कैसे करें अपनी कार की सही देखभाल How to take care of car at home in hindi

जानें कैसे करें कार की देख रेख Top Best Amazing Car Care Tips –

कार की सही देखभालकार की सही देखभाल- कार खरीदने से ज्यादा उसकी देखभाल करना मुश्किल है, जी हाँ अक्सर अपनी कार की देखरेख के लिए आपको ऑटो एक्सपर्ट की जरुरत पड़ती है। पर अगर आप कुछ बातो का ध्यान रखे तो घर पर ही आप अपनी कार का पूरा ध्यान रख सकते हैं।

हालांकि जब गाड़ी में कोई बड़ी समस्या आ जाये तो उसका समाधान सिर्फ सर्विस सेंटर पर कोई मकैनिक ही कर पता है। पर अगर कार की देखभाल में नियमित रूप से की जाये तो आपको सर्विस सेंटर जानें की जरुरत ज्यादा नहीं पड़ेगी आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप घर पर ही अपनी कार का पूरा ध्यान रख सकते हैं.

कार की सही देखभाल ड्राइविंग ऐसे करें  How to Drive –

बार-बार रेस देने और अचानक गति कम करने की वजह से कार के इंजन व ब्रेक पर दबाव पड़ता है, इसलिए कार चलते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें। खासतौर पर जब आप इंजन को स्टार्ट करते हैं उस समय इस बात का जरूर ध्यान रखें। गाड़ी को तेजी के साथ रेस ना दे बल्कि सामान्य स्थिति में गर्म होने दें।

कार को धूप में ना रखें Do Not Keep Car Sun –

कार की सही देखभाल करते समय अगर कार का इंटीरियर खराब हो जाता है तो यह बहुत महंगा सौदा हो सकता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें की कार को धूप में कड़ी करने के बजाय हमेशा छाया में कड़ी करें। तेज धूप की वजह से इंटीरियर के प्लास्टिक का रंग भी फीका पड़ने लगता है।

ऑयल की जांच भी करते रहें Keep Checking Oil –

इंजन की लाइफ तेल पर ही टिकी होती है इसलिए गाड़ी के तेल का स्तर कायम रखने के लिए समय-समय पर उसकी जांच करते रहें। जब भी आप इंजन ऑयल का स्तर देखें, उस समय ध्यान रखें की गाड़ी का इंजन बंद हो। समय समय पर तेल की जांच करते रहें गाड़ी में तेल की मात्रा हमेशा सही होनी चाहिए नहीं तो गाड़ी का इंजन खरब भी हो सकता है.

कार के टायर्स की हवा जांच करें Check Air Too-

कार की सही देखभाल- कार चलने से पहले हमेशा कार के टायर्स की हवा जांचले, अगर कार के किसी पहिए में हवा कम है तो उसे चलाना सही नहीं है और इससे गाड़ी का माइलेज भी प्रभावित होता है। इसलिए पहियों की हवा जरूर जांच लें। यह काम आप किसी भी सर्विस स्टेशन पर करवा सकते हैं।

कार की रेगुलर सर्विस करवाते रहें Continue to Regular Service –

कार की सर्विस नियमित समय पर करवा लेनी चाहिए, क्योंकि इससे कार की परफॉर्मेस पर असर पड़ता है। गाड़ी की सर्विस या तो सर्विस सेंटर से करवाएं या फिर किसी अनुभवी मकैनिक की मदद लें। नई जगह पर बिना सोचे-समझे गाड़ी बिलकुल न छोड़ें।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

निर्देश पुस्तिका जरूर पढ़े Instructions Guide Must Read-

अकसर लोग कार तो खरीद लेते हैं, पर उसकी निर्देश पुस्तिका को कभी भी नहीं पढ़ते अपनी इस आदत को बदले और गाड़ी की निर्देश पुस्तिका को जरूर पढ़े, क्योंकि इससे आप कार के बारे में बेहतर ढंग से जान पाएंगे।

कार के एसी का रखरखाव करें Maintain AC –

कार के कंप्रेसर, रेफ्रिजरेटर गैस, कंडेंसर, एक्सपेंशन वॉल्व और इवेपोरेटर जैसे जरूरी चीजों की जांच भी करते रहें। अगर एसी की कूलिंग बंद हो जाए तो इसका मतलब है कि गैस खत्म हो गई और उसे भरवा लें।

वाइपर का भी ध्यान रखें Also Keep Care of The Wiper –

कार के वाइपर की देख-रेख भी करते रहनी चाहिए क्‍योंकि कई बार गर्मी के कारण वाइपर के रबर हीट होकर टूट जाते हैं। गर्मी में वाइपर का प्रयोग भी कम होता है इसलिये एक ही अवस्‍था में पड़े रहने के कारन भी ये टूट जाते हैं। इसलिये समय-समय पर वाइपर का प्रयोग करते रहें और उनका ध्‍यान रखें।