गर्मी में कैसे बनाएं रखें घर को ठंडा Home cooling tips and advice in hindi

गर्मियों में घर कैसे बनाएं ठंडा How to Keep Home Cool in Summer Home Care Tips – 

गर्मी में कैसे बनाएंगर्मी में कैसे बनाएं- भयंकर गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिये ऐसी, कूलर लगाकर भी कोई फायदा नहीं होता है तापमान के अधिक होने पर ये उपकरण भी किसी काम के नहीं होते। पर बहुत से आसान उपाय जिनसे हम अपने घर को ही चिल्ड बना सकते हैं अर्थात अपने घर पर ठंडक ला सकते हैं.

हर कोई इस गर्मी से छुटकारा पाना चाहता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ आसा तरीको और और कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखते हुए अपने घर को चिल्ड बना सकते हैं.

गर्मी में कैसे बनाएं छतों को ठंडा रखें Keep The Roof Cool-

गर्मियों में आमतौर पर छते धुप से बहुत ज्यादा गरम हो जाती हैं जो घर पर गरमा का सबसे मुख्य कारन है,  छतो पर हमेशा सफ़ेद पेंट करवाए छतों पर ‘सफेद पेंट’ या पीओपी करने से गर्मी से में 70 से 80 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है, सफेद रंग रिफ्लेक्टर का काम करता है.

पर्दों से करें ठंडक Cool Curtains From The Scenes-

अधिक सूरज की रोशनी कमरे में अधिक गर्मी कर देती है, इससे बचने के लिए हल्के रंग के पर्दों का यूज़ करें क्यूकि गाढ़े रंग के पर्दे धूप को अपनी ओर खींचते हैं, जबकि हल्के पर्दे गर्मी को सोख कर घर को ठंडा रखते हैं और धुप से बचाते हैं इसलिए पर्दो का रंग जितना हल्का हो उतना अच्छा होगा.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गर्मियों में कालीन बिछाएं Do Not Spend In The Summer-

गर्मियों में कालीन का प्रयोग न करें तो ज्यादा अच्छा है क्यूकि इससे भी घर पर काफी गर्मी होती है। इसलिये घर मे ठंडक को बनाये रखने के लिए कमरे में बिछे कालीन को हटा देना चाहिए। गर्मी में कैसे बनाएं घर को ठंडा इसके लिए खाली फर्श ठंडा रहता है और गर्मी के दिनों में ठंडे फर्श पर नंगे पैर चलने से ठंडक का अहसास होता है.

खिड़कियों से लाएं ठंडक Coolness with Window – 

खिड़कियां भी आपके घर को कुदरती रूप से ठंडा करती हैं। कहीं भी जाने से पहले घरो की खिड़कियों को बंद करके जाए और रात में घर को ठंडा बनाने के लिये सारी खिड़कियों को खोल दें।

हल्के रंग के बेडकवर Light Colored Bad Sheets –

गर्मी में कैसे बनाएं घर को ठंडा – गर्मियों में ज्यादा गहरे रंग से गर्मी का अहसास ज्‍यादा होता है। इसलिए घर में ठंडक बनाये रखने के लिए बेडरूम में हमेशा हल्के रंग के बेडकवर बिछाएं। हल्‍के गुलाबी, सफेद और हल्‍का पीला रंग ठंडक का अहसास दिलाता है.

पानी से लाये ठंडक Coolness Brought With Water –

गर्मी में कैसे बनाएं घर को ठंडा इसके लिए सबसे जरुरी है छतो का ठंडा होना। इसके लिए सुबह शाम दोनों समय घर की छत पर पानी से छिड़काव करें या छत पर टाट को रखें। इससे घर की दीवारों का तापमान कम होता है। इसके अलावा टब या बाल्‍टी में पानी भर कर कमरे में रखने से भी पानी से पंखे की हवा टकरा कर घर को ठंडा करती है।

उपकरण यूज़ कम करें Reduce Device Usage –

बिजली से चलने वाले उपकरणों से घर ज्यादा गर्म रहता है। क्‍योंकि बिजली से चलने वाले उपकरण बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं। इसलिए आपको जरूरत ना होने पर टेलीविजन, डेस्कटॉप, वॉशिंग मशीन और ओवन और लाइट जैसे उपकरणों को प्रयोग कम करें, फलती में इन चीजों को ऑन न करें.

पौधों से करें ठंडक Coolness With Plants –

घर के प्रवेश द्वार और बरामदे के आस-पास पौधों को रखने से घर पर आने वाली गर्मी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। पौधों के कारण आपके घर का तापमान 6 से 7 डिग्री तक कम रहता है। आप पौंधो को घर के अंदर भी लगा सकते हैं, यह घर में हवा और शीतलता का एहसास कराते हैं। इनके द्धारा छोड़ी गई ऑक्‍सीजन से पूरा घर ठंडा रहता है।