कैल्शियम की कमी के कारण और उपचार Calcium deficiency treatment

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अपनाए सरल घरेलु उपाय

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%ae%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8आजकल की लाइफस्टाइल और शर्करा युक्त भोजन करने के कारण कैल्शियम की कमी होना एक आम समस्या बन गयी है. आजकल केवल बूढ़े ही नहीं जवान भी इसकी इस समस्या का शिकार होने लगे हैं. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में उचित मात्रा में कैल्शियम का होना अनिवार्य है.

कैल्शियम ना सिर्फ हड्डियों को ही मजबूत बनाता है, बल्कि उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और कैंसर जैसी अनेक समस्याओं का समाधान भी करता है. रक्त में घुला कैल्शियम नर्वस सिस्टम के माध्यम से हमारी मांसपेशियों को गतिशील और कोशिकाओं को सक्रिय बनाए रखने में हमारी मदद करता है.

हड्डियों और दांतों की संरचना के अलावा कैल्शियम का कुछ भाग रक्त में भी घुला होता है, जो शरीर की क्रियाओं को सही ढंग से चलाने में हमारी मदद करता है जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. अनेक बार लोगो की लोगो की हड्डियों में कमजोरी, मासपेशियों में हर वक्‍त अकड़न तथा जरा सा पानी में डालने पर नाखून टूट जाना आदि समस्याएं कैल्शियम की कमी के कारण होने लगती हैं. कई बार लोग इस समस्या से निपटने के लिए कैल्शियम की दवा का प्रयोग करते हैं मगर अधिक दवा का प्रयोग हमारे शरीर के लिए उचित नहीं होता इसलिए हमें कुछ घरेलु उपायों की मदद से इस समस्या को दूर करने का प्रयत्न करना चाहिए.

शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण

पाचन कमजोर होने से भोजन में से कैल्शियम की कमी – अनेक व्यक्तियों की पाचन शक्ति कमजोर होती है जिसके कारण उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है.

दैनिक आहार में कैल्शियमयुक्त पदार्थों की कमी – रोजाना उचित मात्रा में कैल्शियम युक्त आहार ना लेने से भी यह समस्या आने लगती है.

धूप, शारीरिक श्रम व यौगिक क्रियाओं का अभाव – अत्यधिक धूप, शारीरिक श्रम व यौगिक क्रियाओं के अभाव के कारण हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा में कमी आने लगती है. जिसके कारण हमें कमजोरी तथा थकान महसूस होने लगती है.

शर्करा युक्त पदार्थों का अधिक सेवन – अत्यधिक शर्करा युक्त पदार्थो के सेवन से भी हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी आने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए उचित मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना अतयन्त आवश्यक है.

कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलु उपाय

दूध – दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती. दूध से मिलने वाले कैल्शियम को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसलिए रोजाना उचित मात्रा में दूध का सेवन करे. इससे हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी समाप्त हो जाती है.

गोभी  – गोभी कैल्शियम की कमी को दूर करने का अच्छा तथा सरल तरीका है. इसमें 90 एमजी कैल्शियम मौजूद होता है. रोजाना गोभी को सलाद के रूप में खाये. इससे हड्डिया मजबूत होती है.

ओटमील – आमतौर पर ओटमील खाना सभी को पसंद होता है. यह फाइबर युक्त खाना बहुत ही सेहतमंद है. इसके रोजाना सेवन से कैल्शियम की कमी को आसान से दूर किया जा सकता है.

बादाम – बादाम में अनेक पोष्टिक गुण पाये जाते हैं. इस छोटे से बादाम में 80 एमजी कैल्शियम उपलब्ध होता है. जो कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ-साथ उच्च रक्त चाप को नियंत्रण में रखना, वजन कम करना और रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में सहायक होता है.

सोयाबीन – कैल्शियम की कमी को दूर करने का आसान तरीका है सोयाबीन का सेवन. इसके सेवन के लिए नमक के बिना एक कप सोयाबीन उबाल लें और इस उबाले हुए सोयाबीन का सेवन करें. इससे कैल्शियम की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

अंजीर  – कैल्‍शियम की कमी को दूर करने के लिए अंजीर बहुत ही फयदेमंद है. इसमें कैल्‍शियम के साथ-साथ आयरन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है. इसके प्रतिदिन सेवन से कैल्‍शियम की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

संतरा –  संतरा भी कैल्‍शियम की कमी को दूर करने में सहायक होता है. संतरे को विटामिन सी के स्रोत के रुप में जाना जाता है लेकिन इसके सेवन से शरीर को कैल्‍शियम की पर्याप्त मात्रा भी मिलती है. संतरे के हर रोज सेवन से शरीर से कैल्‍शियम की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है.