ऐसे करें अपने कार की सफाई Car Cleaning Tips How to Wash and Clean a Car

कार की सफाई करते वक्त जान ले ये बातें Things in Mind While Car Cleaning Home Tips –

Car Cleaningआज के समय में कार उपभोक्ता काफी तेजी से बढ़ रहे हैं कार होना Car Cleaning आज के समय में एक आम बात हो गयी है। कार खरीदना ही काफी नहीं होता बल्कि उसकी सफाई भी काफी जरुरी है।

अधिकांश लोगो की ये आदत होती है कि जब गाड़ी नयी नयी होती है तो उसकी खूब देखभाल और साफ सफाई करते हैं पर यह  सिलसिला कुछ ही दिनों तक चलता है कुछ दिनों के बाद वे इस पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते। यह बहुत गलत आदत है। वही दूसरी और कुछ लोग अपनी गाड़ी की खूब सफाई करते हैं पर फिर भी अपनी गाड़ी को उतना चमकदार नहीं बना पाते।

क्योकि वे अपनी कार धोने के सही तरीकों को नहीं जानते लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपकी इसी परेशानी को देखते हुए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपनी कार को नई और चमकदार बना सकते हैं।

कार की धुलाई के लिए सही जगह का चुनाव करें Right Place For Car Cleaning 

कार को धोने के लिए सबसे पहले एक बेहतर जगह का चुनाव करे किसी ऐसे स्थान पर ही अपनी कार को खड़े करें जहां सूर्य की किरण सीधी न पड़ रही  हो क्योकि यदि किसी छाँव वाली जगह पर आप गाड़ी को धोने के लिए खड़ा करेंगे तो यह आपके लिए भी सुविधाजनक होगा.

आप आसानी से अपनी कार को धो पाएंगे। धूप में कुछ देर तक रहने के बाद कार की बॉडी गर्म हो जाती है। इसके बाद अगर आप कार की धुलाई करते हैं तो बाहरी रंग खराब हो सकता है आपकी कार को धोने के लिए आपके पास बाल्टी, मग के साथ कार वॉशिंग केमिकल, शाइनिंग क्रीम, दो कॉटन के टॉवल जरूर होने चाहिए।

इसे भी पढ़ें  –

कार में जमी धूल रगड़े Car Cleaning Idea –

ध्यान रहे कि आप अपनी कार की धूल को हटाने के लिए उसे रगड़े नहीं क्योकि इससे आपकी कार में स्क्रेच आदि पड़ने का खतरा होता है बोनट और कार के पिछले हिस्से में जो जमी धूल होती है उसे किसी कपडे से ही साफ करें और साथ ही जो धूल आसानी से हट जाये उसे ही इस कपडे से साफ करें। धूल साफ करने के बाद कार को पानी से पूरी तरह भिगो लें। उसके बाद लिक्विड सोप को कार के किसी एक हिस्से पर लगाएं और उसे कॉटन के कपड़े से हल्के से रगड़ें। ध्यान रखें कि कपड़ा मुलायम हो। उसके रेशे इत्यादि न निकलें हो और न ही कपड़ा सख्त हो। कार की सफाई के दौरान अपना भी पूरा ध्यान रखें। कार के किसी भी ऐसे हिस्से से अपने हाथों को बचाएं जो धारदार हो।

कार की सफाई छत से शुरू करें Car Washing at Home –

 अपनी कार की धुलाई हमेशा कार के छत से शुरू करे। ऐसा करने से जब तक आप कार के निचले हिस्से तक पहुंचते हैं, वहां से गंदगी पहले से काफी हद तक हट चुकी होती है और आप आसानी से कार की धुलाई कर लेते हैं।

सफाई करते वक्त कार के बोनट बंद रखें Wash Your Car Properly Tips –

छत की सफाई करने के बाद आप बोनट और आगे के शीशे की सफाई करें इनकी सफाई सावधानी से करें इस दौरान बोनट को बंद ही रखें। बोनट के सामने के हिस्से पर ठीक प्रकार से सफाई करें। 

हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल Clean Your Car With Hair Conditioner –

अपनी कार को धोते समय हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ऐसा करनें पर आप अपनी कार को बिल्कुल पहले की तरह चमकते हुए देख सकते है। इतना ही नहीं, हेयर कंडीशनर से साफ करने पर उसकी सतह पर पानी भी नहीं टिकेगा।

कार से चिपचिपाहट को ऐसे दूर करें How to Wash Car –

कई बार ग्रामीण इलाकों में या रेतीले इलाको में गाड़ी चलाने पर गाड़ी से निचले हिस्से में तेल और मिट्टी के कारण चिपचिपी गंदगी और मैल की कई परतें चिपक जाती हैं। इसे साफ करने के लिए विंडशील्ड पर टार्टर की क्रीम छिड़के और इसके बाद उस पर साबुन का पानी डालकर उसे अच्छी तरह साफ कर लें और सुखा लें। यह आपकी कार की सफाई के लिए एक बेहतरीन तरीका है।

इन सभी आसान से तरीको को आजमाकर आप भी अपनी कार की सफाई खुद से कर सकते हैं साथ ही ध्यान रहे यदि आप किसी ऐसी कार की सफाई कर रहे हैं जिसके पिछले दरवाजे पर स्टेपनी हो और उस पर कोई कवर आदि लगा हो तो उसे जरूर हटा दें और उन्हें अलग से धोएं।