। यह त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और नमी प्रदान करता है। खीरे के प्रयोग से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है। छोटा आधा खीरा और एक केला मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस में दो बूंद अॉलिव आयल की डालें और अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

चावल का आटा (Rice flour for fair skin) –

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चावलों का प्रयोग कई सदियों से हो रहा है। चावल के आटे और शहद को मिला कर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। और सूखने के बाद पानी से चेहरा व गर्दन साफ कर लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन नर्म और मुलायम हो जाती है।

केसर से बनाये चेहरा चमकदार (saffron for glowing and fair skin)  –

झुर्रियां से आपका चेहरा बेकार दिखने लगता है और इनका असर आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखा देता है। केसर ना केवल चेहरे से दाग-धब्‍बे हटा कर चहरे को चमकदार बनाता है, बल्कि आपकी खोई रंगत भी लौटाता है, इसके लिए दही और मलए में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें.

हल्दी खुबसूरत चेहरे के लिए (Turmeric for beautiful face) –

हल्दी त्वचा की रंगत निखारने का एक अच्छा तरीका है। हल्‍दी पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा संबंधी आम समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को आंतरिक रूप से चमक देते है। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और बेसन या फिर आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं तथा सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

शहद का प्रयोग (Honey for beautiful skin) –

शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो आपके चेहरे को चमकदार बनाते हैं. एक बाउल में दो चम्‍मच शहद लेकर उसमें दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर दें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ़ पानी से चेहरा धोलें। यह उपाय कोमल त्वचा पाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

ग्रीन टी चमकदार चेहरे के लिए (Green tea for fair skin) –

ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह त्‍वचा को ड्राई होने से बचाती है और त्‍वचा को मुलायम बनाती है। ग्रीन टी के बैग को फ्रिज में ठंडा करके उपयोग कर सकती हैं या पानी को उबाल लें और उसमें ग्रीन टी की पत्तियां मिला लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट ऐसा ही लगा रहने के बाद इसे पानी से धोलें.