कैसे बने डॉक्टर How to become a Doctor Career in MBBS Doctor Career Opportunities

डॉक्टर बनने के लिए क्या करे Doctor Career Options Career Guide in Hindi –

कैसे बने डॉक्टरकैसे बने डॉक्टर- हम सभी का कोई न कोई लक्ष्य अवश्य होता है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए हम दिन रात कड़ी मेहनत भी करते है. आज के समय में युवाओ में डॉक्टर बनने का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है.

स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग और डिफेन्स जॉब में इंटरेस्ट कम लेकर डॉक्टर बनने की चाह में है.लेकिन डॉक्टर बनना कोई आसान काम नहीं. डॉक्टर बनने के लिए काफी परिश्रम चाहिए. कैसे बने डॉक्टरयदि आप सीबीएसई (CBSE) की एआईपी एमटी परीक्षा के माध्यम से डॉक्टर बनना चाहते है और डॉक्टर फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिससे आपको डॉक्टर फील्ड में अपना करियर बनाने में काफी आसानी होगी.  

कैसे बने डॉक्टर पूरे वर्ल्ड में मेडिकल संबंधी तमाम पद्धतियां लोकप्रिय हैं, लेकिन इनमे से भी एलोपैथिक मेडिसिन पद्धति सबसे अधिक फेमस है. एलोपैथिक मॉडर्न मेडिकल सिस्टम है. यह चिकित्सा की सबसे साइंटिफिक विधि है. जिसके अंतर्गत विभिन्न उपकरणों के माध्यम से मरीज की जांच कर किसी परिणाम तक पहुंचा जा सकता है.

अतः इसके उपरांत इलाज शुरू किया जाता है. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आधुनिक उपकरणों की सहायता के माध्यम से शल्य चिकित्सा या सर्जरी की जाती है. कैसे बने डॉक्टर इस विधि में दो तरह के डॉक्टर की जरुरत होती है. पहला फिजिशियन व् दूसरा सर्जन। फिजिशियन का कार्य रोग के बारे में विभिन्न दवाइयां लिखकर मरीज को उचित परामर्श देना तथा सर्जन का कार्य सर्जरी करना हैं।

इसे भी पढ़ें  –

मेडिकल के लिए प्रवेश प्रक्रिया कैसे बने डॉक्टर Admission Process For Medical-

यदि आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको एमबीबीएस में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया और स्टेट लेवल पर एग्जाम देना होता है. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) जैसे बड़े इंस्टिट्यूट डायरेक्ट एंट्री टेस्ट आयोजित करते हैं. वैसे, ऑल इंडिया लेवल पर सीबीएसई द्वारा हर साल आयोजित की जानी वाली आल इंडिया प्री-मेडिकल (AIPMT), प्री-डेंटल टेस्ट सबसे प्रमुख परीक्षा है। इस परीक्षा में सम्म्लित होने के लिए स्टूडेंट्स का बॉयोलॉजी विषय से 12th क्लास पास करना जरूरी है.

कैसे बने डॉक्टर यदि अपने अभी 12th क्लास के एग्जाम दे रहे है तो भी आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है लेकिन यदि आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते है. तो इसके बाद आपको एमबीबीएस में एडमिशन तभी मिलेगा, जब आप 12th क्लास में उत्तीर्ण हो जायेंगे.

एआईपीएमटी परीक्षा (AIPMT Exam) –

CBSE द्वारा आयोजित एआईपीएमटी की प्रारंभिक परीक्षा आमतौर पर अप्रैल माह में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आपको बायोलॉजी से 12th क्लास में कम से कम 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य होता है.

कैसे बने डॉक्टर एआईपीएमटी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप फाइनल एग्जाम में शामिल हो सकते है. इस परीक्षा में प्राप्त रैंकिंग के अनुसार ही आपको काउंसिलिंग के लिए इनवाईट किया जायेगा और  रैंकिंग के आधार पर ही आपको कॉलेज में एड्मिशन मिलेंगे.

और साथ ही स्टूडेंट्स की उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जन जाति के उम्मीदवाओ को 5 वर्ष की छूट दी गयी है लेकिन किसी भी वर्ग से संबंधित स्टूडेंट्स एआईपीएमटी परीक्षा में केवल तीन बार ही शामिल हो सकते हैं।

error: